Move to Jagran APP

Paris Olympics 2024: भारतीय पुरुष और महिला टेबल टेनिस टीम ने रचा इतिहास, पहली बार ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई

भारतीय पुरुष और महिला टेबल टेनिस टीम (India Men’s Women’s Table Tennis Team) ने सोमवार को इतिहास रच दिया है। पहली बार भारत की टेबल टेनिस टीम ने वर्ल्ड रैंकिंग के आधार पर ओलंपिक (Paris Olympic 2024) के लिए क्वालीफाई कर लिया। विश्व टीम चैंपियनशिप का फाइनल पिछले महीने बुसान में था जहां भारत की पुरुष और महिला टेबल टेनिस टीम को हार का सामना करना पड़ा था।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Published: Tue, 05 Mar 2024 08:30 AM (IST)Updated: Tue, 05 Mar 2024 08:30 AM (IST)
Paris Olympics 2024: भारतीय पुरुष और महिला टेबल टेनिस टीम ने रचा इतिहास, पहली बार ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई
Paris Olympic 2024: भारत की पुरुष और महिला टेबल टेनिस टीम ने ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय पुरुष और महिला टेबल टेनिस टीम (india Men’s & Women’s Table Tennis Team) ने सोमवार को इतिहास रच दिया है। पहली बार भारत की टेबल टेनिस टीम ने वर्ल्ड रैंकिंग के आधार पर ओलंपिक (Paris Olympic 2024) के लिए क्वालीफाई कर लिया।

loksabha election banner

विश्व टीम चैंपियनशिप का फाइनल पिछले महीने बुसान में था, जहां भारत की पुरुष और महिला टेबल टेनिस टीम को हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद कॉम्पिटिशन में सिर्फ 7 स्थान बची थी , जिन्हें रैंकिंग के आधार पर चुना गया। मौजूदा समय में भारतीय पुरुष टेबल टेनिल टीम 15वें और महिला टीम 13वें स्थान पर है।

Paris Olympic 2024: भारत की पुरुष और महिला टेबल टेनिस टीम ने ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई

दरअसल, आईआईटीएफ ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए लिखा कि ताजा विश्व टीम रैंकिंग में टॉप रैंकिंग की टीम जो क्वालीफाई नहीं कर सकी, उन्होंने पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए अपना टिकट कटा लिया है। बता दें कि भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम 13वीं रैंकिंग और पुरुष 15वें रैंकिंग पर मौजूद है। भारत ने पोलैंड (12), स्वीडन (15) और थाईलैंड के साथ पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया। वहीं, पुरुष टीम में भारत के अलावा क्रोएशिया (12) और स्लोवेनिया (11) ने पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया।

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: जेम्स एंडरसन ने चमकाए एब्स तो स्टोक्स ने धर्मशाला में लगाई डुबकी, पांचवें टेस्ट से पहले इंग्लिश खिलाड़ियों ने किया चिल

शरथ कमल ने भारतीय पुरुष और महिला टेबल टेनिस टीम को दी बधाई

भारत की इस बड़ी उपलब्धि के बाद मशहूर टेबल टेनिस खिलाड़ी शरथ कमल ने अपने एक्स पर ट्वीट कर लिखा कि आखिरकार!!! भारत ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया। जिसका मुझे काफी लंबे समय से इंतजार था, वह सपना सच हो गया। ओलंपिक में मेरी पांचवीं उपस्थिति के बावजूद यह स्पेशल है। हमारी महिला टेनिस टीम को बहुत बधाई, जिन्होंने ऐतिहासिक कोटा हासिल किया।

बता दें कि भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम पहली बार ओलंपिक में हिस्सा लेगी, जबकि भारतीय पुरुष टीम साल 2008 बीजिंग ओलंपिक के बाद दूसरी बार हिस्सा लेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.