Move to Jagran APP

पीबीएल नीलामी: सिंधू, साइना नहीं ये भारतीय शटलर बिका सबसे महंगा, सभी हो गए हैरान

महिला सिंगल्स में शीर्ष भारतीय शटलर सिंधू और साइना को उनकी पुरानी फ्रेंचाइजी ने बढ़ी कीमतों के साथ अपनी टीम में बरकरार रखा।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Tue, 10 Oct 2017 11:37 AM (IST)Updated: Tue, 10 Oct 2017 11:37 AM (IST)
पीबीएल नीलामी: सिंधू, साइना नहीं ये भारतीय शटलर बिका सबसे महंगा, सभी हो गए हैरान

हैदराबाद, पीटीआइ। शीर्ष भारतीय पुरुष शटलर एचएस प्रणय सोमवार को प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) की तीसरे सत्र की नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी बने, जबकि किदांबी श्रीकांत भी अपनी छाप छोड़ने में सफल रहे।

loksabha election banner

इन दोनों खिलाड़ियों ने ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू और साइना नेहवाल को नीलामी में काफी पीछे छोड़ दिया, जिनके अच्छी कीमत में बिकने की उम्मीद थी। प्रणय को अहमदाबाद स्मैश मास्टर्स ने 62 लाख रुपये में अपनी टीम में शामिल किया। उनके पिछले साल की कीमत 25 लाख रुपये थी। अब वह आगामी सत्र के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए है। अवध वॉरियर्स ने श्रीकांत के लिए 56.1 लाख रुपये खर्च किए। श्रीकांत पहले भी अवध वॉरियर्स से ही खेलते थे। उभरते खिलाड़ी समीर वर्मा को मुंबई रॉकेट्स ने 52 लाख, जबकि अजय जयराम को नॉर्थ ईस्ट वॉरियर्स ने 45 लाख रुपये में अपनी टीम में शामिल किया।

महिला सिंगल्स में शीर्ष भारतीय शटलर सिंधू और साइना को उनकी पुरानी फ्रेंचाइजी ने बढ़ी कीमतों के साथ अपनी टीम में बरकरार रखा। मौजूदा चैंपियन चेन्नई स्मैशर्स ने ओलंपिक रजत पदक विजेता सिंधू को 48.75 लाख रुपये में टीम में बनाए रखा। विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक और कोरिया सुपर सीरीज का खिताब जीतने वाली 22 वर्षीय सिंधू को पिछले साल नीलामी में 39 लाख रुपये में खरीदा था। साइना को अवध वॉरियर्स ने 41.25 लाख रुपये में टीम में बरकरार रखा, जबकि उनका पिछले साल आधार मूल्य 33 लाख रुपये था। पीबीएल का तीसरा सत्र 22 दिसंबर, 2017 से 14 जनवरी, 2018 तक चलेगा।

अन्य खिलाड़ियों में डबल्स खिलाड़ी भारत के सात्विक साईराज और कोरिया के ली यंग डाई और रूस के व्लादिमिर इवानोव को उनकी पुरानी टीमों ने बरकरार रखा और वे इस नीलामी का हिस्सा नहीं रहे। नियमों के मुताबिक, पुरानी टीम एक खिलाड़ी को अपनी टीम में बरकरार रख सकती है, जबकि नई टीम पीबीएल में पदार्पण करने वाले खिलाड़ियों में से ‘राइट टू मैच’ के आधार पर एक खिलाड़ी को चुन सकती है। हर फ्रेंचाइजी में 11 खिलाड़ी शामिल होंगे, जिसमें तीन महिला सहित पांच विदेशी खिलाड़ी होने चाहिए। प्रत्येक टीम 2.12 करोड़ रुपये खर्च कर सकती है। नीलामी की शुरुआत विश्व की नंबर एक महिला खिलाड़ी ताई जू यींग से हुई और उन्हें अहमदाबाद स्मैश मास्टर्स ने 52 लाख रुपये में टीम के साथ जोड़ा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.