Move to Jagran APP

एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप: स्वप्ना बर्मन को रजत, जिंसन चोट की वजह से हटे

एशियन गेम्स की स्वर्ण पदक विजेता और गत चैंपियन स्वप्ना बर्मन को महिला हेप्टाथलन में रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 24 Apr 2019 04:49 PM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2019 04:49 PM (IST)
एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप: स्वप्ना बर्मन को रजत, जिंसन चोट की वजह से हटे
एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप: स्वप्ना बर्मन को रजत, जिंसन चोट की वजह से हटे

दोहा, प्रेट्र। एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप के तीसरे दिन को एशियन गेम्स की स्वर्ण पदक विजेता और गत चैंपियन स्वप्ना बर्मन को महिला हेप्टाथलन में रजत पदक से संतोष करना पड़ा, जबकि पदक के शीर्ष दावेदार जिंसन जॉनसन ने 1500 मीटर दौड़ से अपना नाम वापस ले लिया।

loksabha election banner

22 साल की बर्मन ने सात स्पर्धाओं में कुल 5993 अंक हासिल किए और वह उज्बेकिस्तान की ईकातेरिना वोरनिना (6198 अंक) के बाद दूसरे स्थान पर रहीं। एक अन्य भारतीय पूर्णिमा हेमब्राम 5528 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर रहीं। बर्मन के कुल अंक इस बार पिछली बार से ज्यादा हैं। 2017 के पिछले संस्करण में उन्होंने 5942 अंक हासिल किए थे। हालांकि, उन्होंने पिछले साल जकार्ता में हुए एशियन गेम्स से कम अंक हासिल किए। एशियन गेम्स में उन्होंने 6026 अंक हासिल किए थे। बर्मन के रजत पदक के साथ भारत के दो स्वर्ण, चार रजत और पांच कांस्य पदक हो गए हैं। महिलाओं की 3000 मीटर स्टीपल चेस के फाइनल में पारुल चौधरी ने निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 10:03.43 के समय के साथ पांचवां स्थान हासिल किया। इससे पहले दिन की शुरुआत में भारत को तब जोरदार झटका लगा जब पहले दौर की हीट से कुछ घंटे पहले लगी चोट की वजह से जॉनसन ने 1500 मीटर दौड़ से नाम वापस ले लिया। सहायक कोच राधाकृष्णन नायर ने कहा, 'उनकी पिंडली की मांसपेशियों की वजह से उन्हें परेशानी हुई। डॉक्टरों ने ऐसी स्थिति में उन्हें प्रतिस्पर्धा में भाग नहीं लेने की सलाह दी है।' जॉनसन ने सोमवार को 800 मीटर के फाइनल में भी भाग नहीं लिया था। उनके नाम 800 मीटर और 1500 मीटर के राष्ट्रीय रिकॉर्ड दर्ज हैं।

अपूर्वी और अंजुम फिर पदक से चूकीं

बीजिंग, प्रेट्र। शानदार फॉर्म चल रहीं भारतीय निशानेबाज अपूर्वी चंदेला और अंजुम मौदगिल मंगलवार को इएसएसएफ (निशानेबाजी) विश्व कप के एक और फाइनल में पहुंचकर पदक जीतने से चूक गई। फाइनल में अपूर्वी 0.1 अंक से कांस्य पदक से चूकीं और चौथे स्थान पर रहीं। पिछले साल हुई विश्व चैंपियनशिप सहित दो साल में यह पांचवीं बार है जब इन निशानेबाजों ने फाइनल में जगह बनाई। विश्व रिकॉर्डधारी अपूर्वी क्वालीफिकेशन में 60 निशाने के बाद 630.9 के स्कोर के साथ शीर्ष पर थीं, जबकि अंजुम 629.4 अंक के साथ चौथे स्थान पर थीं। इस प्रतियोगिता में 107 निशानेबाजों ने हिस्सा लिया था। रूस की यूलिया कारिमोवा ने फाइनल्स में 251.1 के स्कोर के साथ स्वर्ण, कोरिया की इयुंजी क्वोन 250.2 अंक के साथ रजत, जबकि कोरिया की ही केयूम जिह्योन ने कांस्य पदक हासिल किया।

डच एयलाइंस पर कानूनी कार्रवाई कर सकता है एएआइ

कोलकाता, प्रेट्र। भारतीय तीरंदाजी संघ (एएआइ) डच एयरलाइंस केएलएम के खिलाफ कानूनी कार्रवाई पर विचार कर रहा है, क्योंकि उड़ान में विलंब के कारण राष्ट्रीय टीम कोलंबिया के मेडेलिन में विश्व कप (चरण एक) में हिस्सा नहीं ले पाई। भारत के 23 सदस्यीय दल को शनिवार तड़के दिल्ली से एम्सटर्डम के लिए रॉयल डच एयरलाइंस केएलएम 872 से जाना था, लेकिन 'संचालन मुद्दों' के कारण उड़ान में दो घंटे 53 मिनट का विलंब हो गया, जिससे आगे मेडेलिन तक की टीम की यात्रा योजना खटाई में पड़ गई। एएआइ ने कहा, 'पुष्ट टिकट होने के बाद यह केएलएम की जिम्मेदारी थी कि वे भारतीय टीम को कोलंबिया पहुंचाए। इसलिए संघ की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के लिए एएआइ एयरलाइंस पर मुकदमा करने पर गंभीरता से विचार कर रहा है।' यह भी कहा गया कि संघ के अध्यक्ष बीवीपी राव ने 'दुर्भावनापूर्ण ट्वीट' के लिए भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष नरेंद्र बत्रा के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर कराने की धमकी दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.