नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। आस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मारीशन की बहुप्रतीक्षित भारत यात्रा रद्द हो गई है। आस्ट्रेलिया के कई हिस्सों में जंगल में लगी आग की बेहद खराब स्थिति को देखते हुए उन्होंने अपनी यात्रा रद्द की है। वह 14 जनवरी, 2020 को भारत पहुंचने वाले थे। यहां पीएम नरेंद्र मोदी के साथ उनकी मुलाकात के साथ ही वह रायसीना डॉयलॉग में भी हिस्सा लेने वाले थे।

नई दिल्ली के अलावा उनके मुंबई व बंगलोर भी जाने का कार्यक्रम था। वैसे दोनो देशों के बीच कूटनीतिक संपर्क बना हुआ है ताकि आगे किसी उचित समय पर आस्ट्रेलियाई पीएम की यात्रा की नई तिथि तैयार की जा सके।

पीएम मोदी ने स्कॉट मारीशन से फोन पर बात की

मॉरीशन की यात्रा रद्द होने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने उनसे टेलीफोन पर बात भी की और आस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग व उससे हो रहे जान माल के नुकसान पर भारी दुख जताया। पीएम मोदी ने उनसे भारत व भारत की जनता की तरफ से हरसंभव मदद करने का आश्वासन भी दिया है। बातचीत में मोदी ने भारत व आस्ट्रेलिया के बीच बन रहे नए रिश्तों पर संतोष जताया है। मोदी ने मॉरीशन को कहा कि भारत आस्ट्रेलिया के साथ अपने रणनीतिक रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए पूरी तरह से कृतसंकल्प है।

जापान के पीएम शिंजो आबे की भारत यात्रा भी हुई रद्द

सनद रहे कि इसके पहले जापान के पीएम शिंजो आबे की भारत यात्रा भी रद्द हो गई है। आबे पिछले महीने भारत की यात्रा पर आने वाले थे और पीएम मोदी उनकी आगवानी गुवाहाटी में करने की तैयारी में थे। लेकिन सीएए के बाद भड़की हिंसा की वजह से उसे रद्द कर दिया गया था। अभी भारत व जापान के अधिकारी शिंजो आबे की यात्रा की नई तिथि नहीं कर पाये हैं।

मोदी और मॉरीशन की होने वाली बैठक को भी काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा था। आस्ट्रेलिया, अमेरिका, जापान व भारत के बीच चार देशों का एक नया समीकरण बन रहा है। पहले जापान व अब आस्ट्रेलियाई पीएम की यात्रा रद्द होने से भारत की इनके साथ होने वाली उच्च स्तरीय बातचीत कुछ समय के लिए प्रभावित होगी।

आस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी भयंकर आग

ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण-पश्चिमी राज्यों न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया के जंगलों में इस समय 200 से ज्यादा जगहों पर आग लगी है। इससे कई शहरों को खतरा पैदा हो गया है। आग के कारण अब तक 18 लोगों की मौत हो चुकी है और 17 लापता बताए जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन ने गुरुवार को सिडनी में कहा, 'हमारी प्राथमिकता आग से मुकाबला करना और लोगों को सुरक्षित करना है। विक्टोरिया और न्यू साउथ वेल्स के कुछ हिस्से पूरी तरह तबाह हो गए हैं।' न्यू साउथ वेल्स की प्रीमियर ग्लेडिस बेरेजिकेलियन ने राज्य में सात दिन के लिए आपातकाल की घोषणा की हैं। इस आदेश के तहत शुक्रवार से आग प्रभावित इलाकों को खाली कराने की मुहिम शुरू होगी।

Posted By: Arun Kumar Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस