Move to Jagran APP

पांच दिवसीय म्यांमार दौरे पर रवाना होंगे राष्ट्रपति कोविंद, कई अहम समझौते होने की संभावना

कोविंद आज म्यामांर के पांच दिवसीय दौरे पर रवाना होंगे। इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देना है।

By Arti YadavEdited By: Published: Mon, 10 Dec 2018 09:18 AM (IST)Updated: Mon, 10 Dec 2018 02:00 PM (IST)
पांच दिवसीय म्यांमार दौरे पर रवाना होंगे राष्ट्रपति कोविंद, कई अहम समझौते होने की संभावना
पांच दिवसीय म्यांमार दौरे पर रवाना होंगे राष्ट्रपति कोविंद, कई अहम समझौते होने की संभावना

नई दिल्ली, जेएनएन। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज म्यांमार के पांच दिवसीय दौरे पर रवाना होंगे। इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देना है। इस यात्रा के दौरान राष्ट्रपति अपने समकक्ष यू विन मिंत और स्टेट काउंसलर दाव आंग सान सू की से मुलाकात करेंगे। राष्ट्रपति के म्यांमार दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच कई अहम समझौते होने की संभावना है।

loksabha election banner

पड़ोसी देश की अपनी पहली यात्रा में, राष्ट्रपति कोविंद और फर्स्ट लेडी सविता कोविंद सोमवार की शाम को नाय पी ताव पहुंचेंगे। मंगलवार को नाय पी ताव में राष्ट्रपति का औपचारिक स्वागत किया जाएगा। इसके बाद वह शीर्ष नेतृत्व के साथ चर्चा करेंगे, जिसमें यू विन मिंत और आंग सान सू ची भी शामिल होंगे। इस दौरान वह समझौतों व प्रेस वक्तव्यों पर हस्ताक्षर करेंगे। शाम को, राष्ट्रपति कोविंद और फर्स्ट लेडी के सम्मान में एक आधिकारिक रात्रिभोज आयोजित किया जाएगा और इसमें एक छोटा सा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी शामिल होगा।

कृषि शोध एवं शिक्षा संस्थान का करेंगे दौरा

विदेश मंत्रालय के अनुसार, राष्ट्रपति 12 दिसंबर को अत्याधुनिक कृषि शोध एवं शिक्षा संस्थान तथा जैव पार्क का दौरा करेंगे, जिसे भारत के सहयोग से तैयार किया गया है। राष्ट्रपति कृषि प्रौद्योगिकी के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन भी लॉन्च करेंगे। वह संस्थान में कुछ प्रयोगशालाओं का दौरा करेंगे।

शहीद स्मारक की रखेंगे आधारशिला

राष्ट्रपति और प्रथम महिला का यंगून जाने का भी कार्यक्रम है, जहां वे आंग सान सू ची के पिता जनरल आंग सान के स्मारक के पास शहीद स्मारक की आधारशिला रखेंगे। राष्ट्रपति का आजाद हिंद फौज के जीवित वरिष्ठ सेनानियों से बातचीत का कार्यक्रम भी है।

कोविंद चढ़ाएंगे जफर की मजार पर चादर

राष्ट्रपति का 13 दिसंबर को काली मंदिर और फिर बहादुर शाह जफर की मजार पर जाएंगे। आखिरी मुगल शासक बहादुर शाह जफर के मजार पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की ओर से अजमेर में तैयार की गई विशेष चादर पेश की जाएगी। राष्ट्रपति ने इस चादर को विशेष तौर पर अजमेर में तैयार करवाया है। राष्ट्रपति का धम्म ज्योति विपश्यना ध्यान केंद्र जाने का भी कार्यक्रम है जहां वे एक प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.