Move to Jagran APP

Election Results 2022: पांच राज्‍यों में मतगणना आज, सामने आएगी जनता की पसंद; राष्ट्रीय राजनीति पर भी दिखेगा असर

2022 Election Counting Results Updates एक्जिट पोल में उत्तर प्रदेश में भाजपा पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनते दिखाई गई है जबकि मणिपुर और उत्तराखंड में भाजपा को बढ़त दिखाई गई है। गोवा को लेकर लगभग एक मत है कि वहां त्रिशंकु विधानसभा आ सकती है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Wed, 09 Mar 2022 07:28 PM (IST)Updated: Thu, 10 Mar 2022 12:42 AM (IST)
Election Results 2022: पांच राज्‍यों में  मतगणना आज, सामने आएगी जनता की पसंद; राष्ट्रीय राजनीति पर भी दिखेगा असर
पांच राज्यों में गुरुवार को मतगणना होनी है। इसके लिए चुनाव आयोग ने तैयारी शुरू कर दी है।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। 2022 Election Counting, Results Updates: दो दिन पहले आए एक्जिट पोल को लेकर मचे राजनीतिक घमासान के बीच गुरुवार को फैसला हो जाएगा कि पांच राज्यों के चुनाव में किसका पलड़ा भारी रहा। सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी और माना जा रहा है कि अधिकतर राज्यों में जनता की पसंद का अंदाजा 12 बजे तक लग जाएगा। यह तय है कि इस नतीजे का असर राष्ट्रीय राजनीति पर भी दिखेगा। एक्जिट पोल में उत्तर प्रदेश में भाजपा, पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनते दिखाई गई है जबकि मणिपुर और उत्तराखंड में भाजपा को बढ़त दिखाई गई है। गोवा को लेकर लगभग एक मत है कि वहां त्रिशंकु विधानसभा आ सकती है।

loksabha election banner

बढ़ी राजनीतिक गर्मी

यूं तो एक्जिट पोल ने सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश और सबसे रोचक राज्य पंजाब को लेकर लगभग एक मत से स्थिति साफ कर दी है कि वहां कौन आएगा लेकिन औपचारिक नतीजे का इंतजार सबको है। खासकर उत्तर प्रदेश को लेकर राजनीतिक गर्मी का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि प्रदेश में कई स्थानों पर समर्थक वर्ग उग्र हो गए और चुनाव आयोग को विशेष इंतजाम करना पड़ रहा है।

उप्र के नतीजे बेहद अहम

दावे अब भी हर दल की ओर से हो रहे हैं। उत्तर प्रदेश में दोबारा भाजपा का मनोबल और तेज होगा। ध्यान रहे कि केंद्र में लगातार दो बार बहुमत की सरकार बनाने वाली भाजपा को उत्तर प्रदेश से दोनों बार ऐतिहासिक समर्थन मिला था। वह भी तब जबकि विपक्षी खेमा हर प्रयोग कर चुका। अगर ऐसा नहीं हुआ तो भाजपा के लिए बड़ा झटका होगा। दूसरी ओर राष्ट्रीय परिदृश्य में मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के लिए यह बहुत बड़ी परीक्षा है।

दरअसल पार्टी में अंदरूनी घमासान लंबे समय से है। सीधे तौर पर नेतृत्व पर सवाल खड़ा किया जा रहा है। अगर पार्टी को फिर से विफलता मिलती है तो वरिष्ठों का असंतुष्ट खेमा फिर मुखर हो सकता है। विपक्ष में कांग्रेस को अलग थलग छोड़कर विपक्षी एकता की मुहिम भी तेजी पकड़ सकती है। पंजाब में बहुमत पर बहस: एक्जिट पोल में आप सरकार बनने के दावों के बीच भी पंजाब में इस बार सबसे बड़ा सवाल यही उठ रहा है कि राज्य में स्पष्ट बहुमत की सरकार बनेगी या नहीं? यदि किसी पार्टी को बहुमत न मिला तो क्या शिरोमणि अकाली दल (शिअद) व भाजपा फिर गठबंधन करेंगे?

क्या कांग्रेस व आप मिल कर सरकार बनाने का प्रयास कर सकते हैं? यदि कोई भी पार्टी 59 के जादूई आंकड़े को न छू सकी और गठबंधन की सूरत नहीं बनी तो क्या राष्ट्रपति शासन लगेगा? बड़े चेहरों में प्रकाश सिंह बादल, कै. अमरिंदर सिंह, चरणजीत सिंह चन्नी, सुखबीर बादल, भगवंत मान, नवजोत सिंह सिद्धू मैदान में हैं।

उत्तराखंड में साख का सवाल

भाजपा ने अपने युवा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के चेहरे और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जादुई आभामंडल के बूते यह चुनाव लड़ा। कांग्रेस के लिए चुनाव अभियान की कमान संभाली पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने। हालांकि भरसक प्रयास के बाद भी हाईकमान ने उन्हें मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित नहीं किया, लेकिन इसके बावजूद रावत ही इस पद के सबसे प्रबल दावेदार हैं। भाजपा और कांग्रेस के अलावा पहली बार चुनाव मैदान में उतरी आप ने सभी 70 सीटों पर प्रत्याशी उतारे, जबकि बसपा ने 60, सपा ने 56 और उक्रांद ने 46 सीटों पर चुनाव लड़ा।

उप्र में भाजपा को सर्वाधिक मत प्रतिशत का अनुमान

--मतगणना से ठीक एक दिन पहले बुधवार को आए लोकनीति-सीएसडीएस के एक्जिट पोल में भी उत्तर प्रदेश में भाजपा को सर्वाधिक 43 प्रतिशत और सपा को 35 प्रतिशत वोट मिलने की बात कही कही गई है। पंजाब में आप को सर्वाधिक 40 प्रतिशत और कांग्रेस को 26 प्रतिशत मत मिलने का अनुमान है। शिरोमणि अकाली दल को 20 और भाजपा को सात प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। उत्तराखंड और पंजाब में कांग्रेस की हार की बात इस एग्जिट पोल में की गई है। अनुमान है कि गोवा में त्रिशंकु विधानसभा होगी। इस पोल में सीटों की संख्या नहीं बताई गई है।

कुल सीटें-बहुमत

उप्र -403-202

पंजाब-117-59

गोवा-40-21

उत्तराखंड-70-36

मणिपुर-60-31

उप्र में 2017 का चुनाव परिणाम

पार्टी - सीट- मत प्रतिशत

भाजपा-312 - 39.67

सपा-47- 21.82

बसपा-19- 22.23

अपना दल-09- 0.98

कांग्रेस-07 - 6.25

उप्र की सबसे चर्चित सीटें

-गोरखपुर शहरी : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बनाम भीम आर्मी के मुखिया चंद्रशेखर आजाद

-करहल : समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव बनाम केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल

-सिराथू : उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य बनाम सपा उम्मीदवार पल्लवी

-फाजिल नगर : स्वामी प्रसाद मौर्य बनाम भाजपा प्रत्याशी सुरेंद्र कुशवाहा। बसपा ने इलियास और कांग्रेस ने सुनील मनोज सिंह मैदान में

उत्तराखंड की चौथी विधानसभा में सीटें

--कुल विधायक -70

भाजपा-57

कांग्रेस- 11

निर्दलीय- 02

पंजाब में 2017 की तस्वीर

पार्टी-सीट

कांग्रेस-77

शिअद-15

आप-20

भाजपा-03

लोक इंसाफ पार्टी-02

कयासों का दौर

- एक्जिट पोल में जताया गया है उप्र में दोबारा भाजपा सरकार बनने का अनुमान

-पंजाब में आप सरकार तो उत्तराखंड में भाजपा -कांग्रेस में कांटे की टक्कर

-गोवा में त्रिशंकु नतीजे का अनुमान

-मणिपुर में भाजपा के आगे रहने की जताई जा रही है उम्मीद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.