• Book Ad
  • Epaper
  • Hindi News

मॉनसून में स्किन केयर के लिए आजमाएं ये टिप्स

5 photos    |  Published Tue, 28 Jul 2020 12:20 PM (IST)
1/ 5एंटी-फंगल साबुन और फेसवॉश का इस्तेमाल करें (Pic credit- Freepik)
एंटी-फंगल साबुन और फेसवॉश का इस्तेमाल करें (Pic credit- Freepik)

इस मौसम में, आपकी त्वचा सभी प्रकार के कीटाणुओं और जीवाणुओं से ग्रसित हो सकती है और इसीलिए इस मौसम में जीवाणुरोधी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। आप किसी भी त्वचा संक्रमण से बचने के लिए एंटी-फंगल फेस वॉश और बॉडी वॉश चेहरे पर इस्तेमाल कर सकती है।

2/ 5सनस्क्रीन जरूर लगाएं (Pic credit- Freepik)
सनस्क्रीन जरूर लगाएं (Pic credit- Freepik)

बरसात के मौसम में भी, आपको सनस्क्रीन लगाने की आदत नहीं छोड़ना चाहिए। सूरज की किरणों से खुद को सुरक्षित रखने के लिए आप अधिक (SPF) एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का चयन करें।

3/ 5हल्के मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें. (Pic credit- Freepik)
हल्के मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें. (Pic credit- Freepik)

इस नम मौसम में अक्सर हम मॉइस्चराइजर लगाने की आदत को छोड़ देते है, लेकिन इस आदत को छोड़ने से आपकी स्किन और अधिक ऑयली हो जाती है। आप बरसात के मौसम में चेहरे पर लगाने के लिए पानी और जेल-आधारित क्रीम खरीदें, जो त्वचा पर लगाने से भारी महसूस नहीं होती, और रोम छिद्रों को बंद भी नहीं करती।

4/ 5चेहरे को वॉश करने की आदत डालें (Pic credit- Freepik)
चेहरे को वॉश करने की आदत डालें (Pic credit- Freepik)

इस मौसम में स्किन के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं जिससे मुहांसे हो जाते हैं। इस मौसम में नमी अधिक होती हैं इसलिए बेहतर है कि आप दिन में तीन से चार बार चेहरे को ठंडे पानी से वॉश करें।

5/ 5चेहरे पर स्क्रब करें (Pic credit- Freepik)
चेहरे पर स्क्रब करें (Pic credit- Freepik)

आप सप्ताह में कम से कम एक बार चेहरे पर स्क्रब करें। स्क्रब करने से स्किन के डेड सेल्स निकल जाते हैं, और किसी तरह का स्किन में इनफेक्शन का खतरा नहीं रहता। आप चेहरे के लिए ऐसे स्क्रब का इस्तेमाल करें जो चेहरे के लिए सख्त नहीं हो।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept