Move to Jagran APP

इंडियन ओपन: पी वी सिंधू और किदांबी श्रीकांत करेंगे भारतीय चुनौती की अगुआई

भारत के दिग्गज शटलर प्रकाश पादुकोण को भारतीय बैडमिंटन संघ लाइफ टाइम एचीवमेंट अवॉर्ड देकर सम्मानित किया गया।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Tue, 30 Jan 2018 11:48 AM (IST)Updated: Tue, 30 Jan 2018 11:48 AM (IST)
इंडियन ओपन: पी वी सिंधू और किदांबी श्रीकांत करेंगे भारतीय चुनौती की अगुआई
इंडियन ओपन: पी वी सिंधू और किदांबी श्रीकांत करेंगे भारतीय चुनौती की अगुआई

नई दिल्ली, पीटीआइ। मौजूदा चैंपियन पीवी सिंधू और पूर्व चैंपियन किदांबी श्रीकांत मंगलवार से यहां क्वालीफायर के साथ शुरू हो रहे इंडिया ओपन 2018 सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट में पुरुष और महिला सिंगल्स में भारतीय चुनौती की अगुआई करेंगे। सिंधू के अलावा महिला सिंगल्स में पूर्व चैंपियन और पिछले सप्ताह इंडोनेशिया मास्टर्स सुपर सीरीज के फाइनल में पहुंचीं साइना नेहवाल से भी भारत को काफी उम्मीदें हैं। इस टूर्नामेंट के पुरुष सिंगल्स में एचएस प्रणय और बी साई प्रणीत भी मेजबान देश की ओर से मजबूत दावेदार होंगे।

loksabha election banner

कई शीर्ष खिलाड़ियों के हालांकि टूर्नामेंट में नहीं खेलने से इंडिया ओपन की चमक कुछ फीकी हो गई है। पुरुष सिंगल्स में विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी मलयेशिया के ली चोंग वेई, चीन के चौथे नंबर के चेन लोंग, कोरिया के पांचवें नंबर के सोन वान हो और चीन के छठे नंबर के लिन डैन जैसे दिग्गज खिलाड़ी इस सुपर सीरीज प्रतियोगिता के लिए नहीं पहुंचे हैं।

इसके अलावा महिला सिंगल्स में दुनिया की नंबर एक चीनी ताइपे की ताइ जु यिंग, जापान की दूसरे नंबर की अकाने यामागुची, छठे नंबर की कोरिया की सुंग जी ह्युन, विश्व चैंपियन जापान की नोजोमी ओकुहारा और चीन की आठवें नंबर की चेन यूफेई जैसी खिलाड़ी नजर नहीं आएंगी।

दुनिया की तीसरे नंबर की खिलाड़ी और ओलंपिक रजत पदक विजेता सिंधू अपने अभियान की शुरुआत दुनिया की 43वें नंबर की खिलाड़ी डेनमार्क की नतालिया रोहदे के खिलाफ करेंगी। विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता सिंधू को आसान ड्रॉ मिला है और उन्हें तीसरी वरीय और दुनिया की चौथे नंबर की खिलाड़ी रत्चानोक इंतानोन के रूप में पहली कड़ी चुनौती का सामना सेमीफाइनल में करना पड़ सकता है।

लंदन ओलंपिक पदक विजेता और 2015 की चैंपियन साइना को पहले दौर में दुनिया की 55वें नंबर की खिलाड़ी डेनमार्क की सोफी होल्मबोइ दाहल से भिड़ना है। क्वार्टर फाइनल में साइना को अमेरिका की 10वें नंबर की बेइवान ङोंग से खेलना पड़ सकता है जबकि सेमीफाइनल में उनकी भिड़ंत दूसरी वरीय और दो बार की विश्व चैंपियन स्पेन की कैरोलिन मारिन से हो सकती है। साइना ने इंडोनेशिया मास्टर्स के क्वार्टर फाइनल में सिंधू को हराया था और यहां फाइनल में ये दोनों भारतीय स्टार आमने-सामने हो सकती हैं। इसके अलावा वैदेही चौधरी, रुत्विका शिवानी, रसिका राजे, अनुरा प्रभुदेसाई, ऋतुपर्णा दास, मुग्धा अग्रे, वैष्णवी रेड्डी जाका, रेशमा कार्तिक, श्रीकृष्णा प्रिया कुदारावल्ली, सैली राणो और साई उत्तेजिता राव चुक्का भी भारत की ओर से चुनौती पेश करेंगी।

पुरुष सिंगल्स में दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी और 2014 के चैंपियन किदांबी श्रीकांत को पहले दौर में दुनिया के 43वें नंबर के खिलाड़ी ली च्युक यियु के खिलाफ खेलना है। उन्हें अगले दौरों में समीर वर्मा और अजय जयराम जैसे हमवतन खिलाड़ियों से भिड़ना पड़ सकता है। वह यदि सेमीफाइनल में जगह बनाते हैं तो उनका सामना चीन के शी युकी से हो सकता है जो पहले दौर में भारत के सौरभ वर्मा के खिलाफ उतरेंगे।

लाइफ टाइम अवॉर्ड से सम्मानित हुए पादुकोण

भारत के दिग्गज शटलर प्रकाश पादुकोण को भारतीय बैडमिंटन संघ लाइफ टाइम एचीवमेंट अवॉर्ड देकर सम्मानित किया गया। पुरस्कार पाने के बाद पादुकोण ने कहा कि यह एक बड़ा सम्मान है और इसको पाने पर मुङो गर्व हो रहा है। ऐसा इसीलिए क्योंकि मैं इस सम्मान को पाने वाला पहला बैडमिंटन खिलाड़ी हूं। मैं भारतीय बैडमिंटन संघ और मेरे राज्य के संघ को भी याद करना चाहूंगा जो हमेशा मेरे साथ सीमित सुविधाओं के बावजूद खड़े रहे। मैं अपने परिवार, पत्नी, बेटियों और जिनकी वजह से मैं आज यहां हूं सभी को धन्यवाद कहना चाहता हूं। मैं अपने कोच के साथ इन पुरस्कारों को साझा करना चाहता हूं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.