Move to Jagran APP

South Carolina 2020 Primary: साउथ कैरोलिना प्राइमरी चुनाव में जीते जो बिडेन

South Carolina 2020 Primary अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में पार्टी की उम्मीदवारी को लेकर हो रहे प्राइमरी चुनावों में 77 साल के बिडेन की यह पहली जीत है।

By Neel RajputEdited By: Published: Sun, 01 Mar 2020 04:05 PM (IST)Updated: Sun, 01 Mar 2020 04:05 PM (IST)
South Carolina 2020 Primary:  साउथ कैरोलिना प्राइमरी चुनाव में जीते जो बिडेन
South Carolina 2020 Primary: साउथ कैरोलिना प्राइमरी चुनाव में जीते जो बिडेन

वाशिंगटन, पीटीआइ। अमेरिका के साउथ कैरोलिना प्रांत में हुए डेमोक्रेटिक पार्टी के प्राइमरी चुनाव में पूर्व उप राष्ट्रपति जो बिडेन ने बाजी मारी। शनिवार को हुए इस चुनाव में बिडेन ने पार्टी समर्थकों के 50 प्रतिशत से ज्यादा मत हासिल किए। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में पार्टी की उम्मीदवारी को लेकर हो रहे प्राइमरी चुनावों में 77 साल के बिडेन की यह पहली जीत है। इससे पहले नेवादा, न्यू हैंपशायर और आयोवा प्रांतों में हुए प्राइमरी चुनाव बिडेन हार गए थे।

loksabha election banner

साउथ कैरोलिना की जीत ने बिडेन की उम्मीदवारी को नया बल प्रदान किया है। बिडेन ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बर्नी सैंडर्स को काफी पीछे छोड़ दिया। नेवादा के चुनाव में सैंडर्स ने जीत हासिल की थी। डेमोक्रेट उम्मीदवारी की होड़ में अभी तक बिडेन के अलावा सैंडर्स और पीट बुटीगीग ने मजबूत दावेदारी पेश की है। डेमोक्रेटिक पार्टी से उम्मीदवारी को लेकर प्राइमरी चुनाव का सबसे अहम मुकाबला मंगलवार को होने वाला है। इस दिन अमेरिका के 15 प्रांतों में प्राइमरी चुनाव कराए जाएंगे। इस दिन के चुनाव से डेमोक्रेटिक पार्टी के एक तिहाई डेलीगेट्स वोट तय हो जाएंगे। चार प्राइमरी के बाद सैंडर्स 47 डेलीगेट्स वोट लेकर सबसे आगे हैं। क्रमश: 29 और 26 डेलीगेट्स के साथ बिडेन और बुटीगीग दूसरे व तीसरे स्थान पर हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.