Move to Jagran APP

रोमांचक मुकाबले में जीते कंगारू

त्रिकोणीय वनडे सीरीज के तीसरे मुकाबले में आस्ट्रेलिया के दिए 232 रनों की चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम ने रोमांचक अंदाज में मैच खत्म करने की कोशिश तो की लेकिन अंत में कंगारू टीम ने 5 रन से जीत हासिल कर ली। आखिरी विकेट के लिए एंजलो मैथ्यूज [64] और धमिका प्रसाद [नाबाद 15] ने 46 रनों की साझेदारी की लेकिन अपनी टीम को हार से नहीं बचा सके।

By Edited By: Published: Fri, 10 Feb 2012 10:33 PM (IST)Updated: Fri, 10 Feb 2012 10:33 PM (IST)
रोमांचक मुकाबले में जीते कंगारू

पर्थ। त्रिकोणीय वनडे सीरीज के तीसरे मुकाबले में आस्ट्रेलिया के दिए 232 रनों की चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम ने रोमांचक अंदाज में मैच खत्म करने की कोशिश तो की लेकिन अंत में कंगारू टीम ने 5 रन से जीत हासिल कर ली। आखिरी विकेट के लिए एंजलो मैथ्यूज [64] और धमिका प्रसाद [नाबाद 15] ने 46 रनों की साझेदारी की लेकिन अपनी टीम को हार से नहीं बचा सके।

loksabha election banner

इससे पूर्व श्रीलंका की अनुशासित गेंदबाजी के आगे सिर्फ कप्तान माइकल क्लार्क [57] ही टिक सके लेकिन बाकी बल्लेबाज बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे जिससे आस्ट्रेलिया की पूरी टीम 49.1 ओवर में 231 रनों पर आउट हो गई। टेस्ट सीरीज में जमकर रन बटोरने वाले आस्ट्रेलियाई कप्तान ने 88 गेंदों में चार चौके की मदद से 57 रन बनाए। जवाब में श्रीलंका की पूरी टीम 49.5 ओवर में 226 रन पर आलआउट हो गई। श्रीलंका के लिए सर्वाधिक रन एंजलो मैथ्यूज [64] ने बनाए। आस्ट्रेलिया की तरफ से स्टार्क, क्रिस्टियन और डोहरटी ने दो-दो विकेट हासिल किए। मेजबान आस्ट्रेलिया भारत के खिलाफ अपना पहला मुकाबला जीत चुका है जबकि श्रीलंका को अपने पहले मैच में भारत से मात खानी पड़ी थी।

चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरे श्रीलंका की शुरुआत खराब रही और पहला विकेट चौथे ओवर में गिर गया। मिशेल स्कार्ट ने उपल थरंगा [5] को स्लिप में माइकल क्लार्क के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद 15वें ओवर में कुमार संगकारा [22] फिसल जाने के कारण रन आउट हो गए। संगकारा ने आउट होने से पूर्व दिलशान के साथ दूसरे विकेट के लिए 50 रनों की साझेदारी निभाई। दूसरे छोर पर टिके दिलशान को रेयान हैरिस ने पवेलियन की राह दिखाई। 57 गेंदों पर चार चौके लगाने वाले दिलशान को विकेटकीपर मैथ्यू वाडे ने लपका। श्रीलंका को जल्द ही चौथा झटका लगा जब कप्तान महेला जयवर्धने [13] गेंद को विकेटकीपर के ऊपर से उठाने के प्रयास में चूक गए और विकेटकीपर वाडे को कैच थमा बैठे। श्रीलंका के विकेटों का पतन थम नहीं रहा था और नए बल्लेबाज लाहिरू थिरिमने तीन रन बनाकर बोल्ड हो गए। थिरिमने झेवियर डोहरटी की बहुत ही बेहतरीन गेंद को खेलने से चूक गए और बोल्ड हो गए। 119 रन पर आधी टीम के आउट होने से श्रीलंका पर दबाव बढ़ गया। 31वें ओवर में कप्तान क्लार्क ने गेंदबाजी का जिम्मा संभाला और अपनी पहली ही गेंद पर क्रीज पर टिके दिनेश चंडीमल [37] को एलबीडब्ल्यू कर अपनी टीम को जीत के और नजदीक पहुंचा दिया। डेनियल क्रिस्टियन ने दूसरी सफलता हासिल करते हुए नुवान कुलाशेखरा [8] को विकेट के पीछे कैच आउट कराया। इसके बाद पूरी टीम का दारोमदार आलराउंडर एंजलो मैथ्यूज पर आ गया लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद आखिरी गेंद तक मैच खींचने के बावजूद वे 5 रन से चूक गए और कंगारुओं को मिली टूर्नामेंट की लगातार दूसरी जीत।

इससे पूर्व पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद बल्लेबाजी करने उतरे आस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत अच्छी नहीं हुई और पहले पांच ओवर के अंदर दो विकेट गंवा दिया। चौथे ओवर की पहली गेंद पर कुलाशेखरा ने ओपनर मैथ्यू वाडे को एक रन के निजी स्कोर पर विकेटकीपर संगकारा के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद अगले ओवर में रिकी पोंटिंग भी मलिंगा की नीची रही गेंद को भांप नहीं सके और एलबीडब्ल्यू हो गए। पोंटिंग भी एक रन बनाकर चलते बने। दो झटके के बाद डेविड वार्नर ने तेजी से रन बनाना शुरू किया लेकिन अपनी पारी को देर तक जारी रखने में नाकाम रहे। एंजेलो मैथ्यूज की बेहतरीन गेंद पर बोल्ड होने से पूर्व वार्नर ने 29 गेंदों में 34 रन बनाए। 50 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद क्लार्क और माइक हसी [23] ने कुछ देर तक विकेटों के पतन को रोका। दोनों के बीच अभी 31 रनों की साझेदारी हुई थी कि कुलाशेखरा ने माइक हसी को शानदार प्रयास में काट एंड बोल्ड कर दिया। इसके बाद क्लार्क ने डेविड हसी [27 रन, 38 गेंद, 2 चौका व 1 छक्का] के साथ चौथे विकेट के लिए 49 रनों की साझेदारी की। मलिंगा ने डेविड को कैच आउट कराया। डेविड के आउट होने के बाद क्लार्क ने दूसरा वनडे खेल रहे डेनियल क्रिस्टियन [33] के साथ छठवें विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी निभाई जिससे टीम दो सौ रन के नजदीक पहुंच सकी। क्रिस्टियन को सेनानायके ने 40वें ओवर में स्टंप आउट कराया। अगले ओवर में मैथ्यूज ने क्लार्क की पारी को मिड विकेट पर खड़े महेला जयवर्धने के हाथों शानदार कैच कराकर समाप्त किया। 42वें ओवर में सेनानायके ने हैरिस [3] का विकेट लिया। आस्ट्रेलिया के आठ विकेट 192 रन पर गिर चुके थे लेकिन मिशेल स्टार्क [14] और क्लिंट मैक्के [25] ने नौंवे विकेट के लिए 32 रनों की साझेदारी कर टीम को थोड़ी राहत दिलाई। श्रीलंका की तरफ से लसिथ मलिंगा, नुवान कुलाशेखरा, एंजेलो मैथ्यूज, सचिथरा सेनानायके और धम्मिका प्रसाद को दो-दो सफलता मिली।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.