Move to Jagran APP

अमित पंघाल World Boxing Championship में लगाने उतरेंगे ‘गोल्डन पंच’ !

अमित पंघाल (52 किग्रा) आज भारत के लिए पहला विश्व कप मुक्केबाजी चैंपियनशिप गोल्ड हासिल करने रिंग में उतरेंगे। पंघाल का फाइनल मुकाबला उज्बेकिस्तान के शाखोबिदिन जोइरोव से होगा।

By Viplove KumarEdited By: Published: Sat, 21 Sep 2019 01:39 PM (IST)Updated: Sat, 21 Sep 2019 01:39 PM (IST)
अमित पंघाल World Boxing Championship में लगाने उतरेंगे ‘गोल्डन पंच’ !

नई दिल्ली, जेएनएन। आज का दिन भारतीय मुक्केबाजी के लिए बेहद ऐतिहासिक होने वाला है। भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप के फाइनल में गोल्डन पंच लगाने उतरेंगे। भारतीय मुक्केबाजी के इतिहास में पहली बार भारत की तरफ से कोई खिलाड़ी फाइनल खेलने रिंग में उतरेगा।

loksabha election banner

अमित पंघाल (52 किग्रा) आज भारत के लिए पहला विश्व कप मुक्केबाजी चैंपियनशिप गोल्ड हासिल करने रिंग में उतरेंगे। इस भारतीय मुक्केबाज ने फाइनल में पहुंच कर इतिहास रच दिया है। इससे पहले भारत कभी भी चैंपियनशिप में सेमीफाइनल से आगे नहीं बढ़ पाया था।

भारतीय मुक्केबाजों के सामने मुश्किल चुनौती

23 साल के रोहतक के मुक्केबाज पंघाल का फाइनल मुकाबला उज्बेकिस्तान के शाखोबिदिन जोइरोव से होगा। जोइरोव ने सेमीफाइनल में फ्रांस से बिलाल बेनामा को हराकर फाइनल में जगह बनाई है।

अमित फाइनल में

अमित ने सेमीफाइनल में कजाखस्तान (kazakhstan) के मुक्केबाज साकेन बिबोसीनॉव (Saken Bibossinov) को 3-2 से हराकर इतिहास रचा था। अमित विश्व चैंपियनशिप में पहुंचने वाले पहले भारतीय मुक्केबाज बने।

अमित की बॉक्सिंग में उपलब्धि

साल 2017 में अमित के कामयाबी का सफर शुरू हुआ था। इस साल हुए एशियाई चैम्पियनशिप में उन्होंने 49 किग्रा वर्ग में भारत के लिए कांस्य पदक जीता था। इसी साल अमित ने विश्व चैंपियनशिप में डेब्यू किया और क्वार्टरफाइनल तक पहुंचे में कामयाब रहे।

अमित ने बुल्गारिया में हुए स्ट्रांदजा मेमोरियल में स्वर्ण पदक अपने किया और फिर 2018 के एशियन गेम्स में अपना डंका बजाया। बैंकॉक में फाइनल मुकाबले में अमित ने रियो ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट उजबेकिस्तान के हसनबॉय दुश्मातोव को हरा स्वर्ण पदक हासिल किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.