Move to Jagran APP

World Table Tennis Championship में प्री-क्वार्टर मैच हारने के बावजूद भारत की टेबल टेनिस टीमों ने रचा इतिहास, पेरिस ओलंपिक के लिए किया क्वालिफाई

दरअसल भारतीय पुरुष और महिला टीम बुधवार को यहां विश्व टेबल टेनिस चैंपियनशिप के प्री क्वार्टर फाइनल में हार गईं लेकिन उन्होंने पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है। मनिका बत्रा की अगुआई वाली टीम राउंड 16 में चीनी ताइपे से 1-3 से हार गई जबकि पुरुष टीम को प्रतियोगिता में दूसरी बार दक्षिण कोरिया से 0-3 से शिकस्त झेलनी पड़ी।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Published: Wed, 21 Feb 2024 09:51 PM (IST)Updated: Thu, 22 Feb 2024 10:42 AM (IST)
World Table Tennis Championship में प्री-क्वार्टर मैच हारने के बावजूद भारत की टेबल टेनिस टीमों ने रचा इतिहास, पेरिस ओलंपिक के लिए किया क्वालिफाई
World Table Tennis Championship से भारतीय पुरुष और महिला टीम हुई बाहर

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय पुरुष और भारतीय महिला टीम को वर्ल्ड टेबल टेनिस चैंपियनशिप के प्री क्वार्टर फाइनल मैच में हार झेलनी पड़ी और इस हार के साथ ही भारतीय टीम का वर्ल्ड टीम टेबल टेनिस चैंपियनशिप का सफर खत्म हो गया।

loksabha election banner

बुधवार यानी 21 फरवरी को भारतीय मेंस टीम ने साउथ कोरिया के खिलाफ 3-0 से हार का सामना किया, जबकि भारतीय महिला टीम को चीनी ताइपे से 1-3 से हार मिली। इस हार के साथ ही भारतीय टीम ने पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया है। पहली बार भारत ने टेबल टेनिस में ओलंपिक की टीम स्पर्धा के लिए क्वालिफाई किया।

हालांकि, टीम रैंकिंग की आधिकारिक लिस्ट 4 मार्च को आएगी, लेकिन अभी तक के समीकरण के अनुसार, दोनों टीमोंने पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए जगह बना ली है।

भारत की टेबल टेनिस जोड़ी ने पहली बार पेरिस ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई

दरअसल, भारतीय पुरुष और महिला टीम बुधवार को यहां विश्व टेबल टेनिस चैंपियनशिप के प्री क्वार्टर फाइनल में हार गईं, लेकिन पूरी संभावना है कि उनका प्रदर्शन उन्हें पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कराने के लिए पर्याप्त होगा। मनिका बत्रा की अगुआई वाली टीम राउंड 16 में चीनी ताइपे से 1-3 से हार गई जबकि पुरुष टीम को प्रतियोगिता में दूसरी बार दक्षिण कोरिया से 0-3 से शिकस्त झेलनी पड़ी।

प्रतियोगिता से क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली टीम को ओंलपिक कोटा मिलना था, लेकिन भारत की पुरुष और महिला टीम को अपनी विश्व रैंकिग के आधार पर प्रवेश करने की आशा है, यद्यपि अंतिम घोषणा पांच मार्च को की जाएगी जिसमें विश्व चैंपियनशिप के अंक भी शामिल किए जाएंगे। 

World Table Tennis Championship से भारतीय पुरुष और महिला टीम हुई बाहर

दरअसल, मनिका बत्रा की शानदार शुरुआत दिलाते हुए राउंड में 1-0 की बढ़त भारत को दिलाई थी। पहले मैच में मनिका को 3-2 से हराकर भारत को मजबूती मिली थी, लेकिन श्रीजा अकुला ने चींग के खिलाफ अगला राउंड 0-3 से गंवा दिया।

दोनों टीमों का अब 2-2 की बराबरी पर स्कोर पहुंच गया था, लेकिन तीसरे राउंड में अयाहिका मुखर्जी को भी ली यु के हाथों 1-3 से हार मिली, जिससे चाइनीज ताइपे को 2-1 की बढ़त मिली और चौथे राउंड में मनिका ने भारत की उम्मीदों पर खरी नहीं उतर पाई और चेंग चींग ने 3-1 से यह मैच जीत लिया।

वहीं, भारतीय पुरुष टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 0-3 से हारकर विश्व चैंपियनशिप के टूर्नामेंट से बाहर हो गई। हरप्रीत देसाई, शरत कमल और साथियान ने अपने-अपने राउंड गंवा दिए।

प्रतियोगिता से क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली टीम को ओलंपिक कोटा मिलना था, लेकिन भारत की पुरुष और महिला टीम को अपनी विश्व रैंकिंग के आधार पर प्रवेश करने की आशा है, यद्यपि अंतिम घोषणा पांच मार्च को की जाएगी जिसमें विश्व चैंपियनशिप के अंक भी शामिल किए जाएंगे।

भारतीय टेबल टेनिस महासंघ (टीटीएफआइ) के एक अधिकारी ने कहा, 'पूरी संभावना है कि पुरुष और महिला टीम ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है, परंतु हमें आधिकारिक घोषणा के लिए मार्च तक प्रतीक्षा करना होगा।'

महिलाओं के प्री क्वार्टर फाइनल में मनिका ने ताईपे की चेन सजू यु पर कड़े मैच में 3-2 से जीत दर्ज की। श्रीजा अकुला को दूसरे सिंगल्स में विश्व की 10वें नंबर की चेंग आई चिंग से 0-3 से हार मिली जबकि आयहिका मुखर्जी भी लि यु झुन से 1-3 से पराजित हो गईं। दूसरे सिंगल्स में 36वीं रैं¨कग मनिका ने चेंग के विरुद्ध पूरा प्रयास किया, परंतु उन्हें 1-3 से मात मिली।

भारतीय पुरुष टीम भी मजबूत कोरियाई खिलाड़ियों के विरुद्ध कुछ नहीं कर सकी। हरमीत देसाई और शरत कमल ने क्रमश: जांग वूजिन और लिम जोंघून के विरुद्ध एक गेम जीता, लेकिन अपने मुकाबले हार गए। जी साथियान को ली सांग सु ने पराजित किया।

इससे पहले हरमीत देसाई के निर्णायक पांचवां मैच जीतने से भारतीय पुरुष टीम प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंची थी, जबकि महिला टीम ने 3-0 की आसान जीत से विश्व टेबल टेनिस टीम चैंपियनशिप के अंतिम-16 चरण में प्रवेश किया था। पुरुष टीम को कजाखस्तान को 3-2 से हराने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी, लेकिन महिला टीम ने इटली को आसानी से 3-0 से शिकस्त देकर अगले दौर में प्रवेश किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.