Move to Jagran APP

अहमदाबाद, पुरी में आज निकाली जा रही भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा, PM मोदी ने दी शुभकामनाएं

आज ओडिशा के पुरी और गुजरात के अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकाली जा रही है।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Sat, 14 Jul 2018 07:39 AM (IST)Updated: Sat, 14 Jul 2018 08:30 AM (IST)
अहमदाबाद, पुरी में आज निकाली जा रही भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा, PM मोदी ने दी शुभकामनाएं
अहमदाबाद, पुरी में आज निकाली जा रही भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा, PM मोदी ने दी शुभकामनाएं

अहमदाबाद/पुरी (एएनआइ)। आज ओडिशा के पुरी और गुजरात के अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकाली जा रही है। रथयात्रा को लेकर मंदिर और पुलिस की ओर से कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। भारी संख्या में सुरक्षाबल के जवानों की भी तैनाती हो रखी है। बता दें कि गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने रथ को खींच कर इस रथयात्रा की शुरुआत की।

loksabha election banner

अहमदाबाद में रथयात्रा भगवान जगन्नाथ के मुख्य मंदिर से सरसपुर के रणछोड़दास मंदिर तक जाएगी।भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा के रथ यहां करीब दो घंटे रुकेंगे। सरसपुर के रणछोड़दास मंदिर को भगवान जगन्नाथ का ननिहाल कहा जाता है।

मंगल आरती में शामिल हुए शाह

रथयात्रा में शामिल होने के लिए देश के कोने-कोने से हजारों लोग अहमदाबाद पहुंच चुके हैं। बता दें कि रथयात्रा से पहले भाजपा अध्यक्ष अमित शाह  जगन्नाथ मंदिर में हुई मंगल आरती में शामिल हुए।

सुरक्षा के लिए 1.5 करोड़ रुपये का बीमा

भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ नगरयात्रा पर निकलेंगे। भगवान की इस रथयात्रा में करीबन 2500 साधु-संत हिस्सा ले रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, रथयात्रा की सुरक्षा के लिए 1.5 करोड़ रुपये का बीमा भी लिया गया है। रथयात्रा के दौरान अगर कोई बड़ी हानि होती हे तो उसके लिए ये बीमा सुरक्षा देगा।

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत कई नेताओं ने दी शुभकामनाएं

- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर कहा, 'रथ यात्रा उत्सव आरंभ होने पर देशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं। भगवान जगन्नाथ के आशीर्वाद से हर किसी का जीवन शांति, खुशहाली और समृद्धि से भरपूर रहे।

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर देश को जगन्नाथ रथयात्रा की शुभकामनाएं दी हैं। पीएम मोदी ने कहा कि भगवान जगन्नाथ के आशीर्वाद से देश नई ऊंचाइयों पर पहुंचे।

- वहीं, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने भी ट्वीट कर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं।

हर वर्ष नए रथ का होता है निर्माण

आपको बता दें कि हर वर्ष यात्रा के लिए नए रथ का निर्माण होता , जिसका आकार-प्रकार हर वर्ष एक ही जैसा होता है। मूल रूप से रथ के निर्माण के लिए नारियल की लकड़ी का प्रयोग होता है, क्योंकि ये हल्की होती है। भगवान जगन्नाथ के रथ का रंग लाल -पीला होता है और यह अन्य रथों से आकार में भी बड़ा होता है। भगवान जगन्नाथ के रथ में 18 पहिए लगे होते हैं, जबकि बलराम के रथ में 16 और सुभद्रा के रथ में 14 पहिए होते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.