वाशिंगटन (प्रेट्र)। शिकागो में अगले सप्‍ताह (7-9 सितंबर) तीन दिवसीय कार्यक्रम ‘विश्व हिंदू कांग्रेस’ का आयोजन किया जाएगा। इसमें 80 देशों के 25000 से अधिक प्रतिनिधि शामिल होंगे। हिंदू नेताओं के जमावड़े ‘विश्व हिंदू कांग्रेस’ में संघ प्रमुख मोहन भागवत मुख्‍य वक्‍ता होंगे।

अपने संबोधन में कॉन्फ्रेंस के थीम 'सुमंत्रिते सुविक्रांते' यानी 'सामूहिक तौर पर सोचें और बहादुरी से हासिल करें'  है। विश्व हिंदू फाउंडेशन (वीएचएफ) इस कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। वीएचएफ के अध्यक्ष विश्व हिंदू परिषद से आने वाले आईआईटी खड़गपुर से स्नातक स्वामी विज्ञानानंद हैं। यह चार साल में एक बार आयोजित होने वाला कार्यक्रम है। 2014 में इसे नई दिल्ली में आयोजित किया गया था।

विहिप के संयोजक अभय अस्थाना ने बताया कि, ‘उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू भी शिकागो में 1893 में स्वामी विवेकानंद के भाषण की 125वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आ रहे हैं।’ साल 1893 में आयोजित विश्व धर्म संसद में स्वामी विज्ञानानंद ने एक ओजस्वी भाषण दिया था जिसकी दुनियाभर में चर्चा हुई थी। विवेकानंद के उस ऐतिहासिक भाषण की 125वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है। हर चार साल पर इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है।

उम्‍मीद है कि आरएसएस प्रमुख दुनिया भर में फैले हिंदू समुदाय में एकता और मानवता के लिए एक तरह की सोच रखने की जरूरतों का उल्‍लेख करेंगे। इस कार्यक्रम के आयोजक स्‍वामी विज्ञानानंद ने कहा, ‘विश्‍व हिंदू कांग्रेस का आइडिया हिंदू समाज को एकजुट करने और इन्‍हें मजबूती प्रदान करने में है। साथ ही समाज के हितों की देखरेख के अलावा दुनिया के पिछड़े समाजों की मदद के लिए भी है।’ उन्‍होंने आगे कहा कि यह धार्मिक कॉन्फ्रेंस नहीं है और न ही फिलॉसफिकल है। यह कॉन्फ्रेंस सामुदायिक मुद्दों पर है।’

विश्व हिंदू कांग्रेस 2014 की ही तरह इस बार भी सात अन्य सम्मेलन साथ-साथ होंगे। इसमें विश्व हिंदू आर्थिक मंच, हिंदू शैक्षणिक सम्मेलन, हिंदू मीडिया सम्मेलन, हिंदू संगठनात्मक सम्मेलन, हिंदू राजनीतिक सम्मेलन, हिंदू महिला सम्मेलन और हिंदू युवा सम्मेलन शामिल हैं। 

कॉन्फ्रेंस में अन्‍य प्रमुख वक्‍ता के तौर पर श्री श्री रविशंकर, अनुपम खेर, विवेक अग्‍निहोत्री, मधुर भंडारकर, अमीश त्रिपाठी और फ्रेंकोइस गॉटीयर आदि शामिल होंगे। इस कांग्रेस की पूर्व संध्‍या पर सांस्‍कृतिक गायक पति-पत्‍नी कविता कृष्‍णमूर्ति और डॉक्‍टर एल सुब्रमनियम प्रतिनिधियों के लिए लाइव परफार्म करेंगे।

Posted By: Monika Minal