Move to Jagran APP

अब रनर नहीं मिलेगा, चोट से बचना सीखें

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने त्रिकोणीय एकदिवसीय सीरीज में श्रीलंका पर चार विकेट की जीत के बाद अपने खिलाडि़यों को गलतियों से सबक लेने और चोटों से बचने की सलाह दी।

By Edited By: Published: Wed, 08 Feb 2012 09:17 PM (IST)Updated: Wed, 08 Feb 2012 09:17 PM (IST)

पर्थ। भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने त्रिकोणीय एकदिवसीय सीरीज में श्रीलंका पर चार विकेट की जीत के बाद अपने खिलाडि़यों को गलतियों से सबक लेने और चोटों से बचने की सलाह दी।

loksabha election banner

भारतीय पारी में सर्वाधिक स्कोर 77 रन बनाने वाले विराट कोहली का गैरजरूरी रन लेने के चक्कर में आउट और चोटिल होने के संदर्भ में धोनी ने कहा, आपको इन दिनों रनर नहीं मिलता। आपको गलतियों से सबक लेना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि आप ऐंठन के शिकार नहीं बनो। लेकिन ऐसा होता है। आपको इन परिस्थितियों के लिए तैयार रहना होगा। आपको मैच के दौरान पानी की कमी नहीं होने देनी चाहिए। धौनी ने अपने गेंदबाजों विशेषकर आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की जमकर तारीफ की। भारतीय गेंदबाज श्रीलंका को 233 रन पर रोकने में सफल रहे। अश्विन ने 32 रन देकर तीन विकेट लिए और बाद में नाबाद 30 रन की उपयोगी पारी खेली। धौनी ने कहा, हम जीतें या हारें, मैं हमेशा मुस्कराता रहता हूं। विजयी टीम का हिस्सा बनना अच्छा लगता है। गेंदबाजों ने वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया। प्रवीण कुमार आज नहीं चल पाया लेकिन अश्विन ने अच्छा प्रदर्शन किया तथा उसने पावरप्ले और स्लाग ओवरों में अच्छी गेंदबाजी की। उसने बेहतर गेंदबाजी की और जब हम लक्ष्य का पीछा कर रहे थे तब अच्छी बल्लेबाजी भी की। हमें रविंदर जडेजा पर सातवें नंबर के बल्लेबाज के रूप में विश्वास था। उसने अच्छी गेंदबाजी भी की। लगातार कई हार के बाद टीम का मनोबल बढ़ाना आसान नहीं है। यह मुश्किल काम है लेकिन प्रत्येक खिलाड़ी ने अपना काम किया जिससे यह आसान हो गया। हमने पिछले मैच में जो गलतियां की उनमें सुधार करने की कोशिश की। हमने आज जो गलतियां की उनमें भी सुधार करेंगे।

मैन आफ द मैच अश्विन ने कहा कि वह आज जीत और उसमें अपना योगदान देने के लिए बेताब थे। अश्विन ने कहा, विकेट से थोड़ी मदद मिल रही थी। मैंने कुछ विकेट लिए और आखिर में बल्लेबाजी में भी योगदान दिया। एक जीत बेहद महत्वपूर्ण है। मैं आज की जीत के लिए बेताब था। मैंने जड्डू [रविंदर जडेजा] से कहा कि हमारे पास खेलने के लिए 60 गेंद है और हमने वही किया। मैं पहले खुद को आफ स्पिनर कहलाना पसंद करूंगा और बाद में आलराउंडर। लंकाई कप्तान महेला जयवर्धने ने कहा कि यदि उनकी टीम ने 30 या 40 रन और बनाए होते तो परिणाम भिन्न होता। महेला ने कहा, हमने 30-40 रन कम बनाए। हमारे पास मौके थे लेकिन भारत ने हमसे बेहतर क्रिकेट खेली। हमने विकेट बचाए रखे थे लेकिन हम उनके स्पिनरों को अच्छी तरह से नहीं खेल पाए। बीच के ओवरों में हमारा प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। हमें अच्छे स्कोर की जरूरत थी। 250 से 260 का स्कोर अच्छा योग होता। भारतीय बल्लेबाजी लाइनअप मजबूत है। हमने विकेट लिए लेकिन यह अपर्याप्त था।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.