Move to Jagran APP

विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप: मीराबाई चानू की नजरें ओलंपिक कोटे पर

विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप 2017 के 48 किग्रा में स्वर्ण पदक जीतने वाली दिग्गज खिलाड़ी मीराबाई भारत की ओर से पदक की दावेदार हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 17 Sep 2019 08:06 PM (IST)Updated: Tue, 17 Sep 2019 08:06 PM (IST)
विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप: मीराबाई चानू की नजरें ओलंपिक कोटे पर
विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप: मीराबाई चानू की नजरें ओलंपिक कोटे पर

पटाया, प्रेट्र। पूर्व चैंपियन मीराबाई चानू बुधवार से शुरू हो रही विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप में जब भारतीय चुनौती की अगुआई करेंगी तो उनकी नजरें 2017 के स्वर्ण पदक जीतने के अपने प्रदर्शन को दोहराने और ओलंपिक कोटा पक्का करने पर टिकी होंगी।

loksabha election banner

विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप 2017 के 48 किग्रा में स्वर्ण पदक जीतने वाली दिग्गज खिलाड़ी मीराबाई भारत की ओर से पदक की दावेदार हैं लेकिन अगर उन्हें यहां पोडियम पर जगह बनानी है तो अपने प्रदर्शन में सुधार करना होगा। मीराबाई ने 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स के बाद कमर की चोट के कारण लगभग नौ महीने बाहर रहने के बाद मजबूत वापसी की है। अब 49 किग्रा में हिस्सा ले रही 25 साल की मीराबाई ने इस साल तीन टूर्नामेंट में हिस्सा लेते हुए दो में अपना निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

मीराबाई ने एशियाई चैंपियनशिप में कुल 199 किग्रा (186 और 113 किग्रा) वजन उठाकर निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था लेकिन पदक से चूक गई थी। मीराबाई चीन की भारोत्तोलकों से मिलने वाली चुनौती से वाकिफ हैं और 210 किग्रा वजन उठाने को लक्ष्य बना कर चल रही हैं। मीराबाई ने कहा, 'मैंने ट्रेनिंग में 203 किग्रा वजन उठाया है। मेरा लक्ष्य 210 किग्रा है लेकिन इसे धीरे-धीरे हासिल करना होगा। उम्मीद करती हूं कि टोक्यो तक मैं इसे हासिल करने में सफल रहूंगी।' महिला वर्ग में झिली दलबेहरा (45 किग्रा), स्नेहा सोरेन (55 किग्रा)और राखी हलधर (64 किग्रा) भी भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।

पुरुष भारोत्तोलकों में नजरें युवा ओलंपिक खेलों के स्वर्ण पदक विजेता जेरेमी लालरिननुंगा पर टिकी होंगी। मिजोरम के 16 साल के जेरेमी ने एशियाई चैंपियनशिप में 297 किग्रा (134 और 163) के प्रयास के साथ युवा विश्व और एशियाई रिकॉर्ड बनाया था। विश्व चैंपियनशिप में हालांकि उनके पदक जीतने की संभावना बेहद कम है। उन्होंने अपने लिए शुरुआती वजन 305 किग्रा रखा है जिसके कारण उन्हें बी श्रेणी में जगह मिली है। पुरुष वर्ग में इसके अलावा कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता अजय सिंह (81 किग्रा) और राष्ट्रीय चैंपियन अचिंता श्युली (73 किग्रा) भी चुनौती पेश करेंगे।

टीम : पुरुष : जेरेमी लालरिननुंगा (67 किग्रा), अचिंता श्युली (73 किग्रा) और अजय सिंह (81 किग्रा)।

महिला : मीराबाई चानू (49 किग्रा), झिली दलबेहरा (45 किग्रा), स्नेहा सोरेन (55 किग्रा)और राखी हलधर (64 किग्रा)।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.