Move to Jagran APP

नई दिल्ली मैराथन 2020 में रशपाल सिंह और ज्योति गावटे ने जीता खिताब

New Delhi Marathon 2020 रशपाल सिंह और ज्योति गावटे ने शानदार प्रदर्शन करते हुए आइडीबीआइ फेडरल लाइफ इंश्योरेंस नई दिल्ली मैराथन का खिताब बचा लिया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 23 Feb 2020 08:19 PM (IST)Updated: Sun, 23 Feb 2020 08:19 PM (IST)
नई दिल्ली मैराथन 2020 में रशपाल सिंह और ज्योति गावटे ने जीता खिताब
नई दिल्ली मैराथन 2020 में रशपाल सिंह और ज्योति गावटे ने जीता खिताब

नई दिल्ली, जेएनएन। New Delhi Marathon 2020:  देश के एलीट धावकों रशपाल सिंह और ज्योति गावटे ने मजबूत दावेदारों के बीच शानदार प्रदर्शन करते हुए रविवार को  आयोजित आइडीबीआइ फेडरल लाइफ इंश्योरेंस नई दिल्ली मैराथन का खिताब बचा लिया।

loksabha election banner

पुणे के आर्मी स्पो‌र्ट्स इंस्टीट्यूट के रशपाल ने खिताब के प्रबल दावेदार के रूप में रेस में हिस्सा लिया और सबकी उम्मीदों पर खरा उतरते हुए 2.23.29 घंटे में फुल मैराथन (42.2 किलोमीटर) पूरी कर बीते साल की सफलता को दोहराने में कामयाबी हासिल की। दूसरी ओर, महाराष्ट्र की ज्योति ने महिला वर्ग में एक बार फिर अपना वर्चस्व कायम करते हुए बड़े अंतर से खिताब अपने नाम किया। ज्योति ने जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम से शुरू हुई फुल मैराथन को 2.50.37 घंटे में पूरा किया और अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी से 8 मिनट कम समय लेकर पहला स्थान प्राप्त किया। नई दिल्ली मैराथन के पांचवें संस्करण में रविवार को 22000 से अधिक धावकों ने सुबह की सर्दी से लड़ते हुए हिस्सा लिया। इस मैराथन का आयोजन चार अलग-अलग वर्गो में हुआ।

उम्दा फार्म में चल रहे रशपाल ने शुरुआत में रिस्क लेना अच्छा नहीं समझा और इसी कारण एक नियत रफ्तार के साथ दौड़ते रहे। हालांकि इस दौरान वह बाकी के प्रतिस्पर्धियों से आगे रहे। फाइनल चरण में रशपाल ने अपनी रफ्तार बढ़ाई और विजेता बनकर उभरे। भारतीय थल सेना का प्रतिनिधित्व करने वाले अर्जुन प्रधान 2.24.18 घंटे के साथ दूसरे स्थान पर रहे जबकि उनकी ही टीम के साएथी संवरू यादव ने 2.25.34 घंटे समय के साथ तीसरा स्थान पाया। पुरुष वर्ग में जहां करीबी प्रतिस्पर्धा रही वहीं महिला वर्ग एकतरफा साबित हुआ। ज्योति ने बिना किसी परेशानी के बड़े अंतर से पहला स्थान पाया। स्वाति गधवे ने 2.50.10 घंटे समय के साथ रजत पदक जीता जबकि जिगमेत डोल्मा ने 3.03.10 घंटा लेकर कांस्य पदक जीता।

21.1 किलोमीटर की हाफ मैराथन में ब्रीमिन किपरुतो कोमेन ने पुरुष वर्ग में 1.09.27 घंटे के साथ पहला स्थान पाया। अजीत सिंह दूसरे स्थान पर रहे। अजीत से नौ सेकेंड ज्यादा समय लेने वाले अमित तीसरे स्थान पर रहे। हाफ मैराथन के महिला वर्ग में ताशी लोडोल ने 1.28.28 घंटे समय के साथ स्वर्ण जीत चर्चा बटोरी। स्टैनजिन चोंडोल 1.31.13 घंटे समय के साथ दूसरे और स्टैनजिन डोल्कर 1.31.43 घंटे समय के साथ तीसरे स्थान पर रहीं। आइडीबीआइ फेडरल लाइफ इंश्योरेंस के ब्रांड एंबेसडर सचिन तेंदुलकर ने सभी रेसों को हरी झंडी दिखाई और अपने प्रेरक शब्दों से धावकों की हौसलाअफजाई की। सचिन ने कई स्टार धावकों से भरी इस रेस में सेल्फी लेकर धावकों का हौसला बढ़ाया और रेस पूरी होने तक आयोजन स्थल पर बने रहते हुए विजेताओं को सम्मानित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.