लुंबिनी [नेपाल], एएनआई: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नेपाल के आधिकारिक दौरे पर है। यहां उन्होंने अपने नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच जलविद्युत, विकास और कनेक्टिविटी समेत कई मुद्दों को लेकर चर्चा हुई। पीएम मोदी सोमवार सुबह ही वायुसेना के हेलिकाप्टर से लुंबिनी पहुंचे। जहां उनका प्रधानमंत्री देउबा ने जोरदार स्वागत किया।

पीएम मोदी का हुआ जोरदार स्वागत

नेपाल पहुंचने पर पीएम मोदी के स्वागत समारोह में नेपाली प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के साथ उनकी पत्नी आरजू देउबा भी मौजूद रहीं। नेपाल सरकार के कई मंत्रियों ने भी पीएम मोदी की गर्मजोशी से स्वागत किया। वहीं एक अन्य कार्यक्रम के दौरान दोनों नेताओं ने बुद्ध जयंती के शुभ मौके पर लुंबिनी में बौद्ध संस्कृति और विरासत केंद्र का शिलान्यास किया।

धार्मिक आयोजनों में भी हुए शामिल

इससे पहले पीएम मोदी ने प्रसिद्ध माया देवी मंदिर में पूजा अर्चना की और भगवान बुद्ध के जन्म स्थान पर श्रद्धांजलि अर्पित की। पीएम मोदी बौद्ध रीति-रिवाजों के अनुसार आयोजित पूजा में भी शामिल हुए। साथ ही उन्होंने पीएम देउबा के साथ मंदिर से सटे अशोक स्तंभ पर दीप जलाए।

प्रधानमंत्री के तौर पर पांचवा दौरा

गौरतलब है कि वर्ष 2014 में पीएम बनने के बाद से मोदी का ये पांचवा नेपाल दौरा है। साल 2014 में ही नेपाल दौरे के दौरान पीएम मोदी ने लुंबिनी को बोधगया से लाया गया बोधि वृक्ष का पौधा भेंट किया था। पीएम पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत उस पौधे में पानी भी डाला और मंदिर में मौजूद आगंतुक पुस्तिका पर भी हस्ताक्षर किए।

कुल छह समझौता पर हुए हस्ताक्षर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नेपाल यात्रा के दौरान आज कुल छह समझौता पर हस्ताक्षर किए गए और उनका आदान-प्रदान किया गया।

Edited By: Amit Singh