mahindra
  • podcast
  • Epaper
  • Hindi News

रिंकल फ्री और निखरी त्वचा के लिए जब भी टाइम मिले जरूर करें ये 5 फेशियल एक्सरसाइजेस

5 photos    |  Published Fri, 26 Feb 2021 10:38 AM (IST)
1/ 5वी बनाएं
वी बनाएं

इस एक्सरसाइज को करने के लिए दोनों हाथों की मध्य उंगलियों को वी आकार में लाकर आंखों के अंदर के कोनों पर दबाव डालें। फिर इंडेक्स फिंगर से आंखों के बाहरी कोनों पर दबाव बनाएं। इसके बाद ऊपर की ओर देखें। अब कुछ देर रिलैक्स करें। इसे 6-8 बार तक करें और फिर आंखों को 10-12 सेकंड के लिए जोर से बंद कर एक्सरसाइज करना बंद करें। यह एक्सरसाइज पलकों, आंखों के आस पास की झुर्रियों और सूजी हुई आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है।

2/ 5एयर किस
एयर किस

होंठों से ऐसी आकृति बनाएं जैसे कि आप हवा को अंदर ले रहे हों लेकिन इस दौरान आईब्रो को सिकोड़ें नहीं। इस पोजिशन में हवा को चार बार अंदर की तरफ खींचें। इसके बाद होंठों पर अपनी दो उंगलियां रखें और फिर 3-4 बार एयर किस करने की कोशिश करें। इस एक्सरसाइज़ को रोजाना करने से आपके होंठ आकर्षक बनेंगे।

3/ 5चीक्स फुलाना
चीक्स फुलाना

इस एक्सरसाइज में चीक्स को बाहर की तरफ फुलाएं और हवा को अंदर की ओर खींचकर एक गाल से दूसरे गाल में कम से कम पांच बार पहुंचाएं। बाद में ओ आकार की शेप बनाकर हवा को मुंह से बाहर निकाल दें। गालों को मजबूत बनाने के लिए इसे करें।

4/ 5फिश फेस
फिश फेस

अपने होंठों को सिकोड़कर मुस्कुराएं। इस दौरान गालों को दातों के बीच वाली खाली जगह में अंदर की ओर खींचकर मछली के आकार की शक्ल बनाएं। होंठों और गालों को फर्म बनाने एवं टोनिंग करने के लिए यह बहुत अच्छी एक्सरसाइज है।

5/ 5झुर्रियों के लिए
झुर्रियों के लिए

आंखों को इस तरह से खोलें जैसे ज्यादा डरे हुए हों। हाथों से स्किन को वापस खींचे। आंखों के आसपास की लाइन्स को कम करने के लिए यह एक्सरसाइज बेहतर रहती है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept