a

WhatsApp का करते हैं इस्तेमाल, तो जरूर जान लें ये 5 लेटेस्ट फीचर्स

6 photos    |  Published Tue, 10 Nov 2020 03:19 PM (IST)
1WhatsApp के लेटेस्ट फीचर्स

WhatsApp के लेटेस्ट फीचर्स

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने हाल ही में अपने यूजर्स की सुविधा के लिए कुछ फीचर्स पेश किए हैं। जिनका यूजर्स काफी समय से इंतजार कर रहे थे। नए फीचर्स WhatsApp चैटिंग के अंदाज को बिल्कुल बदल देंगे। साथ ही आपके लिए बेहद उपयोगी भी साबित हो सकते हैं। यहां हम WhatsApp के 5 लेटेस्ट फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

2WhatsApp Payment

WhatsApp Payment

WhatsApp ने पिछले दिनों भारतीय यूजर्स के लिए पेमेंट फीचर रोलआउट कर दिया है। इसकी मदद से आप अपने WhatsApp अकाउंट को पैसे भी ट्रांसफर कर सकते हैं। ये फीचर बिल्कुल Paytm, Google Pay और Amazon Pay की तरह ही काम करता है। इसे एंड्राइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म के लिए पेश किया गया है। यूजर्स अपने फोन को अपडेट कर नए फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3WhatsApp Disappearing messages

WhatsApp Disappearing messages

WhatsApp Disappearing Message फीचर को पिछले दिनों ही भारत में लॉन्च किया गया है। Disappearing Messages फीचर आपके WhatsApp पर मौजूद पुराने मैसेज और चैट को 7 दिनों के भीतर अपने आप डिलीट कर देगा। इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने WhatsApp अकाउंट में जाकर इसे एक्टिव करना होगा। यह सुविधा वन टू वन चैट पर उपलब्ध होगी। लेकिन किसी ग्रुप में यह फीचर पूरी तरह से एडमिन के कंट्रोल में ही रहेगा।

4WhatsApp storage management tool

WhatsApp storage management tool

WhatsApp की तरफ से स्टोरेज मैनेजमेंट टूल (storage management tool) को भी रोलआउट कर दिया गया है। इस फीचर की मदद से यूजर ज्यादा जगह घेरने वाले कंटेंट की पहचान कर पाएंगे। इसके अलावा यूजर इन मैसेज और माडिया फाइल को बल्क में डिलीट कर सकेंगे। यह फीचर फोन में कम साइज से लेकर ज्यादा साइज वाली फाइल्स को एक साइज में प्लेस करने में मदद करेगा।

5Always Mute option

Always Mute option

WhatsApp की तरफ से Always Mute ऑप्शन फीचर भी जारी कर दिया गया है। इस फीचर का उपयोग करके यूजर्स किसी भी अकाउंट या ग्रुप को हमेशा के लिए म्यूट कर सकते हैं। अभी तक 8 Hours, 1 Week और 1 year तक म्यूट करने का ऑप्शन उपलब्ध था। लेकिन अब कंपनी ने 1 Year की जगह Always Mute फीचर को लाइव कर दिया है।

6WhatsApp Advance Search

WhatsApp Advance Search

Whatspp ने भारत में Advance Search फीचर भी रोलआउट किया है। इस फीचर की मदद से यूजर्स को Whatsapp पर फाइल, फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट सर्च करना आसान हो जाएगा। WhatsApp के नए अपडेट से सर्च बार में टाइप करते ही फोटो, वीडियो, लिंक, GIF, ऑडियो, डॉक्यूमेंट के ऑप्शन खुल जाएंगे। इससे यूजर्स किस चीज को सर्च करना चाहते हैं, उसका चुनाव कर सकेंगे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept