mahindra
  • Book Ad
  • Epaper
  • Hindi News

World Stroke Day: 5 आसन जिनकी मदद से कर सकते हैं स्ट्रोक के खतरे को कम

5 photos    |  Published Thu, 29 Oct 2020 11:47 AM (IST)
1/ 5धनुरासन (Bow Pose) Pic credit- Freepik
धनुरासन (Bow Pose) Pic credit- Freepik

बैली फैट कम करने के लिए तो ये आसन फायदेमंद है ही लेकिन इसके साथ ही ये बॉडी के दूसरे अंगों जैसे हार्ट, हिप्स और फेफड़ों को भी मजबूत और लचीला बनाने का काम करता है। आर्थराइटिस की वजह से होने वाले बॉडी पेन को भी इस आसन की मदद से कंट्रोल किया जा सकता है।

2/ 5उष्ट्रासन (Camel pose) Pic credit- Freepik
उष्ट्रासन (Camel pose) Pic credit- Freepik

हार्ट, स्पाइन और फेफड़ों को लचीला बनाने के साथ ही उष्ट्रासन ब्लड सर्कुलेशन सुधारता है। इसके साथ ही इसके अभ्यास से मिरगी, स्ट्रेस और स्ट्रोक के खतरे की संभावनाओं को कम किया जा सकता है।

3/ 5वृक्षासन (Tree pose) Pic credit- Freepik
वृक्षासन (Tree pose) Pic credit- Freepik

वृक्षासन योग आपके मन को एकाग्र और शांत रखता है। साथ ही बॉडी के दूसरे हिस्सों को भी हेल्दी बनाता है। इस आसन के रोजाना अभ्यास से बॉडी बेलेंसिंग में मदद मिलती है। इतना ही नहीं वेरिकोज़ वेन के प्रॉब्लम भी इससे दूर की जा सकती है।

4/ 5भुजंगासन (Cobra Pose) Pic credit- Freepik
भुजंगासन (Cobra Pose) Pic credit- Freepik

हिप्स और उसके आसपास का एरिया भुजंगासन से स्ट्रॉन्ग होता है जिससे डाइजेशन सुधरता है। इसके अलावा ये आसन गैस, हार्ट बर्न और एसिडिटी की समस्या से भी राहत दिलाता है। इससे फेफड़े और हार्ट की कार्यक्षमता में भी इजाफा होता है। हाथ और बैक की मसल्स मजबूत और फ्लेक्सिबल होती है। सबसे जरूरी इस आसन को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल कर आप स्ट्रोक से बचे रह सकते हैं।

5/ 5सिंहासन योग (Tiger Pose) Pic credit- Freepik
सिंहासन योग (Tiger Pose) Pic credit- Freepik

यह चेहरे में रक्त को प्रसारित करने में मदद करता है और पैरों की ऐंठन और झुर्रियों को भी कम करता है। वास्तव में इस मुद्रा को सभी सरलतम अभ्यासों में एक माना जाता है। यह एक मजेदार आसन है, जो आपको पुनर्जीवित और खुश रखता है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept