Move to Jagran APP

World Boxing Championship: निखत जरीन और साक्षी ने किया जीत से आगाज, दूसरे दौर में किया प्रवेश

राष्ट्रमंडल खेल 2022 की स्वर्ण पदक विजेता निखत ने 50 किग्रा भार वर्ग में अपनी प्रतिद्वंदी को परखने में थोड़ा समय लगाया लेकिन एक बार अजरबैजान की मुक्केबाज का खेल समझने के बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

By AgencyEdited By: Umesh KumarPublished: Thu, 16 Mar 2023 10:53 PM (IST)Updated: Thu, 16 Mar 2023 10:53 PM (IST)
World Boxing Championship: निखत जरीन और साक्षी ने किया जीत से आगाज, दूसरे दौर में किया प्रवेश
विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में निखत जरीन ने किया जीत से आगाज। फोटो- आईएएनएस

नई दिल्ली, पीटीआई। भारत की शीर्ष मुक्केबाज निखत जरीन ने गुरुवार को अजरबैजान की अनाखानिम इस्माइलोवा को आरएससी (रेफरी द्वारा मुकाबला रोकना) के जरिए करारी शिकस्त देकर विश्व महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप में अपने अभियान की शानदार शुरुआत की। टूर्नामेंट के शुरू में ही मुकाबला खिताब की प्रबल दावेदार निखत का था, जिन्होंने घरेलू दर्शकों को निराश नहीं किया।

loksabha election banner

राष्ट्रमंडल खेल 2022 की स्वर्ण पदक विजेता निखत ने 50 किग्रा भार वर्ग में अपनी प्रतिद्वंदी को परखने में थोड़ा समय लगाया, लेकिन एक बार अजरबैजान की मुक्केबाज का खेल समझने के बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। मौजूदा चैंपियन होने के बावजूद यहां गैर वरीयता प्राप्त निखत ने आक्रामक रवैया अपनाया और अपनी विरोधी पर लगातार कई घूंसे जड़े।

रेफरी को रोकना पड़ा था मुकाबला

भारतीय मुक्केबाज का दबदबा इस कदर था कि रेफरी ने तीन तक गिनती करके इस्माइलोवा को समय दिया और फिर दूसरे राउंड में ही मुकाबला रोक दिया। चैंपियनशिप में गैर वरीयता प्राप्त होने के बारे में निखत ने कहा, 'यह कोई समस्या नहीं है। यह ड्रा पर निर्भर है और कोई भी वरीयता हासिल कर सकता है। यह मायने नहीं रखता लेकिन मेरा ड्रा अच्छा है और प्रतियोगिता आगे बढ़ने के साथ मुझे कड़ी प्रतिद्वंद्वियों का सामना करना पड़ेगा।'

निखत का अगला मुकाबला शीर्ष वरीयता प्राप्त और 2022 की अफ्रीकी चैंपियन रौमेसा बौआलम से होगा। उन्होंने कहा, 'मैं उस मुक्केबाज को जानती हूं, लेकिन मैं कभी उसके विरुद्ध नहीं खेली हूं। मुझे खुशी है कि भारत की तरफ से पहला मुकाबला मैंने लड़ा और उम्मीद है कि मैं इसका अच्छा अंत करूंगी।'

साक्षी ने भी किया जीत से आगाज

एक अन्य मुकाबले में भारत की साक्षी (52 किग्रा) ने पहले दौर में कोलंबिया की मार्टिनेज मारिया जोस को 5-0 के सर्वसम्मत निर्णय से हराकर प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। पहली बार इस चैंपियनशिप में भाग ले रही साक्षी और जोस ने शुरू में एक दूसरे को कड़ी चुनौती दी, लेकिन भारतीय खिलाड़ी जल्द ही हावी हो गईं और उन्होंने इसके बाद अपनी प्रतिद्वंद्वी को कोई मौका नहीं दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.