Move to Jagran APP

Yonex All England Championships 2019:18 साल का सूखा खत्म करना चाहेंगी सिंधू व साइना

Yonex All England Championships 2019 बुधवार से शुरू हो रही है। शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू और साइना नेहवाल भारत के लगभग दो दशक लंबे इंतजार को खत्म करने के इरादे से उतरेंगी।

By TaniskEdited By: Published: Wed, 06 Mar 2019 11:25 AM (IST)Updated: Wed, 06 Mar 2019 11:25 AM (IST)
Yonex All England Championships 2019:18 साल का सूखा खत्म करना चाहेंगी सिंधू व साइना
Yonex All England Championships 2019:18 साल का सूखा खत्म करना चाहेंगी सिंधू व साइना

बर्मिघम, प्रेट्र। Yonex All England Championships 2019 बुधवार से बर्मिघम में शुरू हो रहा है। इस दौरान भारत की शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू और साइना नेहवाल इस खिताब के लगभग दो दशक लंबे इंतजार को खत्म करने के इरादे से उतरेंगी। टीम मुख्य कोच कोच पुलेला गोपीचंद 2001 में ऑल इंग्लैंड खिताब जीतने वाले आखिरी भारतीय खिलाड़ी थे। विश्व बैडमिंटन महासंघ की विश्व रैंकिंग में शीर्ष 32 में शामिल खिलाड़ियों को इस टूर्नामेंट में जगह मिलती है। भारत के सिर्फ तीन खिलाड़ियों को इस बार वरीयता दी गई है। सिंधू और साइना के अलावा पुरुष सिंगल्स में किदांबी श्रीकांत को सातवीं वरीयता मिली है।

loksabha election banner

ह्युन के खिलाफ उतरेंगी पीवी सिंधू 

ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता पांचवीं वरीय सिंधू इस 10 लाख डॉलर इनामी प्रतियोगिता में अपने अभियान की शुरुआत दक्षिण कोरिया की दुनिया की दूसरे नंबर की पूर्व खिलाड़ी सुंग जी ह्युन के खिलाफ करेंगी। सिंधू ने सुंग जी के खिलाफ पिछले 14 मुकाबलों में आठ में जीत दर्ज की है, जबकि छह बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा। सुंग जी ने पिछले साल तीन मैचों में सिंधू को दो बार हराया और अगर यह भारतीय खिलाड़ी पहले दौर का मुकाबला जीतने में सफल रहती है तो दूसरे दौर में उन्हें रूस की येवगेनिया कोसेतस्काया और हांगकांग की च्युंग एनगान यी के बीच होने वाले मैच की विजेता से भिड़ना होगा। क्वॉर्टर फाइनल में सिंधू का सामना चीन की तीसरी वरीय युवा खिलाड़ी चेन यूफेई से हो सकता है।

साइना को भी कठिन ड्रॉ 

आठवीं वरीय साइना को पहले दौर में स्काटलैंड की क्रिस्टी गिलमोर से भिड़ना है। साइना ने क्रिस्टी के खिलाफ अपने अब तक के सभी छह मैच जीते हैं। साइना भारत की मौजूदा खिलाड़ियों में एकमात्र ऐसी शटलर हैं जो ऑल इंग्लैंड के फाइनल में पहुंचने में सफल रही हैं। वह यहां 2015 में उपविजेता रही थी। साइना ने सत्र की अच्छी शुरुआत करते हुए जनवरी में इंडोनेशिया मास्टर्स का खिताब जीता और फिर सिंरू को हराकर राष्ट्रीय चैंपियनशिप जीती। इस भारतीय खिलाड़ी को दूसरे दौर में डेनमार्क की लाइन होमार्क जार्सफेल्ड और चीन की काइ यानयान के बीच होने वाले मैच की विजेता से भिड़ना होगा और अगर वह इसमें जीत दर्ज करती हैं तो उनका सामना ताइ जू यिंग से हो सकता है, जिनके खिलाफ उन्होंने लगातार 12 मैच गंवाए हैं। चीनी ताइपे की ताइ जू ने साइना के खिलाफ 14 मुकाबले जीते हैं और पांच गंवाए हैं।

श्रीकांत और समीर वर्मा के ड्रॉ 

पुरुष सिंगल्स में श्रीकांत पहले दौर में फ्रांस के ब्राइस लेवरडेज से भिड़ेंगे जबकि फॉर्म में चल रहे समीर वर्मा अपने अभियान की शुरुआत पूर्व विश्व चैंपियन और दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसेन के खिलाफ करेंगे। वर्ष 2018 में खराब प्रदर्शन के बाद श्रीकांत मलेशिया और इंडोनेशिया में क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रहे और वह ऑल इंग्लैंड में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए बेताब होंगे। विश्व टूर फाइनल्स के नाकआउट में पहुंचे समीर मौजूदा सत्र की अपनी पहली बीडब्ल्यूएफ प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे हैं।

आठवें स्थान पर पहुंचे श्रीकांत

भारत के पुरुष खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) द्वारा मंगलवार को जारी ताजा रैंकिंग में आठवें स्थान पर कायम हैं। श्रीकांत के 60,470 अंक हैं। जापान के केंटो मोमोटा ने अपना पहला स्थान कायम रखा है। शीर्ष-10 में कोई सिर्फ एक बदलाव हुआ है। जापान के केंटो निशिमोटो एक स्थान आगे बढ़कर 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने इंडोनेशिया के टॉमी सुगियार्तो को 11वें स्थान पर पहुंचा दिया। शीर्ष-10 में शामिल श्रीकांत इकलौते भारतीय हैं, वहीं समीर वर्मा 14वें स्थान पर कायम हैं।

पीवी सिंधू ने कहा कि प्रत्येक दौर का मुकाबला तुलनात्मक रूप से कड़ा है। मेरे लिए प्रत्येक अंक महत्वपूर्ण होगा। मैं पहले दौर में सुंग जी ह्युन के खिलाफ खेल रही हूं और मेरे लिए यह महत्वपूर्ण है कि पहले दौर से ही एकाग्रता के साथ खेलूं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.