Move to Jagran APP

सिमरनजीत और जैसमीन पहुंचीं फाइनल में, मेरी कॉम को मिला कांस्य पदक

भारतीय महिला मुक्केबाजों ने Boxam International Boxing Tournament में अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है। हालांकि महान मुक्केबाज मेरी कॉम को कांस्य पदक के साथ संतोष करना पड़ा है। वहीं सिमरनजीत और जैसमीन इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच गई हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sat, 06 Mar 2021 08:50 AM (IST)Updated: Sat, 06 Mar 2021 08:50 AM (IST)
मेरी कॉम को कांस्य पदक मिला है

नई दिल्ली, पीटीआइ। विश्व कांस्य पदक विजेता सिमरनजीत कौर (60 किग्रा) ने स्पेन के कास्टेलोन में चल रहे 35वें बोक्साम इंटरनेशनल मुक्केबाजी टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया, लेकिन छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मेरी कॉम (51 किग्रा) को शुक्रवार को कड़े सेमीफाइनल में अमेरिका की वर्जीनिया फुश्स से हारने के बाद कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

loksabha election banner

उधर, सिमरनजीत के साथ पदार्पण कर रहीं मुक्केबाज जैसमीन (57 किग्रा) ने इटली की सिरीन चाराबी को हराकर फाइनल में जगह बनाई। सिमरनजीत ने पुअर्तो रिको की किरिया तापिया को मात दी। दोनों विभाजित फैसले रहे। उनके अलावा एशियाई चैंपियन पूजा रानी (75 किग्रा) भी फाइनल में पहुंच गई। उन्होंने पनामा की एथेना बायलॉन को हरा दिया।

इससे पहले छह भारतीय पुरुष मुक्केबाज फाइनल में जगह बनाने के लिए अपने-अपने मुकाबले खेलेंगे। ओलंपिक में जगह बना चुके सतीश कुमार (91 किग्रा से अधिक), आशीष कुमार (75 किग्रा) के साथ सुमित सांगवान (81 किग्रा) ने प्रभावशाली जीत दर्ज करके सेमीफाइनल में जगह बनाई।

सतीश ने क्वार्टर फाइनल में डेनमार्क के गिवसकोव नीलसन को 5-0 से शिकस्त दी जबकि आशीष ने इटली के रेमो सालवटी को 4-1 से हराकर पदक दौर में प्रवेश किया। सुमित सांगवान ने बेल्जियम के मोहोर अल जियाद को 4-1 से मात दी। इस प्रतियोगिता में रूस, अमेरिका, इटली और कजाखस्तान सहित 17 देशों के मुक्केबाज भाग ले रहे हैं।

भारतीय पहलवानों ने जीते तीन कांस्य पदक

इटली के रोम में चल रही विश्व रैंकिंग सीरीज के पहले दिन भारतीय पहलवानों (ग्रीको रोमन) ने निराशाजनक प्रदर्शन के बावजूद तीन कांस्य पदक जीते। गुरुवार देर रात तक अर्जुन हलकुर्की, नवीन और नीरज ने कांस्य पदक जीते। वहीं विश्व के चौथी रैंकिंग के पहलवान सुनील कुमार पहले ही मैच में शुरुआती दो मिनट में हारकर बाहर हो गए। इसके अलावा मनीष, दीपांशु और गौरव ने भी निराश किया।सीरीज के दूसरे दिन भारतीय महिला पहलवान सरिता मोर, अंशु, निशा, किरण और अनीता के मुकाबले हुए। इसमें 57 किग्रा में खेलते हुए सरिता मोर अपने शुरुआती दोनों मुकाबले जीतकर फाइनल में पहुंचीं और पदक पक्का किया। इसके अलावा अंशु और निशा रेपचेज में जीतकर पदक की दौड़ में बनी हुई थी। वहीं अनीता और किरण हारकर सीरीज से बाहर हो गईं। वहीं सरिता का फाइनल मुकाबला ब्राजील की पहलवान से होगा। वहीं बुखार होने के कारण साक्षी मलिक और चोटिल होने के कारण सोनम मलिक सीरीज में नहीं पहुंची।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.