Move to Jagran APP

ये टीम जीतेगी Ultimate Table Tennis League 2019, खेल विशेषज्ञ ने की भविष्यवाणी

Ultimate Table Tennis League 2019 की विनर टीम कौन सी होगी इसकी भविष्यवाणी खेल विशेषज्ञ नीरज प्रसाद ने की है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 05 Aug 2019 08:12 PM (IST)Updated: Mon, 05 Aug 2019 08:12 PM (IST)
ये टीम जीतेगी Ultimate Table Tennis League 2019, खेल विशेषज्ञ ने की भविष्यवाणी
ये टीम जीतेगी Ultimate Table Tennis League 2019, खेल विशेषज्ञ ने की भविष्यवाणी

नीरज प्रसाद का कॉलम। खेल विशेषज्ञ नीरज प्रसाद ने अल्टीमेट टेबल टेनिस लीग-2019 के विजेता के लिए भविष्यवाणी की है। आइए पढ़ते हैं कि वह किस तरह टीमों का आकलन कर रहे हैं और किसे विजेता का ताज पहना रहे हैं...।

loksabha election banner

''इस लीग का फेज अब सभी टीमों के दो टाई लेकर आ रहा है, जो एक रोमांचकारी पल होगा। दर्शकों को भी टेबल टेनिस का एक नया प्रारुप देखने को मिलेगा और कई मैच रोमांच देंगे।

लीग हारने वाले : इस फेज में दो टीमों को अलविदा कहना है होगा और वो टीमें पुणेरी पल्टन और आरपी-एसजी मावेरिक्स होंगी।

पुणेरी पल्टन : इस टीम में कॉमनवेल्थ चैंपियन हरमीत देसाई और आयुका मुखर्जी थे। अगर आप मेरे लेख देखें तो मैंने कभी भी हरमीत को स्टार नहीं माना। उनका बैकहैंड तो बेहतर है लेकिन फोरहैंड काफी प्रदर्शित हो चुका है, जिसकी वजह से खिलाडिय़ों से मैच हारते आ रहे हैं। आखिर में उन्हें डबल्स में चुआंग से बदल दिया गया। उनके स्टार खिलाड़ी चुआंग चिह-युआन 38 साल के हैं, इसलिए वह कम खिलाडिय़ों से हारे क्योंकि उन्हें व्यस्त कर दिया अन्यथा उन्हें अपने मैचों से कुछ बड़ा करने की उम्मीद थी। सबाइन विंटर भारतीय खिलाडिय़ों से तो जीत हासिल करेंगी लेकिन उनका बैकहैंड कमजोर होने का फायदा विदेशी खिलाड़ियों ने उठाया। यही प्रदर्शन ही उनके पतन की वजह बनी। इन सभी की ये विफलताएं ही टीम को बाहर करने में योगदान करेंगी।

आरपी-एसजी मावेरिक्स : टेबिल टेनिस की भारतीय रानी मनिका बत्रा पर एक लहर पर सवारी कर रहे थे। कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप के समय वो अच्छी नहीं थीं और समय पर सुधार भी नहीं हो पाया था। उनकी 0-3 की अर्चना कामथ से हुई हार ने टीम के लिए मौत की घंटी बजा दी थी। सानिल शेट्टी का फोरहैंड तो बेहतर है लेकिन बैकहैंड वास्तविक नहीं होने के कारण विदेशी खिलाड़ी से नहीं जीत सकते हैं। मटिल्डा ही सम्मान देने के लिए सभी गेम जीत रही हैं। बेनेडिक्ट कुछ गेम जीत सकते हैं लेकिन जीत के शिखर तक नहीं पहुंचा सकते हैं। इस तरह आरपी-एसजी मावेरिक्स छठवें स्थान पर रहने वाली टीम होगी और बिना किसी लड़ाई के ही बाहर हो जाएगी।

अब प्रथम चार टीमों के बीच रस्साकशी चल रही है। इसमें कौन बेहतर है, यह तो उस दिन के प्रदर्शन पर निर्भर करता है। एक भी मैच का इधर-उधर होना या फिर टाई हो जाना ही हरा देगा।

