दुबई। विश्व चैंपियन भारत त्रिकोणीय वनडे सीरीज में लचर प्रदर्शन के कारण रिलायंस आईसीसी वनडे चैंपियनशिप तालिका में तीसरे स्थान पर खिसक गया है। जबकि सीबी सीरीज में आस्ट्रेलिया के हाथों फाइनल 2-1 से हारने वाली श्रीलंकाई टीम ने अपना चौथा स्थान बरकरार रखा है।

भारत ने आस्ट्रेलिया में बृहस्पतिवार को समाप्त हुई कामनवेल्थ बैंक सीरीज में दूसरे नंबर की टीम के तौर पर प्रवेश किया था लेकिन आठ में से केवल तीन मैच जीतने के कारण वह चैंपियनशिप तालिका में दक्षिण अफ्रीका से एक रेटिंग अंक पीछे तीसरे स्थान पर खिसक गया। आस्ट्रेलिया ने हालांकि एडिलेड में श्रीलंका को तीसरे और निर्णायक फाइनल में 16 रन से हराकर खुद को प्रतिष्ठित आईसीसी वनडे चैंपियनशिप शील्ड हासिल करने की दौड़ में बनाए रखा। आस्ट्रेलिया ने नंबर एक टीम के तौर पर त्रिकोणीय सीरीज में प्रवेश किया और वह खिताब जीतने में भी सफल रहा लेकिन 11 में से पांच मैच गंवाने के कारण उसे तीन रेटिंग अंक का नुकसान हुआ।

आस्ट्रेलिया अब दूसरे नंबर पर काबिज दक्षिण अफ्रीका से नौ अंक आगे है तथा यदि वह एक अप्रैल की समयसीमा से पहले वेस्टइंडीज से पांचों वनडे मैच नहीं हारता तो फिर उसका लगातार तीसरे साल वनडे शील्ड हासिल करना तय है। इसके लिए उसे एक लाख 75 हजार डालर मिलेंगे। दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 75 हजार डालर मिलेंगे। श्रीलंका ने इस बीच अपना चौथा स्थान बरकरार रखा है। उसने पांच मैच जीते, इतने ही गंवाए जबकि भारत से एक मैच टाई खेला जिससे उसे तीन रेटिंग अंक का फायदा हुआ।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर