Move to Jagran APP

महाशतक बेकार, बांग्लादेश ने भारत को हराया

शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम पर सचिन के महाशतक लगने के बाद जब पूरा देश झूम रहा था तब शायद ही उनको अंदाजा था कि आज बांग्लादेश किसी और ही मूड में था। भारत के 290 के लक्ष्य और सचिन के महाशतक को मुंह चिढ़ाते हुए मेजबान टीम ने विश्व चैंपियन टीम को पांच विकेट से रौंद दिया।

By Edited By: Published: Fri, 16 Mar 2012 10:22 PM (IST)Updated: Fri, 16 Mar 2012 10:22 PM (IST)
महाशतक बेकार, बांग्लादेश ने भारत को हराया

ढाका। शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम पर सचिन के महाशतक लगने के बाद जब पूरा देश झूम रहा था तब शायद ही उनको अंदाजा था कि आज बांग्लादेश किसी और ही मूड में था। भारत के 290 के लक्ष्य और सचिन के महाशतक को मुंह चिढ़ाते हुए मेजबान टीम ने विश्व चैंपियन टीम को पांच विकेट से रौंद दिया।

loksabha election banner

भारत के 290 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश टीम की शुरुआत अच्छी नहींरही और 15 रन के अंदर उन्होंने अपना पहला विकेट गंवा दिया लेकिन तमीम इकबाल और जहुरुल इस्लाम में धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए टीम को मजबूत राह पर लाकर खड़ा कर दिया। दोनों खिलाडि़यों ने दूसरे विकेट के लिए 113 रनों की बेमिसाल साझेदारी की। इस्लाम तो 53 रन बनाकर आउट हो गए लेकिन तमीम इकबाल का कहर जारी रहा। इकबाल ने जहां 99 गेंदों में 70 रन बनाए वहीं उनका साथ दिया नासेर हुसैन ने जिन्होंने 58 गेंदों में 54 रन बनाए। दोनों खिलाडि़यों ने अर्धशतकीय साझेदारी की। इसके बाद 156 के स्कोर पर जब तमीम का विकेट गिरा तब भारत की उम्मीदें जगने लगीं लेकिन मेजबान टीम को इतना मजबूत मंच मिल चुका था कि पहले शाकिब अल हसन ने 31 गेंदों में 49 रनों की पारी खेली। शाकिब के बाद मुश्फिकुर रहीम पिच पर आए और फिर भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुलाई हुई। प्रवीण कुमार से लेकर इरफान पठान तक किसी भी गेंदबाज को ना बख्शते हुए रहीम ने 3 चौके और 3 छक्कों के मदद से 25 गेंदों में 46 रनों की कप्तानी पारी खेली और आखिरी ओवर में चार गेंदें शेष रहते अपनी टीम को एतिहासिक जीत दिलाई।

इससे पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद भारतीय टीम ने गौतम गंभीर [11] का विकेट शुरू में ही गंवा दिया। शैफुअल इस्लाम ने गंभीर को बेहतरीन गेंद पर बोल्ड कर भारत को छठवें ओवर में ही पहला झटका दे दिया। हालांकि शुरुआती झटके के बाद सचिन और कोहली ने दूसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी कर टीम को बड़ी स्कोर की ओर अग्रसर कर दिया। शुरुआत में सचिन को खेलने थोड़ी दिक्कत हो रही थी यही कारण है कि दो-दो बार मिले फ्री हिट चांस पर गेंद को अपने बल्ले से छुआ पाने में नाकाम रहे थे। लेकिन धीरे-धीरे खेल कर वह लय में आ गए। दूसरी तरफ शानदार अर्धशतकीय पारी खेलने के बाद कोहली अब्दुर रज्जाक की गेंद पर बोल्ड हो गए। सचिन का साथ देने सुरेश रैना क्रीज पर आए और अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम का स्कोर दो सौ रन के पार पहुंचा दिया। उसके बाद मास्टर ब्लास्टर ने करोड़ों खिलाडि़यों का सपना पूरा करते हुए अपना सौवां शतक पूरा किया और 114 रन बनाकर वह भी आउट हो गए जबकि रैना ने 38 गेंदों में 51 रन और धौनी ने आखिर में 11 गेंदों पर नाबाद 21 रनों की धुआंधार पारी खेलकर टीम के स्कोर को 289 तक पहुंचा दिया। अब भारत और बांग्लादेश दोनों ही टीमें फाइनल में पहुंचने की दावेदार हैं। भारत को जहां फाइनल में पहुंचने के लिए पाकिस्तान को हराना ही होगा वहीं बांग्लादेश को भारत के नतीजे और लंका के खिलाफ होने वाले अपने आखिरी मैच पर ध्यान देना होगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.