Move to Jagran APP

पीएम मोदी बोले, भारत और आसियान के बीच का पुल है सिंगापुर

आर्थिक सुधारों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी अर्थव्यवस्था अब स्थिर हो गई है। आर्थिक सुधारों को तेजी से लागू किया जा रहा है।

By Tilak RajEdited By: Published: Thu, 31 May 2018 09:07 PM (IST)Updated: Thu, 31 May 2018 09:07 PM (IST)
पीएम मोदी बोले, भारत और आसियान के बीच का पुल है सिंगापुर

सिंगापुर, प्रेट्र। तीन देशों की यात्रा के आखिरी चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिंगापुर पहुंच गए हैं। गुरुवार को यहां पर प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सिंगापुर के साथ हमारे संबंध गर्मजोशी से भरे हैं। हमने जब अपना दरवाजा दुनिया के लिए खोला और पूर्व का रुख किया, तो सिंगापुर भारत और आसियान के बीच एक पुल बन गया।

loksabha election banner

मोदी ने कहा कि हमारे राजनीतिक संबंधों में कोई दरार नहीं या संदेह नहीं है। दोनों देश अंतरराष्ट्रीय मंचों पर एक आवाज में बात करते हैं। सिंगापुर के जहाज अक्सर हमारे यहां रुकते हैं। दो शेर (भारत और सिंगापुर) साथ मिलकर भविष्य की ओर कदम बढ़ा सकते हैं। हमारे रक्षा संबंध बेहद मजबूत हैं और दोनों देश समय के साथ कदम मिलाकर चल रहे हैं।

आर्थिक सुधारों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी अर्थव्यवस्था अब स्थिर हो गई है। आर्थिक सुधारों को तेजी से लागू किया जा रहा है। एक नए भारत का निर्माण हो रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने 42 क्षेत्रों में कारोबार आसान कर दिया है। इसके अलावा 1,400 पुराने कानूनों को समाप्त कर दिया गया है। रिकॉर्ड गति से आधारभूत ढांचे का विकास हो रहा है और पूरे देश में रेल और सड़क नेटवर्क बिछाए जा रहे हैं।

तीन भारतीय पेमेंट एप लॉन्‍च
मोदी ने सिंगापुर में डिजिटल पेमेंट के तीन भारतीय एप लॉन्‍च किए। इनमें भीम, रूपे और एसबीआइ एप शामिल हैं। इसका मकसद भारतीय डिजिटल पेमेंट सिस्टम को अंतरराष्ट्रीय मंचों पर ले जाना है। रूपे पेमेंट सिस्टम को सिंगापुर के 33 साल पुराने नेटवर्क फॉर इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफर से जोड़ा गया है। प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली एच लूंग के साथ बातचीत करेंगे और राष्ट्रपति हलीमा याकूब से शिष्टाचार भेंट करेंगे।

मलेशिया प्रवास के दौरान, महातिर मुहम्मद से मिले
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अपनी संक्षिप्त मलेशिया यात्रा के दौरान नव निर्वाचित प्रधानमंत्री महातिर मुहम्मद से मुलाकात की। वे अपनी यात्रा के दूसरे चरण में कुआलालंपुर पहुंचे थे। उन्होंने मलय और अंग्रेजी में ट्वीट किया कि डॉ. महातिर से मिलकर अत्यधिक प्रसन्नता हुई। दोनों देशों के बीच घनिष्ठ संबंध बनाने के लिए हमने उपयोगी बातचीत की। उल्लेखनीय है कि महातिर के नेतृत्व में इसी माह विपक्षी गठबंधन ने 1957 से सत्तारूढ़ बारिसन नेशनल को करारी शिकस्त देकर सत्ता हासिल की है। महातिर 92 साल के हैं और वे दुनिया के सबसे बुजुर्ग निर्वाचित नेता बन गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.