Move to Jagran APP

Tokyo Paralympics 2020: भारतीय एथलीट विनोद कुमार के कांस्य पदक की घोषणा के बाद इसे वापस लेने का फैसला, यह है वजह

Vinod Kumar is not eligible for Discus F52 class loses bronze medalपदक की घोषणा होने के बाद उसपर विचार करने का फैसला लिया गया। कमेटी ने एक दिन बात इस पर फैसला देते हुए उनको अमान्य करार कर पदक ना देने की घोषणा की।

By Viplove KumarEdited By: Published: Mon, 30 Aug 2021 03:55 PM (IST)Updated: Mon, 30 Aug 2021 04:15 PM (IST)
भारतीय एथलीट विनोद कुमार के पदक पर फैसला- फोटो ट्विटरपेज

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारतीय एथलीट विनोद कुमार ने रविवार को शानदार प्रदर्शन करते हुए टोक्यो पैरालिंपिक में कांस्य पदक हासिल किया था। पदक की घोषणा होने के बाद उसपर विचार करने का फैसला लिया गया। कमेटी ने एक दिन बात इस पर फैसला देते हुए उनको अमान्य करार कर पदक ना देने की घोषणा की।

loksabha election banner

रविवार शाम को इस फैसले  के आने के बाद से ही भारत में काफी  हलचल मची हुई थी। सभी इस बात को जानना चाहते थे कि भारतीय एथलीट के पदक पर कमेटी क्या फैसला करेगी। सोमवार को इस बात की घोषणा की गई है कि इस इवेंट में विनोद  को अमान्य करार दिया जाता है जिसके बाद कांस्य पदक भी उनको नहीं मिल सकता।

न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक विनोद का कांस्य पदक को लेकर कमेटी में चर्चा की गई और फिर पैरालिंपिक टेकनिकल डेलिगेट्स  ने यह फैसला लिया कि विनोद डिसकस एफ 52 क्लास में भाग लेने के लिए मान्य ही नहीं हैं।उन्होंने इस इवेंट में जो भी प्रदर्शन किया और इसके आधार पर मेडल का फैसला हुआ वह अमान्य करार दिया जाता है। इसके बाद अब वह हासिल किया हुआ कांस्य पदक गंवा देते हैं।   

गौरतलब है कि विनोद का कांस्य पदक जीतने की जानकारी साई ने भी दी थी। इस भारतीय एथलीट ने शानदार प्रदर्शन करते हुए एशियन रिकार्ड बनाया था। उन्होंने डिस्कस थ्रो F-52 इवेंट के फाइनल में ये कमाल किया और 19.91 मीटर तक डिस्कस फेंका। इसके साथ ही उन्होंने एशियाई रिकार्ड भी कायम कर लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.