नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दो दिवसीय भारत दौरे का आज दूसरा दिन है। सोमवार को ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप, इवांका ट्रंप और दामाद जेरेड कुशनर के साथ भारत पहुंचे। इस दौरान ट्रंप के ट्वीटर हैंडल से हिंदी में दो ट्वीट भी किए। इसमें उन्होंने भारत के साथ हमेशा निष्ठावान दोस्त रहने की बात कही है। बता दें कि अमेरिका में होने जा रहा राष्ट्रपति चुनाव से पहले ट्रंप भारत दौरे पर आए हैं। इसके अलावा उनके इस दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच विभिन्न महत्वपूर्ण बिंदुओं पर बात होने की भी उम्मीद है।

डोनाल्ट ट्रंप ने अपने ट्वीट में कहा, "प्रथम महिला और मैं इस देश के हर नागरिक को एक संदेश देने के लिए दुनिया का 8000 मील का चक्कर लगाकर यहां आए हैं। अमेरिका भारत को प्रेम करता है। अमेरिका भारत का सम्मान करता है और अमेरिका के लोग हमेशा भारत के लोगों के सच्चे और निष्ठावान दोस्त रहेंगे।

सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति अपने परिवार के साथ भारत पहुंचे। यहां अहमदाबाद एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया। इसके बाद मोटेरा स्टेडियम में आयोजित 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम को दौरान दोनों नेताओं ने भाषण दिए। पीएम मोदी ने कहा कि आज हम इतिहास को दोहराते हुए देख रहे हैं। पांच महीने पहले मैंने 'हाउदी मोदी' कार्यक्रम से अपने यूएस दौरे की शुरूआत की थी। वहीं मेरे दोस्त राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 'नमस्ते ट्रंप' से अपना भारत दौरा शुरू कर रहे हैं।

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति ने भी पीएम मोदी और भारत की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि हम भारत के इस स्वागत को हमेशा याद रखेंगे। भारत हमारे दिल में एक खास स्थान रखता है। पीएम मोदी ने एक चाय वाले के तौर पर काम किया है। हर कोई पीएम मोदी से प्यार करता है लेकिन मैं दूं कि वो काफी कठिन हैं।

मोटेरा स्टेडियम के बाद ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ताजमहल देखने के लिए आगरा गए। मंगलवार को उनके दो दिवसीय  दौरे का दूसरा अंतिम दिन है। आज ट्रंप पहले राष्ट्रपति भवन गए यहां उन्होंने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की और फिर वो यहां से राजघाट के लिए रवाना हो गए। राजघाट में उन्होंने महात्मा गांधी की समाधि को श्रद्धांजलि दी और यहां एक पौधा भी लगाया।

Posted By: Neel Rajput

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस