Move to Jagran APP

गेंदबाजों के बाद बारिश ने भारत को डुबोया

पहले अनुभवी जैक्स कालिस और युवा बल्लेबाज कोलिन इंग्राम की अगुवाई में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने रनों की बारिश की और बाद में जब भारतीय बल्लेबाज गति पकड़ रहे थे तब असली बारिश ने व्यवधान डालकर शुक्रवार को यहां एकमात्र ट्वंटी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में डकवर्थ-लुईस पद्धती से दक्षिण अफ्रीका को 11 रन से जीत दिला दी।

By Edited By: Published: Sat, 31 Mar 2012 09:11 AM (IST)Updated: Sat, 31 Mar 2012 09:11 AM (IST)
गेंदबाजों के बाद बारिश ने भारत को डुबोया

जोहांसबर्ग। पहले अनुभवी जैक्स कालिस और युवा बल्लेबाज कोलिन इंग्राम की अगुवाई में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने रनों की बारिश की और बाद में जब भारतीय बल्लेबाज गति पकड़ रहे थे तब असली बारिश ने व्यवधान डालकर शुक्रवार को यहां एकमात्र ट्वंटी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में डकवर्थ-लुईस पद्धती से दक्षिण अफ्रीका को 11 रन से जीत दिला दी।

loksabha election banner

कालिस [42 गेंद पर 8 चौके और 3 छक्कों की मदद से 61 रन] और इंग्राम [50 गेंद पर 8 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 78 रन] के बीच 119 रन की रिकार्ड साझेदारी तथा आखिरी चार ओवर में 71 रन ठोकने से दक्षिण अफ्रीका ने टास गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 219 रन बनाए। जवाब में भारतीय सलामी बल्लेबाजों ने सकारात्मक शुरुआत की। गौतम गंभीर ने 28 गेंद पर सात चौकों और एक छक्के की मदद से तूफानी 49 रन बनाए लेकिन रोबिन उथप्पा [19 गेंद पर 18] का धीमा खेलना भारत को महंगा पड़ा। जब बारिश ने व्यवधान डाला तब भारत ने 7.5 ओवर में बिना किसी नुकसान के 71 रन बनाए थे जबकि डकवर्थ-लुईस पद्धति से उसे तब बराबरी के लिए 82 रन चाहिए थे। इस तरह से भारत का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खराब प्रदर्शन लगातार जारी है।

आस्ट्रेलिया के बेहद खराब दौरे के बाद भारतीय टीम बांग्लादेश में एशिया कप के फाइनल में पहुंचने में नाकाम रही थी। दक्षिण अफ्रीका में भारतीयों के बसने के 150 साल पूरे होने के अवसर पर पिछले साल से आयोजित किए जा रहे फ्रैंडशिप कप के कारण भारत यह मैच खेलने के लिए दक्षिण अफ्रीका पहुंचा लेकिन इसमें भी भाग्य ने उसका साथ नहीं दिया।

गंभीर शुरू से गेंदबाजों को बख्शने के मूड में नहीं थे। उन्होंने पारी के दूसरे ओवर में एल्बी मोर्कल पर दो चौके और थर्ड मैन पर छक्का लगाया, जबकि इस गेंदबाज की जगह आए रस्टी थेरोन का स्वागत दो चौकों से किया। उथप्पा दूसरे छोर से धीमा खेल रहे थे, लेकिन गंभीर के प्रयास से भारत पावरप्ले के छह ओवर में 51 रन बना गया। आसमान में बिजली कड़क रही थी और गंभीर डकवर्थ-लुइस को ध्यान में रखकर तेजी अपना रहे थे। उन्होंने वायने पर्नेल पर लगातार दो चौके जमाए, लेकिन यह ओवर पूरा भी नहीं हो पाया कि बारिश आ गई, जिसने थमने का नाम नहीं लिया और आखिर में लगभग सवा घंटे के इंतजार के बाद अंपायरों ने मैच समाप्त घोषित करने का फैसला किया।

इससे पहले रिचर्ड लेवी [8 गेंद पर 19 रन] से तूफानी शुरुआत करने वाले दक्षिण अफ्रीका ने पारी के अंत में जमकर रन बटोरे। अपना पहला मैच खेल रहे फरहान बेहरदीन [नाबाद 20], जस्टिन ओनटोंग [22] और एल्बी मोर्केल [3 गेंद पर नाबाद 16 रन] ने भी दक्षिण अफ्रीका के लिए उपयोगी योगदान दिया। भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने अपने कामचलाऊ गेंदबाजों पर अधिक भरोसा दिखाया। उन्होंने रिकार्ड आठ गेंदबाजों का उपयोग किया। सुरेश रैना ने दो विकेट लिए, लेकिन इसके लिए उन्होंने 49 रन लुटाए।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.