a

हेल्दी लंग्स के लिए रोजाना करें इन 5 सरल आसनों का अभ्यास

5 photos    |  Published Mon, 27 Jun 2022 01:27 PM (IST)
1वृक्षासन (Pic credit- ps_yogasana/Instagram)

वृक्षासन (Pic credit- ps_yogasana/Instagram)

इस आसन में एक पैर पर खड़े होकर दोनों हाथों को ऊपर जोड़ते हुए ऊपर नमस्कार किया जाता है। इस स्थिति में जाने के दौरान गहरी सांस लेनी होती है और सामान्य स्थिति में लौटते समय सांस छोड़ना होता है।

2ताड़ासन (Pic credit- akshar yoga)

ताड़ासन (Pic credit- akshar yoga)

जब आप अपने पैर के पंजों पर खड़े होते हैं और हाथों को सिर के ऊपर सीधे खींचते हैं तो रेस्पिरेटरी सिस्टम में ऑक्सीजन के लिए ज्यादा जगह बनती है। इससे फेफड़ों की कार्य क्षमता बढ़ती है।

3त्रिकोणासन (Pic credit- ps_yogasana/Instagram)

त्रिकोणासन (Pic credit- ps_yogasana/Instagram)

मैट पर सीधे खड़े हो जाएं। लंबी गहरी सांस लें और सांस छोड़ते वक्त एक हाथ नीचे की ओर ले जाएं व दूसरा हाथ आकाश की ओर। इससे पेट की अंदरूनी व बाहरी मसल की कसरत होती है और श्वसन प्रक्रिया में सुधार होता है।

4मतस्यासन (Pic credit- ps_yogasana/Instagram)

मतस्यासन (Pic credit- ps_yogasana/Instagram)

इसमें पालथी मारकर जमीन पर बैठकर सिर को पीछे की ओर जमीन पर टिकाना होता है। रीढ़ की हड्डी और छाती जमीन से ऊपर उठी रहती है। फेफड़ों में ऑक्सीजन की सप्लाई सही मात्रा में और सही तरीके से होती है।

5बालासन (Pic credit- ps_yogasana/Instagram)

बालासन (Pic credit- ps_yogasana/Instagram)

जमीन पर बैठकर हाथों को सिर के आगे जमीन पर टिकाएं। सामान्य गति से सांस लें और छोड़ें। फेफड़ों में ऑक्सीजन बढ़ती है और ब्लड में भी ऑक्सीजन पहुंचती है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept