Move to Jagran APP

एशियाई खेलों में 400 मीटर में वापसी करना चाहती हैं स्टार फर्राटा धाविका हिमा दास

हिमा दास को जिस 400 मीटर में शानदार प्रदर्शन से 2018 में प्रसिद्धि मिली थी वह उसमें फिर से वापसी करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और उन्होंने एक साल के लिए स्थगित किए गए एशियाई खेलों में अपनी इस प्रिय स्पर्धा में हिस्सा लेने को अपना लक्ष्य बनाया है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 12 Jun 2022 07:20 PM (IST)Updated: Sun, 12 Jun 2022 07:20 PM (IST)
एशियाई खेलों में 400 मीटर में वापसी करना चाहती हैं स्टार फर्राटा धाविका हिमा दास
स्टार फर्राटा धाविका हिमा दास (एपी फोटो)

चेन्नई, प्रेट्र। स्टार फर्राटा धाविका हिमा दास को जिस 400 मीटर में शानदार प्रदर्शन से 2018 में प्रसिद्धि मिली थी, वह उसमें फिर से वापसी करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और उन्होंने एक साल के लिए स्थगित किए गए एशियाई खेलों में अपनी इस प्रिय स्पर्धा में हिस्सा लेने को अपना लक्ष्य बनाया है।

loksabha election banner

इस 22 वर्षीय एथलीट ने आखिरी बार किसी बड़ी प्रतियोगिता में 400 मीटर दौड़ में अप्रैल 2019 में दोहा में एशियाई चैंपियनशिप में हिस्सा लिया था। पीठ दर्द के कारण तब वह दौड़ के बीच से हट गई थीं। हिमा ने बाद में 2019 में चेक गणराज्य में छोटी श्रेणी की दो प्रतियोगिताओं में 400 मीटर में दौड़ लगाई, लेकिन तब से उन्होंने इस दौड़ में भाग नहीं लिया। वह पीठ की चोट के कारण 2019 में विश्व चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं ले पाई थीं।

हिमा ने यहां राष्ट्रीय अंतरराज्यीय चैंपियनशिप में 100 मीटर दौड़ में 10.43 सेकेंड के अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय के साथ स्वर्ण पदक जीतने के बाद कहा, 'मैंने 400 मीटर दौड़ को अपनी योजना से नहीं हटाया है। चोट से उबरना एक लंबी प्रक्रिया है। जब मैं चोटिल थी तो 400 मीटर दौड़ने में सक्षम नहीं थी क्योंकि मेरी पीठ के दाहिने तरफ बहुत दबाव पड़ रहा था। मेरा एल4 और एल5 (रीढ़ में दो कशेरुक) टूट गए थे। जब भी मैं दौड़ती हूं तो यह मुझे प्रभावित करता है। फिर मैंने अपनी फिजियोथेरेपी की और धीरे-धीरे मैं 30 मीटर, 40 मीटर, 50 मीटर, 100 मीटर और फिर 200 मीटर दौड़ने लगी। 300 मीटर तक मेरी स्थिति अच्छी रहती है। मैंने कुछ समय पहले यूरोप में 300 मीटर दौड़ लगाई थी।'

यह पूछे जाने पर कि वह 400 मीटर दौड़ कब शुरू कर सकती हैं, हिमा ने कहा, 'अभी नहीं, लेकिन निश्चित रूप से निकट भविष्य में करूंगी। ऐसा इस साल के आखिर में हो सकता है। इससे मैं स्थगित एशियाई खेलों के लिए 400 मीटर की तैयारी कर सकती हूं क्योंकि मुझे एशियाई खेलों की तैयारी के लिए समय चाहिए। हिमा को पिछले साल पटियाला में राष्ट्रीय अंतरराज्यीय चैंपियनशिप के दौरान भी चोट लगी थी। चोट के कारण उन्हें 100 मीटर और चार गुणा 100 मीटर रिले फाइनल से बाहर होना पड़ा था। वह 200 मीटर फाइनल में दौड़ी, लेकिन पांचवें स्थान पर रहने के कारण टोक्यो ओलिंपिक की टीम में जगह नहीं बना पाई थीं। मालूम हो कि एशियाई खेल पहले इस साल सितंबर में होने थे लेकिन मेजबान देश चीन में कोरोना के मामले बढ़ने के कारण इन्हें स्थगित कर दिया गया। इनका आयोजन अगले साल होने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.