Move to Jagran APP

Tokyo Paralympics : शूटर अवनि लेखरा मिक्स्ड एयर राइफल प्रोन के क्वालीफिकेशन दौर से ही बाहर

दो दिन पहले पैरालिंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनी निशानेबाज अवनि लेखरा बुधवार को यहां मिक्स्ड 10 मीटर एयर राइफल प्रोन एसएच1 स्पर्धा के क्वालीफिकेशन दौर से ही बाहर हो गईं ।

By TaniskEdited By: Published: Wed, 01 Sep 2021 06:27 PM (IST)Updated: Wed, 01 Sep 2021 06:27 PM (IST)
Tokyo Paralympics : शूटर अवनि लेखरा मिक्स्ड एयर राइफल प्रोन के क्वालीफिकेशन दौर से ही बाहर
निशानेबाज अवनि लेखरा । (फोटो - एएनआइ )

टोक्यो, प्रेट्र। दो दिन पहले पैरालिंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनी निशानेबाज अवनि लेखरा बुधवार को यहां मिक्स्ड 10 मीटर एयर राइफल प्रोन एसएच1 स्पर्धा के क्वालीफिकेशन दौर से ही बाहर हो गईं। एसएच1 (राइफल) वर्ग में वे खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं जिनके ऊपरी अंगों में कोई समस्या नहीं होती, लेकिन नीचे के एक या दोनों अंगों में समस्या होती है। अवनि बिलकुल भी लय में नहीं दिखीं और 629.7 अंक के साथ निराशाजनक 27वें स्थान पर रहते हुए तीसरे दौर में बाहर हो गईं।

loksabha election banner

पुरुष वर्ग में हिस्सा ले रहे अन्य भारतीय पैरा निशानेबाज सिद्धार्थ बाबू और दीपक कुमार का असाका निशानेबाजी रेंज पर प्रदर्शन और भी अधिक लचर रहा। सिद्धार्थ 625.5 अंक के साथ 40वें जबकि दीपक 624.9 अंक के साथ 43वें स्थान पर रहे। इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक जर्मनी की नताशा हिल्ट्राप ने जीता जबकि रजत पदक दक्षिण कोरिया के पार्क जिन्हो और कांस्य पदक यूक्रेन की इरिना शेटनिक के खाते में गया। पैरालिंपिक में पदार्पण कर रही 19 साल की अवनि ने इतिहास रचते हुए आर2 महिला 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 में स्वर्ण पदक के साथ भारत को पैरालिंपिक में निशानेबाजी का पहला पदक दिलाया था। उन्होंने 249.6 अंक के साथ विश्व रिकार्ड की बराबरी की थी। अवनि की रीढ़ की हड्डी में 2012 में कार दुर्घटना के दौरान चोट लगी थी।

भगत और पलक मिक्स्ड डबल्स में पहला मैच हारे

प्रमोद भगत और पलक कोहली की भारत की मिक्स्ड डबल्स जोड़ी को बुधवार को यहां टोक्यो पैरालिंपिक खेलों की बैडमिंटन प्रतियोगिता के ग्रुप-बी के अपने पहले मैच में लुकास माजुर और फास्टीन नोएल की दूसरी वरीय जोड़ी के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा। एसएल3-एसयू5 वर्ग में चुनौती पेश कर रहे भगत और पलक को फ्रांस की जोड़ी के खिलाफ 43 मिनट में 9-2,1 21-15, 19-21 से हार झेलनी पड़ी। भारतीय जोड़ी की शुरुआत खराब रही और पहले ब्रेक के समय वे 5-11 से पीछे थे। फ्रांस की जोड़ी ने इसके बाद दबदबा बनाए रखा और पहला गेम आसानी से जीत लिया।

दूसरे गेम में भारतीय जोड़ी ने बेहतर प्रदर्शन किया

दूसरे गेम में भारतीय जोड़ी ने बेहतर प्रदर्शन किया और 13-11 से बढ़त बनाने में सफल रही। माजुर और नोएल ने इसके बाद एक अंक जुटाया, लेकिन भारतीय जोड़ी ने लगातार सात अंक के साथ ब्रेक प्वाइंट हासिल किए। फ्रांस की जोड़ी ने दो ब्रेक प्वाइंट बचाए, लेकिन भगत और पलक ने अगला अंक जीतकर मुकाबला 1-1 से बराबर कर दिया। दूसरी वरीय जोड़ी ने तीसरे और निर्णायक गेम में अच्छी शुरुआत करते हुए 13-9 की बढ़त बनाई, लेकिन भगत और पलक शानदार वापसी करते हुए 15-14 की बढ़त बनाने में सफल रहे। माजुर और नोएल ने हालांकि एक बार फिर बढ़त बनाई और गेम तथा मैच जीत लिया। गत विश्व चैंपियन भगत पुरुष सिंगल्स एसएल3 में भी चुनौती पेश करेंगे जबकि पलक को पारूल परमार के साथ महिला डबल्स (एसएल3-एसयू5) और महिला सिंगल्स (एसयू5) में भी हिस्सा लेना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.