mahindra
  • podcast
  • Epaper
  • Hindi News

a

थकान की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय

5 photos    |  Published Fri, 25 Jun 2021 01:06 PM (IST)
1/ 5थकान की समस्या से पाएं राहत इन उपायों से
थकान की समस्या से पाएं राहत इन उपायों से

क्या आप हर समय थकी रहती हैं? आपके उत्साह में अचानक कमी आ गई है? सोकर उठने के बावजूद अपर्याप्त नींद का एहसास होता है? कई दिनों से चल रहे इन लक्षणों की आप लगातार अनदेखी कर रही हैं तो जरा संभल जाएं और इसे गंभीरता से लें।

2/ 5दिनभर किए जाने वाले कामों की लिस्ट तैयार करें
दिनभर किए जाने वाले कामों की लिस्ट तैयार करें

थकान का अनुभव कराने वाली चीज़ों को बंद कर दें या कम से कम करें। एक-दो सप्ताह तक आप जो भी काम करें, उसे कहीं लिखते जाएं। फिर इस लिस्ट पर निगाह डाल कर तय करें कि किन कामों को करने से आपको थकान होती है।

3/ 5बहुत ज्यादा व्यायाम ठीक नहीं
बहुत ज्यादा व्यायाम ठीक नहीं

नियमित व्यायाम से ऊर्जा स्तर में तो वृद्धि होती ही है, साथ ही शरीर में दर्द की अनुभूति भी कम होती है। हालांकि व्यायाम शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की राय लेना न भूलें। अत्यधिक व्यायाम भी थकान का एक प्रमुख कारण होता है।

4/ 5मेडिटेशन से मिलता है आराम
मेडिटेशन से मिलता है आराम

ध्यान भी कई तरह से राहत देने का काम करता है। यह ऊर्जा में संतुलन लाता है। दिमाग को शांति प्रदान कर यह शरीर को भी हलका बनाता है। रोजाना सिर्फ 10 मिनट का ध्यान अधिकांशि समस्याओं को कम कर सकता है। अगर आप प्राणायाम करते हैं तो इसको जादुई प्रभाव भी महसूस कर सकते हैं।

5/ 5डॉक्टर की सलाह जरूर लें
डॉक्टर की सलाह जरूर लें

अधिकतर लोगों को लगता है कि सहायक या वैकल्पिक चिकित्सा मसलन मालिश, एक्यूपंक्चर, योग और स्ट्रेचिंग से उन्हें आराम मिलता है। इस संदर्भ में ध्यान रखें कि कई बार ये उपाय समस्या को अधिक जटिल बनाकर आपको नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। बेहतर होगा कि इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की राय जरूर लें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept