जकार्ता, एजेंसी। 18वें एशियाई खेलों के सातवें दिन भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल और पी.वी. सिंधु ने शनिवार को महिला एकल वर्ग के अपने-अपने मैच जीतकर अंतिम 8 में जगह बना ली है। जबकि डबल्स मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा। सिंधु ने यह मुकाबला महज 34 मिनट में जीत लिया। सिंधु ने मेजबान देश इंडोनेशिया की मारिकस्का तुनजुंग को सीधे गेमों में 21-12, 21-15 से शिकस्त दी।

सिंधु ने पहले गेम में 9-5 की बढ़त ले ली जिसे उन्होंने लगातार कायम रखा और ब्रेक के बाद तक 18-12 से आगे रहीं। सिंधु के इस बेहतरीन प्रदर्शन के बाद तुनजुंग को वापसी का मौका नहीं मिला। दूसरे गेम में भी सिंधु ने पहले गेम की तरह हाथ दिखाते हुए 6-2 की बढ़त ले ली थी जिसके बाद उन्होंने इस बढ़त को 12-7 तक पहुंचा दिया। इस बीच तुनजुंग ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए कुछ अंक बटोरता और स्कोर 12-14 किया लेकिन सिंधु ने एकबार फिर से वापसी करते हुए मुकाबला 21-15 से अपने नाम कर लिया।

वहीं देश की स्टार खिलाड़ी सायना ने भी अपने प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में मेजबान देश की फितरानी को एक तरफा शिकस्त दे दी। सायना ने इस मुकाबले में फितरानी को 21-6, 21-14 से हराया। 31 मिनट चले इस मैच में सायना ने तेजी से मुकाबला अपने नाम किया। पहले गेम में सायना ने फितरानी को कोई मौका ही नहीं दिया जबकि दूसरे गेम में फितरानी ने वापसी कर मुकाबले को रोमांचक बनाने की कोशिश की लेकिन अपनी ही गलतियों के चलते वो अंक गवां बैठीं, मैच का पहला अंक फितरानी ने ही लिया लेकिन सायना ने ब्रेक तक ही वापसी कर 11-5 की बढ़त ले ली।

अब ब्रेक के बाद सायना के लगातार स्मैश के चलते फितरानी सिर्फ एक अंक ही हासिल कर पाईं और 13 मिनट में ही 21-6 से पहला गेम गवां दिया। फितरानी ने अच्छी वापसी की और भारतीय खिलाड़ी को 5-1 से पीछे कर दिया, लेकिन सायना ने ब्रेक तक 11-9 की बढ़त लेकर कामयाब रहीं। इसके बाद दूसरे गेम में भी सायना ने ब्रेक के बाद फितरानी पर दबाव बनाया और मेजबान खिलाड़ी को शिकस्त देते हुए क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

दुतीचंद ने बनाई 100 मीटर के फाइनल में जगह
वहीं एशियन गेम्स में अाज भारत की दुती चंद ने महिलाओं की 100 मीटर के फाइनल में जगह बनाई। हीट 2 में 11.38 सेकंड के साथ टॉप किया। भारत की सरिता रोमित सिंह ने महिला के हैमर थ्रो फाइनल्स के चौथे प्रयास में 60.57 मीटर थ्रो फेंका। फिलहाल वह चौथे स्थान पर हैं। सरिता रोमित सिंह ने महिला के हैमर थ्रो फाइनल्स के तीसरे प्रयास में 62.03 मीटर थ्रो फेंका। फिलहाल वह भी चौथे स्थान पर हैं। भारत के श्रीशंकर ने 7.83 मीटर की छलांग के साथ पुरुषों के लॉन्ग जंप इवेंट के फाइनल के लिए क्वॉलिफाइ किया।

Posted By: Ravindra Pratap Sing