Move to Jagran APP

एशियन गेम्स के लिए खेल मंत्रालय ने खुद शामिल किए चार अधिकारी, IOA को नहीं थी खबर

चारों ही लोगों का यहां तक एशियन गेम्स के लिए एक्रीडेशन भी नहीं हुआ है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Mon, 13 Aug 2018 03:28 PM (IST)Updated: Mon, 13 Aug 2018 03:30 PM (IST)
एशियन गेम्स के लिए खेल मंत्रालय ने खुद शामिल किए चार अधिकारी, IOA को नहीं थी खबर
एशियन गेम्स के लिए खेल मंत्रालय ने खुद शामिल किए चार अधिकारी, IOA को नहीं थी खबर

नई दिल्ली, पीटीआइ। खेल मंत्रालय ने चार अधिकारियों और सहयोगी स्टाफ को अपने आप भारतीय दल से जोड़ दिया था। अब भारतीय ओलंपिक संघ (आइओए) ने कहा कि यह चारों लोग एशियन गेम्स के लिए भारतीय दल का हिस्सा नहीं रह पाएंगे, क्योंकि इसके लिए आइओए से कोई इजाजत नहीं ली गई थी।

loksabha election banner

रविवार को आइओए ने खेल मंत्रालय को पत्र लिखते हुए पूछा कि चार अधिकारियों और सहायक स्टाफ को कैसे भारतीय दल में जोड़ दिया गया। चारों ही लोगों का यहां तक एशियन गेम्स के लिए एक्रीडेशन भी नहीं हुआ है। यह चारों लोग एससी रॉय (कोच), रूमा कर (मसाजर, तीरंदाजी), मनोज राणा (कोच, जिम्नास्टिक्स) और ए जयाराजन (तैराकी) हैं।

आइओए महासचिव राजीव मेहता ने कहा कि हमने इन चारों के नाम मंत्रालय में नहीं भेजे थे। हमें यह भी नहीं पता कि कैसे मंत्रालय ने इन चारों लोगों को मंजूरी दे दी। उनका नाम तो लंबी सूची में भी नहीं था। उनका कोई एक्रीडेशन भी नहीं हुआ था। ऐसे में वह भारतीय दल का हिस्सा भी नहीं रह सकते। ऐसे में हमने मंत्रालय को पत्र लिखकर पूछा है कि आखिर ऐसा कैसे हो गया।

मेहता ने साथ ही मंत्रालय से सिफारिश की है कि सभी 26 टीम मैनेजरों का खर्चा सरकार उठाए, क्योंकि इनके खेल संघ इनका खर्च नहीं उठा पाएंगे। अगर खेल संघ उनका खर्च नहीं उठा पाएंगे तो वे एशियन गेम्स में नहीं जा सकेंगे। ऐसे में टीमों को बिना मैनेजर के खेलना होगा और इससे मुश्किल खड़ी हो सकती है, जैसे कि पिछले एशियन गेम्स में सरिता देवी के साथ हुआ था।

ऐसा इसीलिए क्योंकि सिर्फ टीम मैनेजर ही शिकायत दर्ज करा सकते हैं। कोच और अन्य सहयोगी स्टाफ इसमें कुछ नहीं कर सकता है। आइओए ने साथ ही पत्र में स्पोर्ट क्लाइंबिंग के दो और कोच को शामिल करने की सिफारिश की है। सरकार ने तीन खिलाड़ियों के लिए सिर्फ अमित कुमार को ही मंजूरी दी है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.