Move to Jagran APP

Corona : नेपाल में सभी अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम रद, बिना स्‍क्रीनिंग किसी को भी नहीं मिलेगा प्रवेश Gorakhpur News

कोरोना वायरस के मद्देनजर नेपाल सरकार के स्वास्थ्य व जनसंख्या मंत्रालय ने सतर्कता के लिए कई दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 05 Mar 2020 02:23 PM (IST)Updated: Sat, 07 Mar 2020 11:12 AM (IST)
Corona : नेपाल में सभी अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम रद, बिना स्‍क्रीनिंग किसी को भी नहीं मिलेगा प्रवेश Gorakhpur News
Corona : नेपाल में सभी अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम रद, बिना स्‍क्रीनिंग किसी को भी नहीं मिलेगा प्रवेश Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। पड़ोसी राष्ट्र नेपाल में भी कोरोना वायरस के मद्देनजर हाई अलर्ट जारी किया गया है। नेपाल सरकार के स्वास्थ्य व जनसंख्या मंत्रालय ने सतर्कता के लिए कई दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। नेपाल में आयोजित सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों द्वारा आयोजित सभी अंतरराष्ट्रीय स्तर के आयोजन रद कर दिए गए हैं, जिसमें अप्रैल में होने वाला सागरमाथा संवाद भी शामिल है। चीन, कोरिया, ईरान, जापान व इटली के नागरिक को दूतावास द्वारा जारी विशेष स्वास्थ्य जांच प्रमाण पत्र लेने के बाद ही नेपाल प्रवेश की अनुमति मिलेगी।

loksabha election banner

सोनौली, नेपालगंज व गदा चौकाई सीमा से नेपाल प्रवेश करने वाले भारतीय नागरिकों की स्‍क्रीनिंग होगी। विदेश से आने वाले सभी नेपाली नागरिकों की 14 दिन स्वास्थ्य जांच होगी। काठमांडू के पशुपतिनाथ, काकड़भिट्टा, जोगबनी, जयनगर व रक्सौल में भी लोगों के जांच के लिए स्‍क्रीनिंग सेंटर बनाए जाएंगे। बेलहिया इंस्पेक्टर ईश्वरी अधिकारी का कहना है कि नेपाल सरकार के स्वास्थ्य व जनसंख्या मंत्रालय द्वारा कोरोना वायरस के मद्देनजर दिशा निर्देश जारी हुए हैं, जिसके अनुपालन में नेपाली प्रशासन जुट गया है।

सभी को भरना पड़ेगा फार्म

कोरोना वायरस को लेकर भारत-नेपाल की सीमा सोनौली के आब्रजन कार्यालय पर बुधवार को गृह मंत्रालय के नए दिशा निर्देश दिए गए हैं। आब्रजन अधिकारी ने बताया कि नेपाल से भारत प्रतिदिन प्रवेश करने वाले सभी विदेशी नागरिकों की गंभीरता से स्वास्थ्य जांच के बाद ही भारत में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।  निर्देश के क्रम में स्वास्थ्य विभाग ने भी विदेशियों के लिए एक फार्म की व्यवस्था की है। जिसमें नेपाल से भारत में प्रवेश करने वाला हर विदेशी नागरिक, चाहे वह नेपाली नागरिक ही क्यों न हो, सभी को एक फार्म भरना पड़ेगा, जिसमें नेपाल से भारत प्रवेश करने वाले का पूरा बायोडाटा, सर्दी, जुखाम जैसे मामलों का चिन्हीकरण व अन्य सभी उन लक्षणों का जांच किया जाएगा। जिसमें कोरोना संक्रमण जैसी कोई बात न हो।

विदेशी नागरिकों के नेपाल के रास्ते भारत आने पर रोक

कोरोना के भारत में दस्तक देने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। नए दिशा निर्देश के तहत अब चीन, ईरान, दक्षिण कोरिया, जापान व इटली के नागरिकों को सोनौली सीमा के रास्ते भारत में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। बुधवार को आब्रजन विभाग ने जापान से आए छह पर्यटकों को भी भारत में प्रवेश की अनुमति नहीं दी। वे वापस नेपाल लौट गए। स्वास्थ्य निदेशालय लखनऊ के ज्वाइंट डायरेक्टर डा. विकास ङ्क्षसघल व डा.राजेश गुप्त की टीम ने बार्डर पर स्वास्थ्य शिविर का निरीक्षण कर सतर्कता का निर्देश दिए। बुधवार की देर शाम डीएम डा. उज्ज्वल कुमार की अध्यक्षता में सभी विभागों की बैठक भी सोनौली में हुई। आपसी समन्वय से सीमा पर निगरानी करने पर सहमति बनी। एसपी रोहित ङ्क्षसह सजवान, एसएसबी कमांडेट दलजीत ङ्क्षसह राठौर, सीएमओ डा. एके श्रीवास्तव व कोरोना जांच के नोडल अधिकारी डा. आइए अंसारी उपस्थित रहे। सोनौली आब्रजन कार्यालय के पास कोरोना स्‍क्रीि‍निंग केंद्र पर बुधवार को 253 विदेशी नागरिकों की जांच हुई। इसमें म्यांमार, थाईलैंड, नेपाल के नागरिक शामिल थे। डा. एमके खान ने बताया कि स्क्रीनिंग कर सतत निगरानी की जा रही है। 

चीन से लौटे 18 लोग

स्वास्थ्य निदेशालय द्वारा चीन से लौटे 18 लोगों की सूची महराजगंज सीएमओ कार्यालय भेज सतत निगरानी का निर्देश दिया गया था। इसमें दो देवरिया के रहने वाले हैं। जिले के 12 लोगों के नाम पते की जानकारी कर विभाग द्वारा नियमित जांच की जा रही है। चार लोगों के पते में सिर्फ महराजगंज लिखा हुआ है। इनका पता नहीं चल रहा है। डिप्टी सीएमओ/ नोडल अधिकारी कोरोना जांच डा.आइए अंसारी ने कहा है कि कोरोना को लेकर विशेष सतर्कता बरती जा रही है। निदेशालय से चीन से लौटे जिन 18 लोगों की सूची महराजगंज आई है। उनमें से चार लोगों का पता स्पष्ट नहीं है। पूरे पते की जानकारी के लिए पत्र निदेशालय को भेजा गया है।

संयुक्त निदेशक स्वास्थ्य ने जारी की एडवाइजरी

कोरोना वायरस को लेकर संयुक्त निदेशक स्वास्थ्य विकास सिंघल ने जिला अस्पताल का निरीक्षण कर आइसोलेशन वार्ड की व्यवस्थाओं को देखा। कमरे में गंदगी पाए जाने पर नियमित सफाई के निर्देश देते हुए वार्ड में चार बेड की व्यवस्था किए जाने की बात कही। निरीक्षण में सीएमएस डा. एके राय व अन्य डाक्टरों की टीम के साथ सर्वप्रथम जेडी ने अस्पताल में बने आइसोलेशन वार्ड में उपलब्ध व्यवस्थाओ के विषय में जानकारी ली। कहा कि कोरोना के मद्देनजर चार बेड की व्यवस्था की जाए। साथ ही नियत कमरे में नियमित सफाई हो इसका विशेष ध्यान रखें। इस कमरे के लिए डाक्टरों की शिफ्टवाइज ड्यूटी भी लगाने का प्रबंध करें।

स्‍क्रीनिंग केंद्र पर गंदगी देख बिफरे डीएम

सोनौली पहुंचे महराजगंज के डीएम ने होटल निरंजना परिसर में लगाए गए स्‍क्रीनिंग डेस्क के पास गंदगी व कचरा देख चिकित्सकों से पूछा कि इतनी गंदगी के बीच आप स्‍क्रीनिंग कैसे करते हैं। डीएम ने वहां मौजूद नगर पंचायत के ईओ राजनाथ यादव व होटल निरंजना के मैनेजर एसपी सिंह को पूरे परिसर की साफ सफाई के निर्देश दिए।

नेपाल के अधिकारियों से की बात

सोनौली पहुंचे डीएम व एसपी ने नेपाल के अधिकारियों के साथ एक बैठक एसएसबी कैंप में की। नेपाल में कोरोना वायरस के सतर्कता के मद्देनजर बरती जा रही सतर्कता के बारे में जाना। बेलहिया इंस्पेक्टर ईश्वरी भंडारी, एसएसबी के सेनानायक अजीत सिंह राठौर, डिप्टी कमांडेंट चंद्र शेखर, बीएसए जगदीश शुक्ला, डिप्टी सीएमओ आइए अंसारी एसडीएम जसधीर सिंह व सीओ राजू कुमार साव आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.