Move to Jagran APP

चीन के राष्ट्रपति बने रहेंगे शी जिनपिंग, सीपीसी ने लगाई मुहर

शी जिनपिंग के तीसरी बार भी राष्ट्रपति बने रहने का मार्ग प्रशस्त हो गया।

By Arti YadavEdited By: Published: Thu, 01 Mar 2018 10:30 AM (IST)Updated: Thu, 01 Mar 2018 10:30 AM (IST)
चीन के राष्ट्रपति बने रहेंगे शी जिनपिंग, सीपीसी ने लगाई मुहर
चीन के राष्ट्रपति बने रहेंगे शी जिनपिंग, सीपीसी ने लगाई मुहर

बीजिंग, (एजेंसी)। कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) की अहम बैठक में शी जिनपिंग के तीसरी बार भी राष्ट्रपति बने रहने का मार्ग प्रशस्त हो गया। अहम बैठक में उस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई जिसमें राष्ट्रपति व उपराष्ट्रपति के दो कार्यकाल की बंदिश को हटाया गया। इस प्रस्ताव को नेशनल पीपल्स कांग्रेस (एनपीसी) में पेश किया जाएगा। इसे चीन की राष्ट्रीय संसद का दर्जा हासिल है, लेकिन सीपीसी की रबर स्टैंप माना जाता है।

loksabha election banner

जाहिर है कि सीपीसी के प्रस्ताव पर एनपीसी की बैठक में मुहर लग जाएगी और उसके बाद जिनपिंग को लगातार राष्ट्रपति बने रहने का रास्ता साफ हो जाएगा। हालांकि सीपीसी के इस प्रस्ताव की अंतरराष्ट्रीय बिरादरी के साथ चीन में भी निंदा हो रही है। वैश्विक स्तर पर माना जा रहा है कि इससे जिनपिंग बेलगाम हो सकते हैं तो चीन के भीतर सोशल मीडिया पर चर्चा है कि तानाशाही के नए युग की शुरुआत हो रही है। इससे चीन बहुत पीछे चला जाएगा।

गौरतलब है कि चीन में राष्ट्रपति व उपराष्ट्रपति को दो कार्यकाल ही मिल सकते हैं, लेकिन सीपीसी के तीन दिवसीय सत्र के समापन पर यह तय हो गया कि अब जिनपिंग मनमर्जी से पद पर बने रह सकते हैं। चीन के सरकारी समाचार पत्र यूथ डेली के पूर्व संपादक ली दतांग ने एक पत्र सोशल मीडिया पर प्रेषित करके सांसदों से अपील की कि इस प्रस्ताव के विरोध में मतदान करें। उनका कहना है कि यह पारित हो गया तो चीन सीपीसी के संस्थापक माओ जेदांग के दौर में चला जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.