Move to Jagran APP

Asian Games: विनेश फोगाट ने भारत को दिलाया दूसरा गोल्ड मेडल, रचा इतिहास

विनेश ने 2014 में खेले गए इंचियोन एशियाई खेलों में भी कांस्य जीता था।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Mon, 20 Aug 2018 03:22 PM (IST)Updated: Tue, 21 Aug 2018 10:36 AM (IST)
Asian Games: विनेश फोगाट ने भारत को दिलाया दूसरा गोल्ड मेडल, रचा इतिहास

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट ने भारत को दूसरा गोल्ड मेडल दिलाया। 18वें एशियाई खेलों के दूसरे दिन विनेश ने 50 किलोग्राम भारवर्ग फ्रीस्टाइल स्पर्धा के फाइनल में जीत हासिल कर ये मेडल जीता। विनेश ने जापानी महिला पहलवान यूकी आइरी को फाइनल मुकाबले में 6-2 से हराकर गोल्ड पर कब्जा किया। एशियन गेम्स के इतिहास में ये पहला मौका है जब भारत ने महिला रेसलिंग में गोल्ड मेडल जीता है।

loksabha election banner

इस पूरे मुकाबले में विनेश अपनी विरोधी पर हावी रहीं। पहले राउंड में उन्होंने जापानी पहलवान पर शानदार 4-0 की बढ़त बनाई। दूसरे राउंड में जापानी पहलवान ने विनेश पर हमला कर दो अंक अर्जित भी किए लेकिन वो जीतने में सफल नहीं हो पाई। व्यक्तिगत तौर पर विनेश ने पहली बार एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता है। 

एशियन गेम्स में भारत को दूसरा गोल्ड मेडल दिलवाने के बाद भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी विनेश को बधाई दी।

इससे पहले सेमीफाइनल मुकाबले में पैर में दर्द की समस्या के बावजूद विनेश ने अपनी क्षमता को बनाए रखते हुए उज्बेकिस्तान की दाउलेतबाइक वाई. को सेमीफाइनल में टेक्निकल सुपिरियॉरिटी के आधार पर 10-0 से करारी शिकस्त दी।

विनेश ने इंचियोन एशियाई खेलों में कांस्य जीता था। इसके अलावा वह 2018 एशियाई चैम्पियनशिप में रजत तथा 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं।

हार गईं साक्षी मलिक

वहीं, रियो ओलम्पिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक और राष्ट्रमंडल खेलों की रजत पदक विजेता पूजा ढांडा को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा। ब्रॉन्ज मेडल के लिए खेले गए मुकाबले में भी साक्षी मलिक को कोरिया की जोंग सिम रिम के हाथों हार झेलनी पड़ी। 

साक्षी को सेमीफाइनल में किर्गिस्तान की आइसुलु तेनीबेकोवा वा से 8-7 से हारकर फाइनल में जाने से महरूम रह गईं। साक्षी ने अपनी विपक्षी खिलाड़ी पर हावी होने की कोशिश की लेकिन उनके दांव उन पर ही भारी पड़ गई। तेनीबेकोवा साक्षी पर 6-4 की बढ़त ले ली थी। साक्षी ने हालांकि वापसी करने की कोशिश की लेकिन अंत में वह एक अंक के अंतर से मुकाबला हार गईं। वहीं, पूजा को उत्तर कोरिया की मयोंग सुक जोंक ने महिलाओं की 57 किलोग्राम भारवर्ग फ्रीस्टाइल स्पर्धा के सेमीफाइनल में 10-0 से मात देकर फाइनल में जगह बनाई।

पूजा को भी मिली मात

इन दोनों के बीच इससे पहले हुए मुकाबले में भी पूजा को इसी स्कोर से हार का सामना करना पड़ा था। पहले राउंड की शुरुआत में पूजा ने आक्रामक खेल खेलने की कोशिश की, लेकिन कोरियाई खिलाड़ी ने उन्हें हावी नहीं होने दिया और बाहर भेजते हुए पहले दो अंक लिए और फिर एक अंक का दांव लगाकर पहले राउंड का समापन 3-0 की बढ़त के साथ किया।

दूसरे राउंड में पूजा कोरियाई पहलवान के सामने बिल्कुल भी नहीं टिक पाईं और जोंग ने इस राउंड में सात अंक और लेकर तकनीकी दक्षता के आधार पर यह मैच अपने नाम कर पूजा को पिछली हार का बदला नहीं लेने दिया। पूजा ने ब्रॉन्ज मेडल के लिए जापानी की महिला पहलवान से भिड़ी थीं लेकिन उन्हें यहां भी निराश होना पड़ा और 6-1 से हार झेलनी पड़ी। 

पिंकी भी हुईँ पस्त 

पिंकी को इस स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में मंगोलिया की सुमिया एर्डेसकिमेग ने 0-10 से हराया। पहले ही दौर में मंगोलिया की पहलवान पिंकी पर भारी नजर आईं और ऐसे में डिफेंस का मौका न देते हुए उन्होंने भारतीय महिला पहलवान को 5-0 से पीछे कर दिया। दूसरे दौर में भी पिंकी को सुमिया के आगे कमजोर देखा गया और वह उनकी रणनीति के नहीं समझ सकीं और अंत में 0-10 से हार गईं। सुमिया अगर इस स्पर्धा के फाइनल में पहुंच जाती हैं, तो पिंकी को रीपचेज खेलने का मौका मिल सकता है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.