अपने पसंदीदा टॉपिक्स चुनें close

मानसून में घूमने की 10 जगहें जहां बारिश की बूंदें लेती हैं 'आकार'

prabhapunj.mishra   |  Publish Date:Tue, 27 Jun 2017 05:18 PM (IST)
मुनार
मुनार

केरल का मुनार अपने चाय के बगानों और मसालों के लिये प्रसिद्ध है। अगस्‍त में बारिश के बाद यहां का मौसम रूमानी अंदाज में बदल जाता है। नेचर लवर्स के लिये ये जगह जन्‍नत से कम नहीं है। ऊंचे पहाड़ो पर बारिश की बूंदे जब हाथों पर आती हैं तो आप का रोम रोम खिल जाता है।

चेरापूंजी
चेरापूंजी

दुनिया में बारिश का मजा लेना का दूसरा स्‍थान यदि कोई है तो वो चेरापूंजी है। जहां सालभर बारिश होती है। अगर आप को बारिश का मजा लेना है तो मानसून के दौरान चेरापूंजी जरूर जाना चाहिये। यहां बारिश के दौरान हर चीज पानी से धुली हुई नजर आती है। यहां के पहाड़ों पर पर मानसून ट्रेकिंग ट्रिप का भी मजा ले सकते हैं। बरिश के मौसम में आगर आप यहां आयें तो मेघालय की चाय का मजा लेना ना भूलें जो असम और दर्जिलिंग चाय से कुछ हटकर होती है। यहां आप को पेड़ों के पुल देखने को मिलेंगे।

अगुंबे
अगुंबे

कर्नाटक में अगुंबे बरिश का मजा लेने के लिये परफेक्‍ट जगह है। दक्षिण भारत में अगस्‍त के महीने में ये जगह मौसम के दीवानो से पटी हुई नजर आती है। यहां के पहाड़ और घाटियां अनगिनत झरनो से भरी पड़ी हैं। जो यहां आकर्षण का केन्‍द्र है। यहां पर एक सनसेट प्‍वाइंट है जहां से आप को अरब सागर नजर आयेगा। यहां बारिश के मौसम में आप को वनीला फ्लेवर की टी का मजा लेने का मौका मिलेगा। मानसून के दौरान यह जगह जन्‍नत से कम नहीं है।

कोडीकनाल
कोडीकनाल

मानसून के मौसम में तमिलनाडु का कोडीकनाल हिल स्‍टेशन किसी जन्‍नत से कम नही है। यहां पहाड़ों पर बारिश के बाद सूरज बादलों के साथ आंख मिचौली खेलता है। अगस्‍त में आप यहां पहुंच कर बारिश का पूरा मजा ले सकते हैं। बारिश के दौरान यहां के पहाड़ झरनो में तब्‍दील हो जाते हैं। हरी चादर ओढ़े पहाड़ों पर जब आसमान से बारिश की बूंद गिरती है जिसमें खेलने के लिये आप यहां आ सकते हैं।

महाबलेस्‍वर
महाबलेस्‍वर

महाराष्‍ट्र में स्थित महाबलेस्‍वर हिल स्‍टेशन बारिश के दौरान अपनी खूबसूरती के लिये मशहूर है। मानसून के दौरान यहां सबसे ज्‍यादा सैलानी आते हें। यहां के हरे पहाड़ बारिश में नहाने के बाद और भी रंगीन हो जाते हैं। स्याद्री रेंज में यह सबसे बड़ा हिल स्‍टेशन है। अगर आप को ठंड के साथ धुंध और हराभरा वातावरण चाहिये जिसमें टिपटिप बारिश हो तो आप के लिये महाबलेस्‍वर आप के लिये परफेक्‍ट जगह है।

फूलों की घाटी
फूलों की घाटी

फूलों की घाटी को वर्ल्‍ड हैरिटेज साइट् में जगह दी गई है। उत्‍तराखंड में स्थित फूलों की घाटी हिमालय की गोद में स्थित है। बारिश के बाद यहां हर ओर सिर्फ फूल ही फूल नजर आते हैं। फूलों की महक से ये घाटी सराबोर हो जाती है। यह जगह हिमालय की सबसे ऊंची घाटी में से एक है। यहां हर प्रजाति के फूल पाये जाते हैं। बारिश के मौसम में ये जगह पूरी तरी ये खिल जाती है। यहां पर आप को ब्राउन बियर, स्‍नो लेपर्ड देखने को मिलती है। ये जगह बारिश के मौसम में बहुत खूबसूरत हो जाती है।

कौसानी
कौसानी

कौसानी उत्‍तराखंड में एक छोटा सा गांव है जो अपनी अद्भुत खूबसूरती के लिये जाना जाता है। बारिश के मौसम में बादल यहां घरों की छत तक आ जाते हैं। हिमालय की गोद में बसा ये गांव मानसून के दौरान जन्‍नत में तब्‍दील हो जाता है। बारिश की बूदों के साथ यहां आप अठखेलियां कर सकते हैं। अगस्‍त में यहां का मौसम जादूई हो जाता है। पल भर में बारिश और फिर धुंध के साथ ठंड आप का दिल चुरा लेगी।

लोनावला
लोनावला

मुंबई और उसके आसपास रहने वालों के लिये लोनावला से बेहतरीन जगह नहीं है जहां बारिश के मौसम में मस्‍ती की जा सके। पहाड़ों का मौसम गर्मियों में भी बदलता रहता है लेकिन मानसून के दौरान यहां बारिश के साथ आप को घूमने का जो मजा आयेगा वो कहीं और नहीं मिलेगा। बारिश के मौसम में यहां सबसे ज्‍यादा सैलानियों की भीड़ होती है। हर ओर आप को हरियाली के साथ बारिश की टिपटिप नजर आयेगी।

पंचगनी
पंचगनी

पंचगनी महाराष्‍ट्र का एक बहुत खूबसूरत स्‍थान है जहां गर्मियों सर्दियों या बरसात में कभी भी आप जा सकते हैं। बारिश के मौसम में यह जगह और भी खूबसूरत हो जाती है। मानसून के दौरान यहां हर ओर आप को हरियाली ही नजर आयेगी। अगर आप नेचर के शौकीन हैं तो यह जगह आप के लिये जन्‍नत से कम नहीं है। मानसून के दौरान पंचगनी आप को एक नया अनुभव प्रदान करेगा।

वायनाड
वायनाड

केरल में स्थित वायनाड समुद्र के किनारे बसा हुआ बहुत खूबसूरत टूरिस्‍ट स्‍पॉट है। वायनाड में आप जब बारिश में भीगेंगे तो आप का नजरिया खुद बा खुद बदल जायेगा। अगस्‍त के मौसम में वायनाड की खूबसूरती देखने लायक होती है। वायनाड में लोग दूर दूर से सिर्फ बारिश का मजा लेने के लिये आते हैं। वायनाड भारत में सबसे ऊंची जगह है जहां बारिश होती है। ठंडी हवा, बारिश की बूंदो के बाद यहां धुंध में आप को जो मजा आयेगा वो कहीं और नहीं मिलेगा।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.OK