नई दिल्ली [जेएनएन]। पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत की तरफ मदद का हाथ बढ़ाया है। उन्होंने गुरुवार को कहा कि बाढ़ पीडि़त केरल को मानवीय सहायता मुहैया कराने के लिए पाकिस्तान तैयार खड़ा है। इमरान खान ने 22वें प्रधानमंत्री के तौर पर बीते 18 अगस्त को पाकिस्तान की बागडोर संभाली है।

प्रधानमंत्री इमरान खान ने ट्वीट किया, 'पाकिस्तान की जनता की तरफ से हम केरल में बाढ़ से प्रभावित लोगों के लिए दुआ करते हैं। हम किसी भी तरह की मानवीय मदद देने को तैयार हैं।' 

यूएई ने की थी 700 करोड़ की मदद की पेशकश

गौरतलब है कि पाकिस्तान से पहले संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने भी केरल बाढ़ से प्रभावितों के लिए 700 करोड़ रुपये की मदद की पेशकश की थी। हालांकि भारत ने ये मदद लेने से इनकार कर दिया है। वहीं, पाकिस्तान ने किसी भी प्रकार की आर्थिक मदद की पेशकश नहीं की है। 

केरल में बाढ़ ने मचाई तबाही

केरल के चौदह में से तेरह जिले जलमग्‍न होने के बाद यहां पर जो नुकसान का जायजा लिया गया है उसके मुताबिक यहां 20 हजार करोड़ का नुकसान हुआ है। आपको बता दें कि केरल के नौ जिले समुद्री तट से मिलते हैं। इस बाढ़ में सबसे ज्‍यादा तबाही इडुकी जिले में हुई है। यहां खेत खलिहान से लेकर घर तक पानी में डूब चुके हैं।

इसके अलावा मल्‍लापुरम, कोट्टयम और एर्नाकुलम में भी काफी तबाही हुई है।

हालांकि अब समय के साथ स्थिति में कुछ सुधार होना शुरू हो गया है। आपको यहां पर ये भी बता दें कि केरल में करीब 75 ताल्‍लुका, 152 कम्‍यूनिटी डेवलेपमेंट ब्‍लॉक और 941 ग्राम पंचायतें हैं। इनमें से कई बाढ़ की त्रासदी झेलने को मजबूर हैं। केंद्र ने इसको गंभीर प्राकृतिक आपदा घोषित किया है। 

Posted By: Vikas Jangra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप