जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। टोक्यो ओलिंपिक में गुरुवार का दिन भारत के लिए पदक की उम्मीदों को बढ़ाने वाला रहा। भारत में गुरुवार को जैसे-जैसे सूर्योदय हो रहा था तो उसी समय टोक्यो में हाकी, बैडमिंटन, तीरंदाजी और मुक्केबाजी में भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन भी जोर मार रहा था। कुछ ही देर में भारतीय पुरुष हाकी टीम, शटलर पीवी सिंधू, तीरंदाज अतानु दास और मुक्केबाज सतीश कुमार की जीत ने भारतीय प्रशंसकों की सुबह की ताजगी को और बढ़ा दिया। हालांकि, टोक्यो में शाम ढलते-ढलते भारत को बड़ा झटका लगा, जब पदक की दावेदार मानी जा रहीं मुक्केबाज एमसी मेरी काम हार के साथ ओलिंपिक से बाहर हो गई।

हाकी में रियो की चैंपियन को हराया : भारतीय पुरुष हाकी टीम ने अंतिम समय में दो मिनट में दो गोल करते हुए रियो ओलिंपिक की स्वर्ण पदक विजेता अर्जेटीना को 3-1 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की की। भारत के लिए वरुण कुमार ने 43वें, विवेक सागर प्रसाद ने 58वें और हरमनप्रीत सिंह ने 59वें मिनट में गोल दागे।

सिंधू ने बढ़ाए मजबूत कदम : रियो ओलिंपिक की रजत पदक विजेता पीवी सिंधू ने अपने दूसरे ओलिंपिक पदक की ओर मजबूत कदम बढ़ाए। उन्होंने महिला सिंगल्स के एकतरफा प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में डेनमार्क की मिया ब्लिचफेल्ट को सीधे गेमों में 21-15, 21-13 से हराया।

निशाने पर लगे अतानु के तीर : भारत के स्टार तीरंदाज अतानु दास पुरुष व्यक्तिगत स्पर्धा के तीसरे दौर में पहुंचने में सफल रहे। उन्होंने दूसरे दौर में लंदन ओलिंपिक की व्यक्तिगत स्पर्धा के स्वर्ण पदक विजेता दक्षिण कोरिया के ओह जिन हयेक को शूट आफ में हराया। अतानु ने पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी करते हुए 6-4 से जीत दर्ज की।

मुक्केबाजी में सतीश जीते, मेरी काम को मिली निराशा : भारतीय मुक्केबाज सतीश कुमार (91 किग्रा से अधिक) ने जमैका के रिकार्डो ब्राउन को 4-1 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। वहीं, छह बार की विश्व चैंपियन एम सी मेरी काम अंतिम-16 चरण के मुकाबले में हारकर बाहर हो गई। उन्हें रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता इंग्रिट वालेंसिया ने 3-2 से हराया।

भारत के अन्य परिणाम

-निशानेबाजी में मनु भाकर और राही सरनोबत महिला 25 मीटर पिस्टल क्वालीफिकेशन में क्रमश: पांचवें और 25वें स्थान पर रहीं।

-गोल्फ में अनिर्बान लाहिड़ी पहले दौर मंे संयुक्त रूप से आठवें स्थान पर रहे, जबकि उदयन माने सबसे निचले स्थान पर थे।

-नौकायन खिलाड़ी अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह लाइटवेट डबल स्कल्स स्पर्धा में 11वें स्थान पर रहे।

--सेलिंग में केसी गणपति और वरुण ठक्कर की भारतीय जोड़ी पुरुषों की स्किफ 49आर स्पर्धा में कुल 17वें स्थान से निचले पायदान पर रहे। विष्णु सरवनन लेजर स्पर्धा में 23वें स्थान पर रहे। नेत्रा कुमानन महिला लेजर रेडियल में 31वें स्थान पर रहीं।

--तैराक साजन प्रकाश पुरुषों की 100 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा में अपनी हीट में दूसरे स्थान पर रहे, लेकिन सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पाए।

Edited By: Sanjay Savern