दबंग दिल्ली : अपनी लोकप्रियता बरकरार रखने के लिए डिफेडिंग के चैंपियन संघर्ष कर रहे हैं। सथियान की वजह से टाई से भी हाथ धो बैठे। पहले यूटीटी में वो अपराजेय रहे थे, मौजूदा समय में 30वीं रैंक पर आ खड़े हैं। उच्चतम रैंकिंग के लिए उन्हें कम से कम पांच गेम जीतने की उम्मीद रखनी होगी, जिस दिन वह ऐसा करते हैं, उस दिन ही दिल्ली जीत लेगी। वहीं दूसरी ओर दर्शकों के पसंदीदा और उच्चतम रैंक वाली यूरोपीय स्जोकस घुटने की चोट से परेशान हैं। इस वजह से वह तीन मैच जीतने के लिए सक्षम नहीं है और ये उन्हें परेशानी दे रही है। उनकी दूसरी सिंगल कृतिका पर ही पूरा दायित्व है, ऐसे में उनके हारने की ही उम्मीद की जा सकती है। हालांकि, जॉन पर्सन ने अपनी सभी आउटिंग पर सुधार किया है। इसलिए मुझे उनपर उम्मीद है कि वह अपने आने वाले मैच जीतकर दबंग दिल्ली को शीर्ष पर ले जाएगा।

गोवा चैलेंजर्स : यह टीम अपनी महिला खिलाडिय़ों अर्चना और उच्चतम रैंक वाली चेंग आई-चिंग के बेहतर प्रदर्शन की वजह से लीग के आधार पर शीर्ष टीम के रूप में सामने आ रही है। उन्होंने अपने पांच सिंगल्स और चेंग ने डबल्स में जीत हासिल की है। हालांकि अर्चना की टक्कर किसी विदेशी खिलाड़ी से अबतक नहीं हुई है और अपनी अनुभवहीनता के चलते वह एक टाई मैच भी खो सकती है। अमलराज बहुत अच्छा खेल रहे हैं लेकिन वह दबाव के समय बिखर जाते हैं और महत्वपूर्ण समय में गलतियां कर देते हैं। अल्वारो रॉबल्स ने सथियान को हराया है और काफी बेहतरीन डबल्स खेले हैं। यदि अल्वारो रॉबल्स जीत हासिल करते हैं तो गोवा एक प्रबल दावेदार है।

चेन्नई लायंस : अपने पुराने अनुभवी खिलाडिय़ों शरथ कमल और टियागो के नेतृत्व में चेन्नई एक बेहतर टीम है। दोनों ही अपने मैच जीतने के लिए गोल्डन प्वाइंटस के समय भाग्यशाली रहे हैं। हालांकि मैं उनसे कभी भी सेमीफाइनल पार करने की उम्मीद नहीं करता हूं। पेट्रीसा अच्छा कर रही है लेकिन वह चेंग, अर्चना और स्जोक्स का शिकार बनेंगी। मधुरिका एक गेम तो जीत सकती हैं लेकिन मैच नहीं। तो यह कहानी उनके सेमीफाइनल के लिए अंत की तरह है।

यू मुंबा : मानव ठक्कर अपने अपने तेज बैक हैंड और घुमाव के चलते मैच विजेता के रूप में उभर रहे हैं। इसी तरह डू होई केम भी अपने सभी मैच जीत रहे हैं। सुतीर्थ मशाल वाहक की तरह हैं और यह उनकी जीत ही जीत का मार्ग प्रशस्त करती है। उनका विदेशी खिलाड़ी किरिल कमजोर कड़ी है और उनसे सिर्फ हारने की ही उम्मीद की जा सकती है। उनकी जीत की संभावना मिश्रित युगल और शीर्ष खिलाडिय़ों के खिलाफ मानव की जीत पर ही निर्भर करती है।

अंत में सिर्फ इतना कि इस त्रिकोणीय मुकाबले में कई किंतु और परंतु हो सकते हैं। मैं सथियान से पुन: उठकर खड़े होने, मानव से विस्फोटक और चेंग से सुधारात्मक प्रदर्शन की उम्मीद करता हूं। तभी ये अल्वारो रॉबल्स को नीचे ला सकते हैं। मेरा वोट महिला शक्ति के आधार पर गोवा चैलेंजर्स को जाता है। मैं गोवा को शेर की तरह लड़ते हुए यूटीटी-2019 के संभावित चैंपियन के रूप में देख रहा हूं।

-नीरज प्रसाद, लेखक खेल विशेषज्ञ हैं

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.