नई दिल्ली, एएनआइ। भारत सरकार द्वारा अनुच्छेद 370(Article 370) के हटाए जाने के फैसले के बाद पाकिस्तान बौखला गया है। दोनों देशों के बीच जारी तनाव पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि भगवान करें पाकिस्तान जैसा पड़ोसी किसी को न मिले। यही नहीं उन्होंने ये भी कहा कि आप दोस्त बदल सकते हैं, लेकिन पड़ोसी नहीं।     


बता दें कि कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद से पाकिस्तान में बौखलाहट देखने को मिल रहा है। उसने इस फैसले के मद्देनजर बुधवार को भारत से व्यापारिक और राजनायिक संबंध तोड़ लिया। उसने कहा कि वो इस मामले को यूएन में उठाएगा। इसे लेकर वहां लगातार बयान बाजी भी जारी है। इसी बीच राजनाथ सिंह ने यह बयान दिया है। उन्होंने कहा कि सबसे बड़ी आशंका तो हमें हमारे पड़ोसी के बारे में रहती है। समस्या ये है कि आप दोस्त बदल सकते हैं मगर पड़ोसी का चुनाव आपके हाथ में नहीं होता है। और जैसा पड़ोसी हमारे बगल में बैठा, परमात्मा करें की ऐसा पड़ोसी किसी को न मिले।

गौरतलब है कि राष्ट्रपति से मंजूरी मिलने के बाद केंद्र सरकार ने सोमवार को अनुच्छेद 370 को समाप्त करने के लिए राज्यसभा में बिल पेश किया था,जिसे मंजूरी मिल गई थी। इसके बाद मंगलवार को इसे लोकसभा में पेश किया और यहां से भी इसे मंजूरी मिल गई। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर को मिला विशेष राज्य का दर्जा भी खत्म हो गया है।   

इसके बाद बुधवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इसे लेकर नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल की बैठक बुलाई थी। इस बैठक में भारत से राजनयिक संबंधों का स्तर घटाने का फैसला लिया गया। यही नहीं पाकिस्तान भारत में अपने उच्चायुक्त को वापस बुला रहा है और उसने पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को वापस भेजने को कहा है। इस दौरान द्विपक्षीय व्यापार को भी रोकने का फैसला किया गया। एक बार फिर एयरस्पेस बंद कर दिया गया है। पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर पर भारत के फैसले के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में उठाने की धमकी दी है। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Tanisk

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप