Move to Jagran APP

निर्मला सीतारमण ने वाशिंगटन में दक्षिण अफ्रीकी वित्त मंत्री से की मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने और आर्थिक सहयोग पर की चर्चा

वाशिंगटन में निर्मला सीतारमण और दक्षिण अफ्रीकी वित्त मंत्री के बीच द्विपक्षीय संबंधों आर्थिक साझेदारी को बढ़ाने के साथ द्विपक्षीय निवेश और व्यापार को बढ़ाने के अवसर तलाशने पर चर्चा हुई। सीतारमण मंगलवार सुबह आधिकारिक दौरे पर वाशिंगटन पहुंची थीं।

By Amit SinghEdited By: Published: Wed, 20 Apr 2022 07:05 AM (IST)Updated: Wed, 20 Apr 2022 10:34 AM (IST)
निर्मला सीतारमण ने वाशिंगटन में दक्षिण अफ्रीकी वित्त मंत्री से की मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने और आर्थिक सहयोग पर की चर्चा
निर्मला सीतारमण ने दक्षिण अफ्रीकी वित्त मंत्री से कई मुद्दों पर की चर्चा (एएनआई)

वाशिंगटन, एएनआई: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को वाशिंगटन डीसी में दक्षिण अफ्रीका के वित्त मंत्री हनोक गोडोंगवाना से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने पर चर्चा हुई। वित्त मंत्रालय के ओर से किए गए एक ट्वीट में बताया गया कि, भारतीय वित्त मंत्री सीतारमण ने दक्षिण अफ्रीका के वित्त मंत्री गोडांगवाना हनोक से अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष-विश्व बैंक की स्प्रिंग मीटिंग के दौरान वाशिंगटन डीसी में मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच कई मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान हुआ।

loksabha election banner

द्विपक्षीय निवेश बढ़ाने पर चर्चा

साथ ही बताया गया कि दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों और आर्थिक साझेदारी को बढ़ाने और द्विपक्षीय निवेश और व्यापार को बढ़ाने के अवसर तलाशने पर चर्चा की। वहीं एक अन्य ट्वीट में वित्त मंत्रालय ने बताया कि केंद्रीय वित्त मंत्री ने वित्तीय वर्ष 2021-2022 के लिए दक्षिण अफ्रीका के राजस्व संग्रहण को स्वीकार किया।

कई बैठकों में शामिल होंगी वित्त मंत्री

गौरतलब है कि निर्मला सीतारमण मंगलवार सुबह आधिकारिक दौरे पर वाशिंगटन पहुंची, यहां वो विश्व बैंक में स्प्रिंग मीटिंग्स, G20 वित्त मंत्रियों की बैठक और सेंट्रल बैंक गवर्नर मीटिंग में भाग लेंगी। यात्रा के पहले दिन के दौरान, वित्त मंत्री ने आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जार्जीवा द्वारा आयोजित ‘मनी एट ए क्रासरोड’ पर एक उच्च स्तरीय पैनल चर्चा में भाग लिया। इस दौरान उन्होंने डिजिटल दुनिया में भारत के प्रदर्शन और पिछले एक दशक में डिजिटल बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए सरकार के प्रयासों पर प्रकाश डाला। साथ ही वित्त मंत्री ने कोविड-19 महामारी के दौरान भारत में डिजिटल तरीकों को अपनाने की दर में वृद्धि के बारे में भी बताया। इस दौरान आईएमएफ के निदेशक ने भारत की लक्षित नीति की सराहना की जिसने भारतीय अर्थव्यवस्था को लचीला बनाए रखने में मदद की है।

श्रीलंका वित्तीय सहायता देने का आह्वान

वित्त मंत्री सीतारमण ने आईएमएफ से श्रीलंका को तत्काल वित्तीय सहायता प्रदान करने का आह्वान किया है। वित्त मंत्रालय के ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक आईएमएफ निदेशक ने सीतारमण को आश्वसत कराया है कि वो श्रीलंका के साथ सक्रिय रूप से जुड़ाव जारी रखेंगे। गौरतलब है कि वाशिंगटन में बैठक समाप्त होने के बाद, सीतारमण 24 अप्रैल को सैन फ्रांसिस्को जाएंगी। जहां वो व्यापारिक नेताओं के साथ बातचीत करेंगी और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के छात्रों के साथ भी बातचीत करेंगी। जिसके बाद वो 27 अप्रैल को भारत के लिए रवाना होंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.