a

Dev Dipawali 2022: 10 लाख दीयों से जगमग हुई काशी नगरी, देखें खूबसूरत तस्वीरें

7 photos    |  Published Tue, 08 Nov 2022 12:08 PM (IST)
110 लाख दीयों से रोशन हुई काशी नगरी (Pic credit- uptourismgov/Twitter)

10 लाख दीयों से रोशन हुई काशी नगरी (Pic credit- uptourismgov/Twitter)

कार्तिक पूर्णिमा पर देशभर में देव दिवाली मनाई गई। काशी के 88 घाट पर सोमवार शाम 10 लाख दीप जलाए गए। वहीं क्षिप्रा तट दीप दान से रोशन हो उठा।इस मौके का साक्षी बनने के लिए कई राज्यों से लोग आए। इसके चलते घाटों पर जबरदस्त भीड़ रही।

2रंग-बिरंगी रोशनी से नहाए नजर आया गंगा प्रवेश द्वार (Pic credit- uptourismgov/Twitter)

रंग-बिरंगी रोशनी से नहाए नजर आया गंगा प्रवेश द्वार (Pic credit- uptourismgov/Twitter)

काशी का गंगा प्रवेश द्वार रंग-बिरंगी रोशनी बिखेरता नजर आया। मान्यता है कि आज के दिन देवी-देवता पृथ्वी लोक पर आते हैं और गंगा स्नान करके दीपदान करते हैं। इसलिए उनके स्वागत के लिए गंगा नदी के घाटों पर लाखों की संख्या में दीए जलाए जाते हैं।

3काशी के गंगा घाट का अद्भुत नजारा (Pic credit- uptourismgov/Twitter)

काशी के गंगा घाट का अद्भुत नजारा (Pic credit- uptourismgov/Twitter)

देव दिवाली पर काशी के गंगा घाट का अद्भुत नजारा। जहां लाखों की संख्या में आए श्रद्धालुओं ने पहले गंगा में डुबकी लगाई, फिर दीपदान कर दशाश्वमेध घाट की महाआरती में शामिल हुए।

4देव दीपावली पर दीपदान का महत्व (Pic credit- uptourismgov/Twitter)

देव दीपावली पर दीपदान का महत्व (Pic credit- uptourismgov/Twitter)

देव दीपावली पर पवित्र नदी में स्नान और दीप दान करने से व्यक्ति को विशेष लाभ मिलता है। इस दिन नदी के किनारे दीप दान करने की परम्परा है। पौराणिक किवदंतियों के अनुसार कार्तिक पूर्णिमा पर भगवान शिव ने दैत्य त्रिपुरासुर का वध किया था। इस क्रम में भगवान शिव के प्रति कृतज्ञता प्रकट करने के लिए बड़े स्तर पर देव दीपावली उत्सव मनाया जाता है।

5अद्भुत था लाइटिंग शो का नजारा (Pic credit- uptourismgov/Twitter)

अद्भुत था लाइटिंग शो का नजारा (Pic credit- uptourismgov/Twitter)

काशी में गंगा के 88 घाटों को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया गया। देव दीपावली की धूम देखने देश-विदेशों से श्रद्धालु आए थे। नदी के चारों ओर दीयों और लाइट से रोशन नजारा बेहद खूबसूरत लग रहा था।

6सेलिब्रिटीज़ की परफॉर्मेंस भी रही खास (Pic credit- uptourismgov/Twitter)

सेलिब्रिटीज़ की परफॉर्मेंस भी रही खास (Pic credit- uptourismgov/Twitter)

देव दीपावली के जश्न को दोगुना कर दिया सेलिब्रिटीज की परफॉर्मेंस ने। सिंगर हर्षदीप कौर के गानों से पूरा समां बांध दिया। तो वहीं और भी दूसरी सेलिब्रिटीज ने स्टेज परफॉर्मेंस दी।

7गंगा घाट का मनमोहक दृश्य (Pic credit- uptourismgov/Twitter)

गंगा घाट का मनमोहक दृश्य (Pic credit- uptourismgov/Twitter)

काशी के गंगा नदी तट पर सैलानियों ने नाव की सवारी के साथ घाट की मनमोहक दृश्य के साक्षी बने। लोगों ने नाव और क्रूज पर सवार होकर घाट की तस्वीर अपने कैमरे में कैद की। देव दीपावली पर मिट्‌टी के रोशन दीयों की छटा बिखेरती वाराणसी की यह तस्वीर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर पर शेयर की है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept