Move to Jagran APP

2032 ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए कतर तैयार, IOC ने दिया भी रिएक्शन

कतर ने 2032 के ओलंपिक खेलों की मेजबानी करने की इच्छा जाहिर की है जिस पर आइओसी ने कहा है कि हम इसका स्वागत करते हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 08:23 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2020 08:23 AM (IST)
2032 ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए कतर तैयार, IOC ने दिया भी रिएक्शन
2032 ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए कतर तैयार, IOC ने दिया भी रिएक्शन

दोहा, एपी। 2020 में होने वाले ओलंपिक कोरोना वायरस महामारी के कारण एक साल के लिए स्थगित कर दिए हैं। इस बीच कतर ने 2032 ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों की मेजबानी करने की इच्छा जतायी है। 2032 में होने वाले ओलंपिक खेलों में अभी एक दशक से ज्यादा का समय है, लेकिन फिर भी कतर ने इसकी मेजबानी करने की पेशकश की है। कतर ओलंपिक समिति ने ओलंपिक 2032 की मेजबानी करने के लिए अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आइओसी) को एक पत्र लिख कर इसकी जानकारी दी है।

loksabha election banner

कतर की कोशिश दुनिया के सबसे बड़े खेलों को पहली बार पश्चिम-एशिया में कराने की है। कतर 2022 में फीफा विश्व कप की मेजबानी करेगा। कतर ओलंपिक समिति के अध्यक्ष शेख जोआन बिन हमद बिन खलीफा अल-थानी ने कहा, "आइओसी की भविष्य मेजबानी आयोग के साथ सार्थक बातचीत की शुरुआत हुई। इससे यह भी पता चलेगा कि ओलंपिक खेल कतर के दीर्घकालिक विकास लक्ष्यों का समर्थन कैसे कर सकते हैं। कई वर्षो तक हमारे देश के विकास में खेल का बहुत बड़ा योगदान रहा है।"

उन्होंने कहा है, "यह शांति और संस्कृति के आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए खेल का उपयोग करने की हमारी इच्छा को दर्शाता है। हमारे पहले के अच्छे रिकॉर्ड और अनुभव आयोग के साथ हमारी चर्चा का आधार बनेगा।" वहीं, इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी यानी आइओसी ने इस पर कहा है, "हम कतर की मेजबानी को लेकर दिखाई गई रुचि का स्वागत करते हैं।"

ओलंपिक का आयोजन आम तौर पर जुलाई-अगस्त में होता है, लेकिन इस मौसम में कतर में काफी गर्मी होती है। गर्मी के कारण ही फीफा ने विश्व कप को जून-जुलाई की जगह नवंबर-दिसंबर 2022 में कराने का फैसला किया है। कतर ने पिछले साल विश्व ट्रैक एवं फील्ड चैंपियनशिप का आयोजन सितंबर-अक्टूबर में आउटडोर स्टेडियम में एयर कंडीशन के इस्तेमाल के साथ किया था। अगले ग्रीष्मकालीन ओलंपिक की मेजबानी 2021 में टोक्यो के पास है, जबकि इनका आयोजन 2024 में पेरिस और 2028 में लॉस एंजिलिस में होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.