मुंबई। मेजबान मुंबई इंडियंस को गुरुवार को वानखेड़े स्टेडियम पर राजस्थान रायल्स के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग के मैच से पहले अपनी बल्लेबाजी की समस्याओं से पार पाना होगा।

पिछले दो मैचों में मुंबई छोटे लक्ष्य का भी सामना नहीं कर सकी है और यदि कल रोहित शर्मा ने 50 गेंद में 73 रन नहीं बनाए होते तो वे डेक्क चार्जर्स से भी हार जाते। यह मुकाबला त्रिनिदाद के हरफनमौलाओं पोलार्ड और केवोन कूपर का भी है जिसने अपने पहले ही सत्र रायल्स के लिए जबर्दस्त प्रदर्शन किया है। रायल्स के पास अजिंक्य रहाणे और अंकित चव्हाण जैसे खिलाड़ी हैं जो मुंबई के लिए रणजी खेलते हैं। लिहाजा वानखेड़े स्टेडियम उनका घरेलू मैदान है। रहाणे ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 66 गेंद में 16 चौकों और एक छक्के की मदद से 98 रन बनाकर शानदार शुरुआत की।

कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ दूसरे मैच में वह और रायल्स के कप्तान राहुल द्रविड़ रन आउट हो गए। इस बार वे ऐसी गलती से बचना चाहेंगे। आईपीएल पांच में रायल्स का यह पहला बाहरी मैच है। पहले दोनों मैच अपने मैदान पर उन्होंने जीते हैं। रायल्स के पास राजस्थान के रणजी ट्राफी बल्लेबाज अशोक मनेरिया और आस्ट्रेलिया के ब्रैड हाज के रूप में अच्छे मध्यक्रम के बल्लेबाज हैं। दोनों ने पिछले मैच में 40 और 44 रन बनाए थे। विकेटकीपर श्रीवत्स गोस्वामी भी फार्म में हैं। बाएं हाथ के धीमे गेंदबाज चव्हाण, आफ स्पिनर जोहान बोथा, कूपर, अमित सिंह और सिद्धार्थ त्रिवेदी विकेट लेने में कामयाब रहे हैं। सचिन तेंदुलकर की गैर मौजूदगी में खेल रही हरभजन सिंह की टीम 139 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भी संघर्षरत दिखी। पिछले कुछ अर्से से खराब फार्म में चल रहे रोहित ने आखिरी ओवर में चमत्कारिक बल्लेबाजी की जब 18 रन की जरूरत थी।

रोहित के नाबाद अर्धशतक और वेस्टइंडीज के कीरोन पोलार्ड की पारी के दम पर मुंबई ने मैच जीता। इससे पहले उसके गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन करके डेक्कन को बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया था। मुंबई के गेंदबाजों ने तीनों मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन उंगली की चोट के जूझ रहे तेंदुलकर की गैर मौजूदगी में उनके बल्लेबाज प्रभावित नहीं कर सके हैं। तेंदुलकर का कल भी खेलना संदिग्ध है। उनकी गैर मौजूदगी में मुंबई ने पारी की शुरुआत के लिए अंबाती रायुडू और टी सुमन को आजमाया, लेकिन सफलता नहीं मिली।

चेन्नई के खिलाफ पहले मैच में मैन आफ द मैच रहे रिचर्ड लेवी पिछले दो मैचों में नहीं चल सके हैं। गेंदबाजों में मुनाफ पटेल ने अच्छा प्रदर्शन किया और लसिथ मलिंगा हमेशा खतरनाक साबित होते हैं। मुंबई इंडियंस :

हरभजन सिंह [कप्तान], सचिन तेंदुलकर, अबु नेचिम, अमितोज सिंह, एडेन ब्लिजार्ड, जेम्स फ्रेंकलिन, कीरोन पोलार्ड, वाय चहल, हर्शल गिब्स, डेवी जैकब्स, रिचर्ड लेवी, दिनेश कार्तिक, धवल कुलकर्णी, के यादव, लसिथ मलिंगा, सुशांत मराठे, प्रज्ञान ओझा, मुनाफ पटेल, राबिन पीटरसन, सुजीत नायक, रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, जयदेव शाह, रूद्रप्रताप सिंह, टी सुमन, पवन सुयाल, आदित्य तारे, अपूर्व वानखेडे।

राजस्थान रायल्स :

राहुल द्रविड़ [कप्तान], आकाश चोपड़ा, अभिषेक राउत, आदित्य डोले, अजिंक्य रहाणे, अजित चंदेला, अमित पौनीकर, अमित सिंह, अंकित चव्हाण, अशोक मनेरिया, दीपक चहार, दिशांत याग्निक, फैज फजल, गजेंद्र सिंह, पंकज सिंह, एस श्रीसंत, समद फल्लाह, सिद्धार्थ त्रिवेदी, स्टुअर्ट बिन्नी, श्रीवत्स गोस्वामी सुमित नरवाल, ब्रैड हाज, ब्राड हाग, दिनेश चांदीमल, जोहान बोथा, केवोन कूपर, ओवैस शाह, पाल कोलिंगवुड, शान टैट।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर