Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: छिंदवाड़ा में 'कमल' की परीक्षा, नागपुर में गडकरी का 'शक्ति' प्रदर्शन; जानिए क्या कहते हैं UP-Bihar में बदलते समीकरण

Lok Sabha Election जम्मू-कश्मीर में पहले चरण में केवल एक सीट ऊधमपुर-कठुआ-डोडा में मतदान होगा। यहां से पीएमओ में राज्यमंत्री डा. जितेंद्र सिंह लगातार तीसरी बार भाजपा उम्मीदवार के रूप में मैदान में हैं। इस सीट पर कुल 15 प्रत्याशियों ने नामांकन जमा कराया है। इनमें हाल ही में कांग्रेस में वापसी करने वाले पूर्व सांसद चौधरी लाल सिंह व डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के प्रत्याशी जीएम सरूरी प्रमुख हैं।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Published: Wed, 27 Mar 2024 11:00 PM (IST)Updated: Wed, 27 Mar 2024 11:47 PM (IST)
Lok Sabha Election 2024: छिंदवाड़ा में 'कमल' की परीक्षा, नागपुर में गडकरी का 'शक्ति' प्रदर्शन; जानिए क्या कहते हैं UP-Bihar में बदलते समीकरण
Lok Sabha Election 2024: छिंदवाड़ा में 'कमल' की परीक्षा, नागपुर में गडकरी का 'शक्ति' प्रदर्शन (File Photo)

जागरण टीम, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया बुधवार को संपन्न हो गई। नाम वापसी की तारीख 30 मार्च है। पहले चरण में हाई प्रोफाइल सीट छिंदवाड़ा भी शामिल है। हालांकि यहां कांग्रेस की तरफ से मप्र के पूर्व सीएम कमल नाथ नहीं, उनके बेटे नकुल नाथ मैदान में हैं। यहां नकुल नाथ से भाजपा के विवेक बंटी साहू का मुकाबला होगा। छिंदवाड़ा सीट कांग्रेस और भाजपा के दोनों के लिए अहम है।

loksabha election banner

महाराष्ट्र में महासमर

बुधवार को ही केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर (महाराष्ट्र) से नामांकन दाखिल किया। वह तीसरी बार यहां से भाजपा प्रत्याशी हैं। उनके आवास से नामांकन स्थल तक भाजपा, शिवसेना एवं राकांपा के वरिष्ठ नेताओं की उपस्थिति से इन दलों के गठबंधन 'महायुति' का शक्ति प्रदर्शन भी दिखाई दिया। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी नामांकन स्थल पर पहुंचे थे। गडकरी सुबह भगवान गणपति की पूजा करके घर से नामांकन के लिए निकले। उनके आवास पर उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले एवं राकांपा के वरिष्ठ नेता प्रफुल पटेल भी उपस्थित थे। उधर, तमिलनाडु के भाजपा अध्यक्ष के. अन्नामलाई ने कोयंबटूर से पर्चा भरा तो द्रमुक सांसद दयानिधि मारन ने चेन्नई मध्य सीट से नामांकन किया। असम के सोनितपुर संसदीय क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार रंजीत दत्ता ने नामांकन पत्र दाखिल किया।

दूसरे चरण में कई हाई प्रोफाइल सीटें

दूसरे चरण के चुनाव के लिए अधिसूचना निर्वाचन आयोग गुरुवार को जारी करेगा। इसके बाद प्रत्याशी नामांकन कर सकेंगे। दूसरे चरण में कई हाई प्रोफाइल सीटों पर मतदान होगा। इनमें मेरठ (अरुण गोविल), मथुरा (हेमामालिनी), गौतम बुद्ध नगर (पूर्व केंद्रीय मंत्री डा.महेश शर्मा) सीटें शामिल हैं। दूसरे चरण में 13 राज्यों में पड़ने वाली 89 लोकसभा सीटों के लिए 26 अप्रैल को मतदान होंगे। चार अप्रैल तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे, नाम वापसी की अंतिम तारीख आठ अप्रैल है। इस चरण में असम की पांच, कर्नाटक की 14, बिहार की पांच, केरल की 20, महाराष्ट्र की आठ, मणिपुर, त्रिपुरा, जम्मू-कश्मीर की एक-एक सीट, उत्तर प्रदेश की आठ, बंगाल की तीन, छत्तीसगढ़ की तीन, मध्य प्रदेश की सात और राजस्थान की 13 सीटों के लिए मतदान होंगे।

उत्तर प्रदेश में महामुकाबला

दूसरे चरण में अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा की सीटें शामिल हैं। वर्ष 2019 में अमरोहा को छोड़कर बाकी सात सीटें भाजपा ने जीती थीं। अमरोहा सीट पर दानिश अली इस बार कांग्रेस उम्मीदवार हैं। भाजपा ने यहां अपने पुराने प्रत्याशी कंवर सिंह तंवर पर भरोसा जताया है। बसपा ने मुजाहिद हुसैन को प्रत्याशी बनाया है। मेरठ से सपा ने सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता भानु प्रताप सिंह को मैदान में उतारा है तो बसपा ने देवव्रत त्यागी को।

मैदान में बीएसपी के उम्मीदवार

बागपत से रालोद ने राजकुमार सांगवान को उतार कर वर्ष 1977 के बाद पहली बार यहां चौधरी परिवार के बाहर किसी व्यक्ति को पार्टी ने टिकट दिया है। गौतम बुद्ध नगर से सपा से राहुल अवाना और बसपा से पूर्व विधायक राजेन्द्र सिंह सोलंकी उम्मीदवार हैं। बुलंदशहर से भाजपा सांसद भोला सिंह लगातार तीसरी जीत दर्ज कराने के इरादे से मैदान में हैं तो बसपा ने सांसद गिरीश चंद्र जाटव को उनसे मुकाबले के लिए मैदान में उतारा है। मथुरा से बसपा ने कमलकांत उपमन्यु को प्रत्याशी बनाया है।

बिहार लोकसभा चुनाव में बदलते समीकरण

बिहार में दूसरे चरण में किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया भागलपुर व बांका सीटों पर चुनाव होंगे। बता दें, पहले चरण के चुनाव वाले लोकसभा सीटों पर बुधवार तक गया में तीन औरंगाबाद में छह, नवादा में एक ने पर्चा भरा है। जबकि जमुई में एक भी प्रत्याशी ने नामांकन दाखिल नहीं किया है।

बंगाल लोकसभा चुनाव

दूसरे चरण के लिए बंगाल की तीन लोकसभा सीटों दार्जिलिंग, रायगंज और बालुरघाट के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। प्रथम चरण के लिए कूचबिहार, अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी लोकसभा सीट के लिए नामांकन हुए।

जम्मू-कश्मीर में भाजपा को उम्मीद

जम्मू-कश्मीर में पहले चरण में केवल एक सीट ऊधमपुर-कठुआ-डोडा में मतदान होगा। यहां से पीएमओ में राज्यमंत्री डा. जितेंद्र सिंह लगातार तीसरी बार भाजपा उम्मीदवार के रूप में मैदान में हैं। इस सीट पर कुल 15 प्रत्याशियों ने नामांकन जमा कराया है। इनमें हाल ही में कांग्रेस में वापसी करने वाले पूर्व सांसद चौधरी लाल सिंह व डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के प्रत्याशी जीएम सरूरी प्रमुख हैं। दूसरे चरण में भी एक ही सीट जम्मू-रियासी पर मतदान होगा। इस सीट पर मुख्य मुकाबला भाजपा के उम्मीदवार जुगल किशोर शर्मा व कांग्रेस उम्मीदवार रमण भल्ला के बीच होगा। जम्मू-कश्मीर में कुल पांच संसदीय क्षेत्र हैं।

मध्य प्रदेश में कड़ा संघर्ष की संभावना

मध्य प्रदेश में पहले चरण के चुनाव में सीधी, शहडोल, मंडला, जबलपुर, बालाघाट सीटें शामिल हैं। मंडला में केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते के सामने कांग्रेस के ओमकार सिंह मरकाम होंगे। दोनों 2014 में भी आमने-सामने आ चुके हैं। कुलस्ते विधानसभा चुनाव में हार गए थे, इसलिए इस चुनाव में कड़ा संघर्ष होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: इन High Profile सीटों पर रहेगी सबकी नजर, भाजपा और कांग्रेस के ये दिग्गज होंगे आमने-सामने


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.