Move to Jagran APP

पंटर की पारी ने जगाई कंगारुओं की उम्मीद

जोहांसबर्ग। पिछली तेरह पारियों में केवल 184 रन बनाने वाले पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने रविवार को नाबाद अर्धशतक जड़कर आस्ट्रेलिया की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में उम्मीदें बनाए रखीं।

By Edited By: Published: Tue, 29 Nov 2011 01:16 PM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2011 01:16 PM (IST)
पंटर की पारी ने जगाई कंगारुओं की उम्मीद

जोहांसबर्ग। पिछली तेरह पारियों में केवल 184 रन बनाने वाले पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने रविवार को नाबाद अर्धशतक जड़कर आस्ट्रेलिया की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में उम्मीदें बनाए रखीं।

loksabha election banner

आस्ट्रेलिया ने 310 रन के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करते हुए 19 रन पर अपने दोनों सलामी बल्लेबाज गंवा दिए थे लेकिन इसके बाद युवा उस्मान ख्वाजा [65] और इस सीरीज में पहली बार दोहरे अंक में पहुंचे पोंटिंग [नाबाद 54] ने तीसरे विकेट के लिए 122 रन की साझेदारी करके चौथे दिन तक टीम का स्कोर तीन विकेट पर 142 रन पर पहुंचाया। खराब रोशनी के कारण चौथे दिन भी समय से पहले खेल समाप्त करना पड़ा। आस्ट्रेलिया को मैच जीतकर सीरीज बराबर करने के लिए अभी 168 रन की दरकार है। उसने अंतिम क्षणों में ख्वाजा का विकेट गंवाया जिन्होंने अपनी तरह की पाकिस्तानी मूल के इमरान ताहिर की गुगली पर स्लिप में जैक्स कालिस को कैच थमाया। इसके कुछ देर बाद ही खराब रोशनी के कारण खेल समाप्त कर दिया गया। तब पोंटिंग के साथ कप्तान माइकल क्लार्क एक रन पर खेल रहे थे। इससे पहले अपना पहला मैच खेल रहे तेज गेंदबाज पैट कमिन्स ने दक्षिण अफ्रीका को 339 रन पर आउट करने में अहम भूमिका निभाई। अठारह वर्षीय कमिन्स ने 77 रन देकर छह विकेट लिए। वह अपने पहले मैच में ही पांच या इससे अधिक विकेट लेने वाले सबसे युवा गेंदबाज बन गए हैं। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से हाशिम अमला ने 105 और एबी डिविलियर्स ने 73 रन बनाए।

फिलैंडर ने हालांकि आस्ट्रेलियाई पारी की दूसरी गेंद पर ही शेन वाटसन को बोल्ड कर दिया। वाटसन ने अंदर आती गेंद को विकेटकीपर के लिए छोड़ना चाहा लेकिन वह उनका आफ स्टंप उखाड़ गई। इसके बाद फिलैंडर ने फिल ह्यूज [11] को दूसरी स्लिप में जैक्स कालिस के हाथों कैच कराया जिससे आस्ट्रेलिया का स्कोर दो विकेट पर 19 रन हो गया। इससे पहले कमिन्स ने बेहतरीन गेंदबाजी का नमूना पेश किया। जैक रुडोल्फ और कालिस को आउट करने वाले कमिन्स ने चौथे दिन डिविलियर्स को आउट करके अमला के साथ उनकी चौथे विकेट के लिए 147 रन की साझेदारी तोड़ी। दक्षिण अफ्रीका ने सुबह 37 रन के अंदर चार विकेट गंवाए। इनमें अमला का विकेट भी शामिल है जिन्हें मिशेल जानसन ने विकेटकीपर ब्रैड हैडिन के हाथों कैच कराया। इसके बाद डेल स्टेन [41] और फिलैंडर के बीच आठवें विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी से वह अच्छी बढ़त हासिल कर पाया। यहां पर फिर से कमिन्स ने बाउंसर पर फिलैंडर को हैडिन के हाथों कैच कराया तथा अगली गेंद यार्कर करके मोर्न मोर्कल को बोल्ड किया। स्टेन ने पीटर सिडल और कमिन्स की गेंद पर छक्के जमाए। आखिर में कमिन्स ने ही उन्हें विकेट के पीछे कैच कराया। तब वह हालांकि दक्षिण अफ्रीका की बढ़त 300 रन के पार ले जा चुके थे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.